Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव बने बेताज बादशाह, आईसीसी ने अब दिया सबसे बड़ा अवार्ड

सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी का एक और अवार्ड अपने नाम कर लिया है। वे आईसीसी की टी20 रैंकिंग में तो पहले ही नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 24, 2024 18:29 IST
सूर्यकुमार यादव बने...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सूर्यकुमार यादव बने बेताज बादशाह

SuryaKumar Yadav ICC T20 Player of the Year : आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज भारत के स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव ने अपने प्रदर्शन के बल पर एक और अवार्ड अपने नाम कर लिया है। सूर्यकुमार यादव को आईसीसी ने टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया है। ये लगातार दूसरी बार है, जब सूर्यकुमार यादव को ये अवार्ड मिला है। सूर्यकुमार यादव के लिए साल 2023 बहुत शानदार गया था और उनके बल्ले से खूब रन भी निकले। 

सूर्यकुमार यादव ने जीता आईसीसी का अवार्ड 

सूर्यकुमार यादव ने साल 2023 में करीब 50 के औसत और 150 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट के साथ टी20 इंटरनेशनल में खूब रन पीटे। सूर्या ने साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ छक्का मारकर अपने टी20 इंटरनेशनल का डेब्यू किया था। इसके बाद सूर्या ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार रन बनाते चले गए। आईसीसी की ओर इस अवार्ड के लिए कुल 4 और खिलाड़ी नॉमिनेट किए गए थे। इसमें जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा, यूगांडा के अल्पेश रामजानी और न्यूजीलैंड के मार्क चैपमैन थे, लेकिन इन सभी को पीछे छोड़कर सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी टी20 प्लेयर ऑफ ईयर का अवार्ड अपने नाम कर लिया है।  

साल 2023 में सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन 

साल 2023 में सूर्यकुमार यादव ने 17 पारियों में 733 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 48.86 और स्ट्राइक रेट 155.95 का रहा है। साल 2022 में भी सूर्या ने आईसीसी का ये अवार्ड अपने नाम किया था। साल 2021 से आईसीसी ने इस अवार्ड को देना शुरू किया था। पहला अवार्ड पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को मिला था। इसके बाद अब बैक टू बैक दो बार सूर्यकुमार यादव से इस अवार्ड को अपने नाम किया है। 

सूर्यकुमार यादव ने की टीम इंडिया की टी20 में कप्तानी 

सूर्यकुंमार यादव को पिछले साल वनडे में भी खूब मौके मिले, लेकिन वे वनडे में तो ज्यादा रन नहीं बना पाए, लेकिन टी20 में उनके आगे कोई निकल भी नहीं पाया। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पछाड़कर वे टी20 रैंकिंग के नंबर एक बल्लेबाज बने और उसके बाद वहां से हिले नहीं। अभी भी उनकी लीड दूसरे नंबर के बल्लेबाज से इतनी बनी हुई है कि उनकी कुर्सी पर फिलहाल कोई खतरा भी नहीं है। साल 2023 में उन्हें पहले ऑस्ट्रेलिया और उसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी करने का भी मौका मिला, जहां उन्होंने प्रभावित किया। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs ENG : टेस्ट से एक दिन पहले कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा खुलासा, बताई अंदर की बात

IND vs ENG : पहला टेस्ट नहीं खेल पाएगा ये खिलाड़ी, लौटा घर वापस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement