Sunday, May 05, 2024
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, कैनोइंग में जीता ब्रॉन्ज मेडल; देखें खेल की 10 खबरें

भारतीय क्रिकेट टीम ने नेपाल को 23 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत के लिए यशस्वी जासवाल ने कमाल का खेल दिखाया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 03, 2023 10:47 IST
Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Yashasvi Jaiswal

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय प्लेयर्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम ने नेपाल को 23 रनों से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। यशस्वी जायसवाल ने सबसे ज्यादा 100 रन बनाए। जायसवाल ने तूफानी पारी खेलते ही अपने नाम कई बड़े रिकॉर्ड कर लिए। इसके अलावा तीरंदाजी में अभिषेक वर्मा ने भी फाइनल में जगह बना ली है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

अफगानिस्तान के साथ ये जुड़ा ये दिग्गज भारतीय 

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारत के पूर्व कप्तान अजय जडेजा कोआईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के लिए टीम मेंटर नियुक्त किया है। जडेजा ने भारत के लिए 196 वनडे मैच खेले हैं। इस फॉर्मेट में उनके नाम 6 शतक और 30 अर्द्धशतक दर्ज हैं। उनके पास लंबा अनुभव है, जो अफगानिस्तान के काम आ सकता है। 

भारत के लिए इन प्लेयर्स ने किया डेब्यू 

एशियन गेम्स 2023 में भारत ने नेपाल को 23 रनों से हरा दिया। इस मैच में भारत के लिए जितेश शर्मा और आ साई किशोर ने T20I में डेब्यू किया। इन दोनों प्लेयर्स ने आईपीएल में धमाकेदार खेल दिखाया, जिसका ईनाम उन्हें एशियन गेम्स 2023 में मिला। 

भारत ने सेमीफाइनल में बनाई जगह 

एशियन गेम्स 2023 के क्रिकेट इवेंट में भारत ने नेपाल को 23 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 202 रन बनाए। टीम इंडिया के लिए यशस्वी जायसवाल ने 100 रन बनाए। रिंकू सिंह ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने सिर्फ 15 गेंदों में 37 रन बनाए। ऋतुराज गायकवाड़ और शिवम दुबे ने 25-25 रनों का योगदान दिया। नेपाल की टीम 20 ओवर में 179 रन ही बना पाई। 

यशस्वी जायसवाल ने किया कमाल 

एशियन गेम्स 2023 में नेपाल के खिलाफ मैच में यशस्वी जायसवाल ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 48 गेंदों में ही शतक जड़ दिया। वह भारत की तरफ से T20I में संयुक्त रूप से सबसे तेज शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने सूर्यकुमार यादव की बराबरी कर ली है। सूर्या ने भी T20I में 48 गेंदों में शतक जड़ा था। भारत के लिए T20I में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है। उन्होंने 35 गेंदों में ये कमाल किया था। 

शुभमन गिल का रिकॉर्ड तोड़ा 

एशियन गेम्स 2023 में नेपाल के खिलाफ मुकाबले में यशस्वी जायसवाल ने 48 गेंदों में 100 रन बनाए। वह भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं। उन्होंने 21 साल 279 दिन की उम्र में शतक लगाया है। जायसवाल ने शुभमन गिल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गिल ने 23 साल 146 दिन की उम्र में शतक लगाया था। 

इंग्लैंड ने जीता वॉर्म-अप मैच 

इंग्लैंड ने वॉर्म-अप मैच में बांग्लादेश को 4 विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश ने मेहदी हसन मिराज के 74 रन की मदद से जब 37 ओवर में 9 विकेट पर 188 रन बनाए थे तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा था। खेल शुरू होने पर इंग्लैंड को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 37 ओवर में 197 रन बनाने का लक्ष्य मिला। जो इंग्लैंड ने आसानी से हासिल कर लिया। मोईन अली ने 39 गेंद पर दो चौकों और छह छक्कों की मदद से 54 रन बनाए। उनके अलावा जॉनी बेयरस्टो ने 34 और कप्तान जोस बटलर ने 30 रन का योगदान दिया। 

कैनोइंग में भारत ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

भारत के अर्जुन सिंह और सुनील सिंह सालाम ने एशियाई खेलों में पुरुषों की कैनोइंग 1000 मीटर युगल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता। भारतीय जोड़ी तीसरे स्थान पर रही। एशियाई खेलों के इतिहास में कैनोइंग में भारत का यह दूसरा ही पदक है। भारत के सिजि सदानंदन और जॉनी रोमेल ने इससे पहले 1994 में हिरोशिमा खेलों में इसी इवेंट में कांस्य पदक जीता था। 

तीरंदाजी में भारत का मेडल हुआ पक्का 

अदिति स्वामी और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतकर एशियाई खेलों की तीरंदाजी के महिला कंपाउंड व्यक्तिगत इवेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया और दोनों का मुकाबला होने से भारत का कम से कम रजत पदक पक्का हो गया। चौथी वरीयता प्राप्त अदिति ने 15 तीरों में से सिर्फ एक अंक गंवाकर फिलीपींस की अमाया अम्पारो कोजुआंको को 149-146 से हराया। वहीं विश्व कप पदक विजेता ज्योति ने कजाखस्तान की एडेल जेशेन्बिनोवा को 147-144 से मात दी। 

हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह 

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय हॉकी महिला टीम बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारतीय टीम ने हांग कांग को 13-0 से हरा दिया। इसी के साथ टीम ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। भारत ने ग्रुप स्टेज में धमाकेदार खेल दिखाया था। टीम ने 4 लीग मैच खेले, जिसमें से 3 जीते और 1 ड्रॉ रहा है। भारत अपने पूल में टॉप पर रहा था। 

रजत पदक हुआ पक्का 

तीरंदाजी में अभिषेक वर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने तीरंदाजी के  पुरुष व्यक्तिगत कंपाउंड इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है। इसी के साथ उन्होंने रजत पदक पक्का कर लिया है। उन्होंने कोरिया के जू जेहून पर बेहतरीन जीत दर्ज करते हुए 147-145 का स्कोर किया। भारतीय फैंस को उनसे गोल्ड मेडल की उम्मीदे हैं। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement