Friday, April 19, 2024
Advertisement

दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर ने चौंकाया, टी20 लीग के लिए अंतरराष्ट्रीय करियर को कहा अलविदा

Pretorius Retirement: दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस ने 33 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 09, 2023 15:46 IST
Dwaine Pretorius- India TV Hindi
Image Source : GETTY ड्वेन प्रिटोरियस

Pretorius Retirement: दक्षिण अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस ने एक हैरान करने वाला कदम उठाते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। 33 साल के इस खिलाड़ी ने 6 साल पहले 2016 में ही अपना डेब्यू किया था, लेकिन अब अचानक से इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेकर फ्रेंचाइजी क्रिकेट की तरफ ध्यान लगाने का फैसला किया है। 

प्रिटोरियस ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से सोमवार को एक पोस्ट शेयर किया और इसमें अपने फैसले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वह अपने करियर और परिवार के बीच बेहतर बैलेंस बनाने की सोच के साथ फ्रेंचाइजी क्रिकेट पर अधिक ध्यान देना चाहते हैं। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा, "प्रोटियाज (दक्षिण अफ्रीका) के लिए खेलना, हमेशा मेरे जीवन का लक्ष्य रहा। मुझे नहीं पता कि यह कैसे होगा लेकिन भगवान ने मुझे प्रतिभा और एक मजबूत इच्छा शक्ति दी है और बाकी उनके हाथों में है।"

डुप्लेसिस का जताया आभार

दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर ने आगे लिखा कि मैं अपना पूरा ध्यान टी20 और छोटे फॉर्मेट वाले क्रिकेट पर देना चाहता हूं और अब मैं आजाद होकर अपने लक्ष्य को बेहतर तरीके से हासिल कर सकता हूं। प्रिटोरियस ने अपनी पोस्ट के जरिए अपने साथी खिलाड़ियों, फैंस, कोच और परिवार का धन्यवाद किया। इसके साथ ही उन्होंने पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसिस का उनकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कराने के लिए विशेष रूप से आभार जताया।

दो वर्ल्ड कप में खेले

प्रिटोरियस के करियर पर नजर डालें तो वह पिछले कुछ समय से लगातार दक्षिण अफ्रीकी टीम का हिस्सा रहे थे। वह 2019 में वनडे वर्ल्ड कप के अलावा 2021 में यूएई में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में शामिल रहे। उन्होंने सबसे पहले साल 2016 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच के साथ अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। इसके बाद वह तीनों फॉर्मेट खासकर सीमित ओवर में लगातार टीम का हिस्सा बने रहे। 

सीमित ओवर में शानदार रहा प्रदर्शन

उन्होंने कुल 30 टी20, 27 वनडे और 3 टेस्ट मुकाबले दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले और इस दौरान कुल 1895 अंतरराष्ट्रीय रन और 77 विकेट अपने नाम किए। सीमित ओवर क्रिकेट में उनका बेस्ट प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ था, जब उन्होंने 2021 में लाहोर में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला और एकमात्र 5 विकेट हॉल लिया। उस मैच में उन्होंने 17 रन देकर 5 विकेट लिए जो अभी भी दक्षिण अफ्रीका की तरफ से टी20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement