Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

विराट कोहली के साथ इस स्पेशल क्लब का हिस्सा बने सूर्यकुमार यादव

India vs Australia: भारतीय टीम की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सूर्या ने इस जिम्मेदारी को मिलने के साथ सीरीज के पहले ही मुकाबले में 80 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें चार छक्के भी शामिल थे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 24, 2023 7:37 IST
Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : GETTY सूर्यकुमार यादव

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच को भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में 2 विकेट से अपने नाम किया। इस मुकाबले में सूर्या ने बल्ले से अपना कमाल दिखाते हुए 190 के स्ट्राइक रेट के साथ 42 गेंदों में 80 रनों की शानदार मैच विनिंग पारी खेली। इस मैच में भारतीय टीम को जीत हासिल करने के लिए 209 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उन्होंने 19.5 ओवरों में पूरा कर लिया। सूर्यकुमार ने अपनी इस पारी के दौरान चार शानदार छक्के भी लगाए जिसके बाद वह टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली के साथ एक खास क्लब का हिस्सा भी बन गए।

बतौर मध्यक्रम बल्लेबाज 100 छक्के पूरे करने वाले बने चौथे खिलाड़ी

सूर्यकुमार यादव अब टी20 इंटरनेशनल में चौथे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने मिडिल ऑर्डर में खेलते हुए 100 छक्के पूरे करने का कारनामा किया है। सूर्या से पहले सिर्फ तीन खिलाड़ी ही ऐसा कर सके हैं, जिसमें पहले नंबर पर इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन का है, जिन्होंने मध्यक्रम में खेलते हुए 107 पारियों में 120 छक्के लगाए हैं। वहीं दूसरे नंबर विराट कोहली का नाम है, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में बतौर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज खेलते हुए 98 पारियों में 106 छक्के लगाए हैं, इसके बाद तीसरे नंबर पर डेविड मिलर हैं, जिनके नाम पर 98 पारियों में 105 छक्के दर्ज हैं। अब इस लिस्ट में चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव का नाम आ गया है जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में मध्यक्रम में खेलते हुए 47 पारियों में अपने 100 छक्के पूरे कर लिए हैं।

टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में सूर्यकुमार चार पारियों में बतौर ओपनिंग बल्लेबाज भी खेलने का मौका मिला है, इस दौरान उन्होंने जहां 33.75 के औसत से 135 रन बनाए हैं इसमें आठ छक्के भी शामिल हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल में सूर्या अब तक 16 अर्धशतकीय पारियां खेल चुके हैं।

कप्तानी के डेब्यू मैच में बतौर भारतीय खिलाड़ी बनाया सबसे ज्यादा स्कोर

इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने बतौर भारतीय कप्तान डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। सूर्या ने जहां इस मुकाबले में 80 रनों की पारी खेली तो वहीं इससे पहले ये रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम पर था, जिन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच में बतौर कप्तान अपना पहला मुकाबला खेलते हुए 62 रन बनाए थे। अब तक भारतीय टीम के लिए इन्हीं दो खिलाड़ी ने टी20 में कप्तान के तौर पर डेब्यू मैच में अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

ये भी पढ़ें

रुतुराज गायकवाड़ के साथ घटी अजीबोगरीब घटना, टी20 में आउट होने वाले बने ऐसे तीसरे भारतीय

मोहम्मद शमी ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात पर दी पहली प्रतिक्रिया, कहा- हम मैच हार चुके थे लेकिन...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement