Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या ने इस खिलाड़ी को मौका देकर किया ब्लंडर, अब टीम इंडिया से पत्ता होगा साफ!

IND vs AUS : टीम इंडिया के सामने जीत के लिए महज 189 रनों का ही टारगेट था, लेकिन भारतीय टीम का टॉप आर्डर बुरी तरह से बिखर गया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 17, 2023 18:53 IST
SuryaKumar Yadav, Ishan Kishan and Deepak Hooda- India TV Hindi
Image Source : GETTY SuryaKumar Yadav, Ishan Kishan and Deepak Hooda

IND vs AUS 1st ODI Match : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज वनडे सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। पहली बार वनडे में कप्तानी कर रहे हार्दिक पांड्या ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। उनका ये फैसला सही भी साबित हुआ। ऑस्ट्रेलियाई टीम को लेकर उम्मीद की जा रही थी कि कम से कम 300 का स्कोर तो बना ही लेगी, लेकिन पूरी टीम मिलकर 188 रन ही बना सकी। टीम अपने कोटे के पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 35.4 ओवर में ही पवेलियन लौट गई। इसके बाद टीम इंडिया के सामने केवल 189 रनों का स्कोर था। जब पहली पारी खत्म हुई तो माना जा रहा था कि टीम इंडिया इस मैच को आसानी से जीत जाएगी। लेकिन भारतीय टीम को भी लगातार झटके लगते रहे। इस बीच एक खिलाड़ी से बहुत सारी उम्मीदें थीं, लेकिन उसने भी आज निराश किया। ऐसा नहीं है कि ये निराशा पहली बार हाथ लगी हो, इससे पहले भी लगातार फ्लॉप प्रदर्शन जारी रहा है, उसे लगातार मौका दिया जा रहा है, लेकिन रन हैं कि निकलने का नाम ही नहीं ले रहे हैं।

Suryakumar Yadav

Image Source : AP
SuryaKumar Yadav

सूर्यकुमार यादव गोल्डन डक का हुए शिकार 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव का टीम इंडिया में सेलेक्शन किया गया था। इसी सीरीज से उन्हें डेब्यू करने का मौका मिला, लेकिन पहले ही मैच के बाद उन्हें बाहर बिठा दिया गया और फिर वापसी पूरी सीरीज में नहीं हो पाई। सूर्यकुमार यादव वैसे भी टेस्ट के बल्लेबाज अभी तक तो नहीं माने जाते, क्योंकि वे विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। इसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि वनडे सीरीज में उनका बल्ला चलेगा, क्योंकि ये फॉर्मेट उन्हें सुहाता है। आज जब टीम इंडिया का टॉप आर्डर जल्दी बिखर गया, तब उम्मीद लगाई जा रही थी कि सूर्यकुमार यादव कुछ वक्त लेकर खेलेंगे और जमने के बाद रन बनाकर टीम इंडिया को जीत दिलाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। सूर्यकुमार यादव पहली ही गेंद पर आउट हो गए और अपना खाता भी नहीं खोल पाए। सूर्या मिचेल स्टार्क का शिकार बने। जो ऑस्ट्रेलिया ही नहीं दुनिया के घातक गेंदबाजों में शुमार किए जाते हैं। स्टार्क ने एक बेहतरीन गेंद डाली, जो ऑफ स्टंप के पास थी। गेंद पड़ने के बाद अंदर आई और सूर्या के पैड पर लगी। इससे सूर्या गच्चा खा गए। हालांकि अंपायर ने इसे आउट देने से मना कर दिया। लेकिन कप्तान स्टीव स्मिथ को लगा कि सूर्या आउट हैं, उन्होंने गेंदबाज और विकेटकीपर से बात की और डीआरएस की मांग कर दी। जब तीसरे अंपायर ने टीवी पर रिप्ले देखा तो पता चला कि गेंद स्टंप पर जाकर लग रही थी। इसके बाद उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। 

SuryaKumar Yadav

Image Source : AP
SuryaKumar Yadav

सूर्यकुमार यादव के बल्ले से एक साल से नहीं आया है वनडे में अर्धशतक  
ऐसा नहीं है कि सूर्यकुमार यादव पहली बार इस तरह से जल्दी आउट हुए हों। उन्हें वनडे इंटरनेशन खेले हुए काफी वक्त हो गया है और पिछले करीब एक ही साल की बात करें तो उनके बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं आया है। सूर्य कुमार यादव ने 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था और उसके बाद अगले ही मैच में अर्धशतक जड़ दिया था, इसके बाद कुछ मैचों में लगातार उनके बल्ले से अच्छी और बड़ी पारियां आईं। लेकिन पिछले करीब एक साल से उनका बल्ला कम से कम वनडे में खामोश है। उनका आखिरी अर्धशतक वेस्टइंडीज के खिलाफ नौ फरवरी 2022 का आया था, जब उन्होंने 83 गेंद पर 64 रन बनाए थे। लेकिन इसके बाद से बहुत बड़ी पारी तो छोड़ दीजिए अर्धशतक भी नहीं आया है। ये बात और है कि वे टी20 में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और इस वक्त आईसीसी की टी20 रैंकिंग मे नंबर एक बल्लेबाज भी हैं। अगर आने वाले बचे हुए दो मैचों में उनका बल्ला नहीं चला तो ये तय मा​निए कि उनका पत्ता वनडे टीम से कट सकता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement