Monday, May 06, 2024
Advertisement

Surya के पास रिजवान को पीछे कर T20I में नंबर वन बनने का मौका, तीसरे मैच में करना होगा ये नामुमकिन कारनामा

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जाने वाला तीसरा टी20 मुकाबला भारत का इस साल का अंतिम टी20 मुकाबला है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: November 21, 2022 7:48 IST
Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : AP सूर्यकुमार यादव

टी20 इंटरनेशनल के नंबर वन बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में शानदार पारी खेली। उन्होंने इस मैच में 51 गेंदों पर 111 रन बनाए। उनकी इस पारी के दम पर भरता ने न्यूजीलैंड के सामने 192 रनों का लक्ष्य दे दिया। सूर्या को उनकी इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए इस पारी के दमपर सूर्या पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान के एक वर्ल्ड रिकॉर्ड के बिलकुल करीब पहुंच गए है। 

क्या है वो रिकॉर्ड

दरअसल टी20 इंटरनेशनल के एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में मोहम्मद रिजवान सबसे आगे है। उनके नाम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। रिजवान ने टी20 इंटरनेशनल में साल 2021 में 1326 रन बनाए थे। इस मामले में सूर्या दूसरे स्थान पर है। उन्होंने साल 2022 में अब तक 188.37 की स्ट्राइक रेट से 1151 रन बनाए है। रिजवान के वर्ल्ड रिकॉर्ड से सूर्यकुमार यादव सिर्फ 175 रन पीछे हैं। लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए सूर्या के पास सिर्फ एक ही इनिंग है। यानी सूर्या को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले सीरीज और साल के अंतिम टी20 मुकाबले में 175 रनों की विस्फोटक पारी खेलनी होगी। भारत को इसके बाद इस साल सिर्फ वनडे और टेस्ट मुकाबले खेलना है।

 सूर्या के पास अंतिम मौका 

टी20 क्रिकेट में एक मैच में 175 रन बनाना बेहद मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं। साल 2013 में खेले गए एक आईपीएल मैच के दौरान क्रिस गेल ने 175 रन बनाए थे। क्रिस के इस रिकॉड आज तक किसी भी बल्लेबाज ने नहीं तोड़ा है। लेकिन सूर्या जिस फॉर्म से गुजर रहे हैं इसे देखकर लगता है कि वह इस रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं। अगर वह ऐसा करने में कामीयाब रहते हैं तो एक मैच में वह दो वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ देंगे। सूर्या ने इस साल टी20 क्रिकेट के कई रिकॉर्ड को तोड़ा है। सूर्या ने इस साल दो शतक भी लगाया है। वह कप्तान रोहित शर्मा के बाद इकलौते ऐसे भारतीय है जिसने एक ही साल में टी20 इंटरनेशनल में दो शतक लगाया हो। 

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ अगला मैच मंगलवार, 22 नवंबर को खेलाना है। तीन मैचों की इस सीरीज की अंतिम मैच मैक्लीन पार्क नेपियर में खेला जाएगा। भारत इस सीरीज में 1-0 से आगे है। सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। इस मैच में भारत निगाहें सीरीज जीतने पर होगी। वहीं न्यूजीलैंड इस मैच को जीतकर सीरीज को ड्रॉ करवाना चाहेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement