Friday, April 19, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: मार्कस स्टॉयनिस ने तोड़ा 12 साल पुराना रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को दिलाई 'लाइफलाइन'

T20 World Cup 2022 Marcus Stoinis: ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप के अपने दूसरे मैच में मुश्किल में फंसती दिख रही थी लेकिन मार्कस स्टॉयनिस ने मैदान पर आते ही न सिर्फ एक नया कीर्तिमान रच दिया साथ ही मेजबानों को एक आसान जीत भी दिला दी।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 25, 2022 20:44 IST
मार्कस स्टॉयनिस ने टी20...- India TV Hindi
Image Source : GETTY मार्कस स्टॉयनिस ने टी20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया के लिए लगाया सबसे तेज अर्धशतक

T20 World Cup 2022 Marcus Stoinis: श्रीलंका के खिलाफ जो मैच फंसता दिख रहा था। जिस मैच में एकबार फिर से ऑस्ट्रेलिया के सिर पर हार का खतरा मंडराने लगा था उस मैच को उसने बड़ी आसानी से, लगभग एकतरफा अंदाज में अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप के अपने दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को 7 विकेट से करारी शिकस्त दे दी। कंगारुओं को ये जोरदार जीत जिस एक अकेले खिलाड़ी के दम पर मिली उसका नाम है मार्कस स्टॉयनिस।

स्टॉयनिस का नाम रिकॉर्ड बुक में हुआ शामिल

स्टॉयनिस जब बल्लेबाजी करने के लिए आए तब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 46 गेंदों में 69 रन की जरूरत थी। मेजबानों ने जब जीत दर्ज की तब 21 गेंदें फेंकी जानी बाकी थी। यानी इस कंगारू ऑलराउंडर ने जीत के लिए जरूरी फासले को सिर्फ 25 गेंदों में तय कर लिया। इस सफर के दौरान उन्होंने ताबड़तोड़ पारी खेली और ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड बुक के पहले पन्ने पर अपना नाम लिखवा लिया।

स्टॉयनिस बने सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई

मार्कस स्टॉयनिस ने जब 50 रन के आंकड़े को छुआ तब उनके खाते में सिर्फ 17 गेंदें दर्ज हुई थीं। वह सिर्फ 17 बॉल पर फिफ्टी मारकर टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के नाम था जिन्होंने 18 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था। इसके बाद 2 मौकों पर ग्लेन मैक्सवेल ने तूफानी रफ्तार से फिफ्टी लगाई पर वह वॉर्नर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। उन्होंने दोनों ही बार फिफ्टी रन के माइलस्टोन को 18 गेंदों में छुआ।

ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज

खिलाड़ी गेंद साल
मार्कस स्टॉयनिस 17 2022
डेविड वॉर्नर 18 2010
ग्लेन मैक्सवेल 18 2014
ग्लेन मैक्सवेल 18 2016
डेविड वॉर्नर 19 2009
कैमरन ग्रीन 19 2022

टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के खिलाफ हुई 3 मैच की टी20 सीरीज में कैमरन ग्रीन ने विस्फोटक पारी खेली थी। उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते हुए सिर्फ 19 गेंदों पर फिफ्टी ठोकी थी पर वॉर्नर के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए थे।

हालांकि कुछ ही दिनों के बाद, स्टॉयनिस के बल्ले से ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने का वॉर्नर का 12 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। स्टॉयनिस ने अपनी इस अविजित पारी में 18 गेंदों पर 327.77 के स्ट्राइक रेट से 59 रन बनाए जिसमें 4 चौकों के साथ 6 छक्के शामिल थे।             

ऑस्ट्रेलिया को मिली महत्वपूर्ण जीत

ऑस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों करारी शिकस्त मिली थी। इस मैच में कीवियों ने कंगारुओं को 89 रन से हराया था। ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ हुआ दूसरा मुकाबला मेजबानों के लिए करो या मरो की जंग से कम नहीं था। स्टॉयनिस के बल्ले से निकली इस जोरदार जीत ने ऑस्ट्रेलिया को न सिर्फ टूर्नामेंट में जिंदा कर दिया है बल्कि उसे एकबार फिर से फेवरेट भी बना दिया है।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement