Thursday, July 25, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका ने T20 वर्ल्ड कप 2024 में जीता लगातार पांचवां मैच, 15 साल पुराने रिकॉर्ड की हुई बराबरी

साउथ अफ्रीका की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अमेरिका की टीम को 18 रनों से हरा दिया है। इस मैच में साउथ अफ्रीका के लिए क्विंटन डि कॉक ने अर्धशतक लगाया और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 20, 2024 1:59 IST
SA vs USA- India TV Hindi
Image Source : PTI SA vs USA

South Africa vs USA Super-8: साउथ अफ्रीका की टीम ने सुपर-8 के अपने पहले मैच में अमेरिका को 18 रनों से हरा दिया है। अफ्रीका की टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ये लगातार पांचवीं जीत है। इससे पहले टी20 वर्ल्ड कप 2009 में अफ्रीकी टीम ने लगातार पांच मुकाबले जीते थे। अब अफ्रीका की टीम ने 15 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। अमेरिका के खिलाफ मैच में अफ्रीकी टीम ने पहले बैटिंग करते हुए कुल 194 रन बनाए, जिसके जवाब में अमेरिका की टीम सिर्फ 176 रन ही बना पाई। लेकिन अमेरिका की टीम ने अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी और टीम के लिए एंड्रीस गौस ने अच्छा प्रदर्शन किया। 

एंड्रीस गौस का अर्धशतक गया बेकार

अमेरिका लिए ओपनिंग करने उतरे एंड्रीस गौस और स्टीव टेलर ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। एंड्रीस गौस ने अर्धशतक लगाया। वह 80 रन बनाकर नॉटआउट रहे, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। टेलर ने 24 रन बनाए। लेकिन बाकी के बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। कप्तान आरोन जोन्स बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। हरमीत सिंह ने 38 रन बनाए। अमेरिका की टीम 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 176 रन ही बना पाई। अफ्रीका के लिए कैगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए। 

क्विंटन डि कॉक ने लगाया अर्धशतक

दक्षिण अफ्रीका ने सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (74 रन) के धमाकेदार अर्धशतक लगाया। उन्होंने कप्तान एडेन मार्कराम के साथ 60 गेंद में 110 रन की साझेदारी की। डिकॉक ने धीमी और स्पिनरों के लिए मुफीद मानी जा रही पिच पर अमेरिका के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 40 गेंद की पारी में सात चौके और पांच छक्के लगाकर टूर्नामेंट में अपना पहला अर्धशतक जड़ा। टॉप ऑर्डर में डिकॉक की आतिशी पारी के अलावा एडन माक्ररम ने 32 गेंद में चार चौके और एक छक्के से 46 रन का योगदान दिया। अंत में हेनरिक क्लासेन ने नाबाद 36 रन और ट्रिस्टन स्टब्स ने नाबाद 20 रन बनाकर पांचवें विकेट के लिए 53 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। इन प्लेयर्स की वजह से ही साउथ अफ्रीका की टीम 194 रनों के स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। 

सौरभ नेत्रवलकर ने हासिल किए दो विकेट

अमेरिका के लिए सौरभ नेत्रवलकर ने 21 रन देकर और हरमीत सिंह ने दो-दो विकेट चटकाए। डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका की धीमी शुरुआत के बाद आक्रामक होना शुरू किया। टीम ने रीजा हेंड्रिक्स (11) का विकेट पावरप्ले में गंवा दिया जो नेत्रवलकर का शिकार हुए। डिकॉक ने मार्कराम के साथ मिलकर तेजी से रन जुटाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। डिकॉक ने जसदीप सिंह के पहले ओवर में ही 28 रन जोड़ दिए जिसमें तीन छक्के और दो चौके जड़े थे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement