Friday, May 10, 2024
Advertisement

स्टीव स्मिथ तरसते रहे, लेकिन नहीं कर पाए ये काम; रवींद्र जडेजा बने सबसे बड़ा काल

IND vs AUS : अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ एक बार फिर सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट गए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 09, 2023 15:54 IST
Steve Smith Test- India TV Hindi
Image Source : PTI Steve Smith

Steve Smith IND vs AUS Test Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जारी है। मैच का आज पहला ही दिन है और दोनों टीमें जोरआजमाइश कर रही हैं। पहले दिन मुकाबला एकतरफा टाइप का नहीं गया, ​बल्कि बैट और गेंद के बीच रोचक मुकाबला देखने को मिला। कभी टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आया तो कभी ऑस्ट्रेलिया ने मैच में वापसी की कोशिश की। इस बीच पहले दिन कई बार उतार चढ़ाव देखने के लिए मिले। लंबी टेस्ट सीरीज में पहली बार गुरुवार को ऐसा हुआ, जब ऑस्ट्रेलियाई टीम एक सेशन में कोई भी विकेट नहीं गंवाती है। ये पहले दिन लंच और टी ब्रेक के बीच का सेशन था। इस बीच पिछले दो मैचों से टीम की कमान संभाल रहे कप्तान स्टीव स्म्थि का संघर्ष जारी है। वे एक भी मैच में बड़ी पारी खेलने में कायमाब नहीं हो पाए। 

Steve Smith against India

Image Source : PTI
Steve Smith

स्टीव स्मिथ के बल्ले से नहीं निकला है सीरीज में एक भी अर्धशतक 

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस टेस्ट सीरीज में अब तक दो प्लेयर्स कप्तानी कर चुके हैं। पहले दो मैचों में पैट कमिंस ने कप्तानी की, लेकिन दोनों मैचों में टीम को हार मिली, लेकिन इसके बाद उन्हें अचानक घर वापस चले गए और कप्तानी का भार आ गया स्टीव स्मिथ के कंधों पर। लेकिन जैसे ही कमान स्टीव​ स्मिथ ने संभाली, ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को नौ विकेट से हराकर सीरीज में वापसी कर ली। लेकिन कमाल की बात ये ही कि चाहे बतौर​ खिलाड़ी और चाहे कप्तान के तौर पर एक भी बार स्टीव​ स्मिथ का बल्ला नहीं चला। नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में उनके बल्ले से पहली पारी में 37 और दूसरी पारी में 25 रन आए। इसके बाद बारी आई दिल्ली टेस्ट की। इस टेस्ट की पहली पारी में वे अपना खाता भी नहीं खोल पाए और शून्य पर ही पवेलियन लौट गए, लेकिन दूसरी पारी में उनके बल्ले से नौ रन आए। इसके बाद आती है इंदौर की बारी, जब उन्हें कप्तानी की भी जिम्मेदारी दी जाती है। इस बार पहली पारी में उनके बल्ले से 26 रन आते हैं, लेकिन दूसरी पारी में उनकी बल्लेबाजी ही नहीं आई। अब अहमदाबाद टेस्ट में भी वे 38 रन ही बना सके। इस लंबी टेस्ट सीरीज में ये उनकी सबसे बड़ी पारी है, लेकिन वे एक अदद अर्धशतक के लिए अभी तक तरस रहे हैं। 

Ravindra jadeja and Shubman Gill

Image Source : AP
Ravindra jadeja and Shubman Gill

स्टीव स्मिथ के लिए रवींद्र जडेजा बने सबसे बड़ी मुश्किल 
टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले स्टीव स्मिथ सबसे ज्यादा तैयारी करते हुए नजर आ रहे थे। वे रविचंद्रन अश्विन को लेकर कुछ ज्यादा ही खौफ में थे, इसलिए उन्होंने पहले टेस्ट से पहले अश्विन की तरह गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी के साथ जमकर तैयारी भी की, लेकिन इसका कोई फायदा उन्हें नहीं मिला। इस बीच सबसे ज्यादा परेशान उन्हें रवींद्र जडेजा ने किया है। रवींद्र जडेजा और स्टीव स्मिथ भारत में टेस्ट में जब भी आमने सामने हुए हैं, तब मुकाबला काफी रोचक रहा है। अब तक स्टीव स्मिथ ने रवींद्र जडेजा की 602 गेंदों का सामना किया है और इसमें उनके बल्ले से 198 रन बने हैं। लेकिन सात बार स्टीव स्मिथ जडेजा को अपना विकेट देकर जा चुके हैं। उनका औसतत 28.3 का रहा है। हालांकि अभी उनके पास एक पारी और है, जिसमें वे इस तरह की बल्लेबाजी से पार पाना चाहेंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement