Sunday, May 05, 2024
Advertisement

यशस्वी जायसवाल ने तूफानी शतक जड़ते ही रचा इतिहास, ये बड़ा कमाल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल ने एशियन गेम्स 2023 में नेपाल के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने बेहतरीन शतक लगाया। उनकी वजह से ही टीम इंडिया बड़े स्कोर तक पहुंच पाई।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 03, 2023 8:32 IST
Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : PTI Yashasvi Jaiswal

India vs Nepal Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 में इस समय टीम इंडिया का सामना नेपाल से हो रहा है। इस मैच में भारतीय कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है, जो सही साबित हुआ। भारत की तरफ से यशस्वी जायसवाल ने तूफानी शतक लगाया और कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। शतक लगाने के साथ ही उन्होंने सूर्यकुमार यादव के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। 

जायसवाल ने किया कमाल 

यशस्वी जायसवाल ने पारी की शुरुआत से ही धमाकेदार खेल दिखाया। उन्होंने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उन्होंने आईपीएल की आतिशी फॉर्म एशियन गेम्स में भी जारी रखी। जायसवाल ने सिर्फ 48 गेंदों में शतक पूरा कर लिया। इसी के साथ वह भारत की तरफ से T20I में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने सूर्यकुमार यादव की बराबरी कर ली है। सूर्या ने भी 48 गेंदों में T20I शतक लगाया था। एशियन गेम्स में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम पहली बार खेल रही है। ऐसे में यशस्वी जायसवाल एशियन गेम्स में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं। 

भारत के लिए T20I में सबसे तेज शतक जड़ने वाले खिलाड़ी: 

रोहित शर्मा- 35 गेंद

सूर्यकुमार यादव- 45 गेंद 
केएल राहुल- 46 गेंद
यशस्वी जायसवाल- 48 गेंद
सूर्यकुमार यादव- 48 गेंद 

विस्फोटक बैटिंग से जीता दिल

नेपाल के खिलाफ यशस्वी जायसवाल ने 49 गेंदों में 100 रन बनाए, जिसमें 8 चौके और 7 लंबे छक्के शामिल थे। उनकी वजह से ही टीम इंडिया बड़े स्कोर तक पहुंच पाई। वह भारत की तरफ से T20I में शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने हैं। उन्होंने 21 साल 279 दिन की उम्र में शतक लगाया है। उनके पहले ये रिकॉर्ड शुभमन गिल के नाम था। गिल ने 23 साल 146 दिन की उम्र में T20I में शतक लगाया था। 

भारत की T20I में शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज: 

यशस्वी जायसवाल- 21 साल 279 दिन
शुभमन गिल- 23 साल 146 दिन 
सुरेश रैना- 23 साल 156 दिन 

भारत ने दिया 203 रनों का टारगेट 

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 202 रन बनाए। टीम इंडिया के लिए यशस्वी जायसवाल ने 100 रन बनाए। उनके अलावा अंत में रिंकू सिंह ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने सिर्फ 15 गेंदों में 37 रन बनाए। ऋतुराज गायकवाड़ और शिवम दुबे ने 25-25 रनों का योगदान दिया। तिलक वर्मा और जितेश शर्मा बड़ी पारी नहीं खेल पाए। नेपाल के लिए दीपेंद्र सिंह एरी ने सबसे ज्यादा 2 विकेट चटकाए। 

यह भी पढ़ें: 

IPL में कमाल करने वाले 2 खिलाड़ियों की एशियन गेम्स में खुली किस्मत, T20I में डेब्यू का मिला मौका

ODI World Cup 2023: रद्द हो सकता है भारत बनाम नीदरलैंड का मैच, जानें कारण

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement