Sunday, April 28, 2024
Advertisement

South Africa T20 League : जानिए कब से शुरू होगी ये लीग, इनको मिली जिम्मेदारी

South Africa T20 League : माना जा रहा है कि अगले साल जनवरी फरवरी में इसका आयोजन हो सकता है, हालांकि अभी तारीखों के बारे में ऐलान नहीं किया गया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 19, 2022 15:32 IST
Graeme Smith- India TV Hindi
Image Source : PTI Graeme Smith

Highlights

  • आईपीएल की तरह दक्षिण अफ्रीका में भी होगी टी20 लीग
  • ग्रीम स्मिथ को दी गई है इस टी20 लीग की पूरी जिम्मेदारी
  • अगले साल जनवरी फरवरी में हो सकता है लीग का आयोजन

South Africa T20 League : भारत में जिस तरह से आईपीएल होता है, उसी की तर्ज पर दुनियाभर में टी20 क्रिकेट लीग शुरू हो गई हैं। आस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश और पाकिस्तान में पहले से ही इन लीगों का आयोजन होता है, लेकिन अब दक्षिण अफ्रीका में भी ये लीग शुरू होने जा रही है। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बीच खबर ये है कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज ग्रीम स्मिथ को इस टी20 लीग की कमान संभालने की जिम्मेदारी दी गई है। सीएसए की ओर से कहा गया है कि ग्रीम स्मिथ अपने साथ खेल का जबरदस्त अनुभव और समझ लेकर आते हैं। एक खिलाड़ी, कप्तान, कमेंटेटर, राजदूत, सलाहकार और हाल ही में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक के रूप में खेल में काम कर चुके हैं और इससे टी20 लीग को फायदा होगा। 

पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को दी गई है बड़ी जिम्मेदारी

माना जा रहा है कि अगले साल जनवरी फरवरी में इसका आयोजन हो सकता है, हालांकि अभी तारीखों के बारे में ऐलान नहीं किया गया है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की ओर से जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि खेल के बारे में ग्रीम स्मिथ की समझ लीग को जबरदस्त ताकत देगी। अपने नेतृत्व गुणों और निर्णायक, स्पष्ट सोच के लिए पहचाने जाने वाले ग्रीम स्मिथ लीग का नेतृत्व करेंगे। ग्रीम स्मिथ ने करीब दस साल तक तीनों फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम की कप्तानी की है। बाद में उन्होंने सीएसए के क्रिकेट निदेशक के रूप में जबरदस्त काम किया है। जुलाई में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने अपने सभी खिलाड़ियों को नई T20 लीग के लिए उपलब्ध कराने के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे के अपने ODI चरण से हटने का फैसला किया था। 

ग्रीम स्मिथ बोले, बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं
उधर ग्रीम स्मिथ ने अपनी नई भूमिका के बारे में कहा कि मैं इस रोमांचक नए काम का नेतृत्व करने के लिए बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हूं और जितना हो सके खेल की सेवा करने के लिए खुश हूं। ग्रीम स्मिथ ने कहा कि मैं नई लीग देने के अवसर से उत्साहित हूं, जो मुझे विश्वास है कि एक अत्यंत प्रतिस्पर्धी होगी। जो कि खेल में बहुत जरूरी निवेश ला सकता है और दुनिया भर के खिलाड़ियों के लिए नए अवसर प्रदान कर सकता है और हमारे लिए अधिक महत्वपूर्ण है, घरेलू प्रतिभाएं। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने स्मिथ को इस पद के लिए आदर्श बताया। स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के माहौल के बारे में उनकी विशेषज्ञ समझ यह सुनिश्चित करेगी कि लीग एक रोमांच प्रदान करे जो बेहतर के लिए दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट का चेहरा बदल देगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement