Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव इस कीर्तिमान को तोड़ने के करीब​, केएल राहुल और शिखर धवन निशाने पर

IND vs NZ 3rd ODI Match : भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज टी20 सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा, इसमें सभी की नजरें सूर्यकुमार यादव पर रहने वाली हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 01, 2023 11:45 IST
Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : GETTY Suryakumar Yadav

SuryaKumar Yadav IND vs NZ 3rd ODI Match : भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का आखिरी मैच आज अहमदाबाद में खेला जाना है। सीरीज इस वक्त 1-1 की बराबरी पर है, यानी आज का मैच सीरीज डिसाइडर है। सीरीज जीतने के लिए आज का मैच जीतना बहुत जरूरी है। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारतीय टीम ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है और वे इसे यहां भी जारी रखना चाहेंगे। इस बीच आज के मैच में भी सभी नजर बाकी खिलाड़ियों के अलावा मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर सूर्यकुमार यादव पर रहने वाली है। सूर्यकुमार यादव इस टीम के उपकप्तान भी हैं और साथ ही उनका इंतजार कुछ कीर्तिमान भी इस मैच में कर रहे हैं। आज अगर सूर्यकुमार यादव का बल्ला चला तो वे एक साथ दो रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। एक रिकॉर्ड केएल राहुल का है और दूसरा शिखर धवन का। खास बात ये है कि ये दोनों खिलाड़ी इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। 

Suryakumar Yadav

Image Source : GETTY
Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव भारत के लिए टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में केएल राहुल को पछाड़ सकते हैं 

सूर्यकुमार यादव ने साल 2021 के मार्च में इसी मैदान यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम से ही अपने टी20 करियर का आगाज किया था, तब सामने इंग्लैंड की टीम थी। इन करीब दो साल में सूर्यकुमार यादव ने दुनियाभर में इतना नाम कमा लिया है, जितना किसी खिलाड़ी को अपने पूरे करियर में नहीं मिलता है। सूर्यकुमार यादव इस वक्त आईसीसी की टी20 रैंकिंग के नंबर एक खिलाड़ी बन चुके हैं। चलिए आपको बताते हैं कि सूर्यकुमार यादव के​ निशाने पर आज कौन से दो ​रिकॉर्ड होने वाले हैं। टी20 इंटरनेशनल में अब तक भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर है, जिन्होंने कुल मिलाकर 182 छक्के मारे हैं। वहीं दूसरे नंबर पर पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं, जिन्होंने 117 अब तक लगाए हैं। भारत के यही दो बल्लेबाज अब तक 100 से ज्यादा छक्के टी20 इंटरनेशनल में लगा सके हैं। तीसरे नंबर पर केएल राहुल हैं, जो अब तक 99 छक्के लगाने में कामयाब रहे हैं। इसके बाद अब नंबर आ गया है सूर्यकुमार यादव का। सूर्यकुमार यादव 94 छक्के लगा चुके हैं। यानी उन्हें केएल राहुल के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए पांच छक्के और चाहिए, वहीं छह छक्के अगर वे लगा देते हैं तो वे 100 छक्के लगाने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे और केएल राहुल को भी पीछे छोड़ देंगे। वैसे तो ये बात सुनने में अजीब लगती है कि एक टी20 में छह छक्के, लेकिन सभी जानते हैं कि सूर्यकुमार यादव का बल्ला जब चलता है तो फिर वे छक्कों की गिनती नहीं करते और लगाते जाते हैं। 

Suryakumar Yadav

Image Source : GETTY
Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शिखर धवन को कर सकते हैं पीछे 
सूर्य कुमार यादव ने अपने करीब दो साल के टी20 करियर में 47 मैच खेले हैं और इसमें 1651 रन अपने नाम कर चुके हैं। भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने के मामले में पूर्व कप्तान विराट कोहली नंबर एक हैं। उनके नाम 4008 रन हैं, दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं, जो 3853 रन बना चुके हैं, इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर केएल राहुल हैं, जो अब तक 2265 रन जोड़ चुके हैं। चौथे नंबर पर शिखर धवन हैं, जिनके नाम 1759 रन हैं और पांचवें नंबर पर सूर्यकुमार यादव आ गए हैं, जो अब तक 1651 रन बना चुके हैं। अभी हाल ही में उन्होने पूर्व कप्तान एमएस धोनी और सुरेश रैना को पीछे किया था, अब शिखर धवन को पीछे करने के लिए सूर्यकुमार यादव को 109 रन चाहिए। यानी एक अच्छा शतक। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्ले​बाजों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है तो फिर एक शतक आते ही वे शिखर धवन को भी पीछे कर देंगे। अगर शतक आया तो उसमें कम से कम छह छक्के भी होंगे ही। यानी अगर आज सूर्यकुमार यादव ने बड़ा शतक लगाया तो वे एक साथ दो कीर्तिमान ध्वस्त करने की कगार पर पहुंच जाएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement