Friday, May 03, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: पेनल्टी के पांच रन समेत वो 5 नए नियम जो टी20 वर्ल्ड कप में बदल सकते हैं मैच का परिणाम

T20 World Cup 2022: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में लागू हो रहे सात नए नियम लेकिन पांच नियमों पर रखना होगा ध्यान।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 16, 2022 10:00 IST
T20 World Cup 2022, ICC new Rules- India TV Hindi
T20 World Cup 2022

Highlights

  • आईसीसी ने सात नए नियमों को किया है लागू
  • टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार होगा इस्तेमाल
  • मांकड़िंग को अब माना जाएगा रनआउट

T20 World Cup 2022: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के आठवें सीजन का आगाज हो चुका है। सुपर 12 स्टेज से पहले टूर्नामेंट के राउंड 1 में आठ टीमों के बीच मुकाबले खेले जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया में पहली बार आयोजित हो रहे टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 29 दिनों तक होगा। इस दौरान कुल 16 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी और खिताब के लिए जोर लगाएंगी। हालांकि 45 मैचों के इस टूर्नामेंट में कई नए नियम भी लागू हो रहे है, जिनमें 5 नियम ऐसे हैं जो मैचों के परिणाम पर असर डाल सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं आईसीसी के उन नियमों पर...

मांकडिंग अब रनआउट का तरीका

सबसे बड़े बदलाव के तहत अब नॉन स्ट्राइकर एंड पर बल्लेबाज को आउट करना शामिल है। आईसीसी द्वारा लागू किए गए नए नियम में मांकडिंग नियम को अब मान्य कर दिया गया है। इसके अनुसार अगर कोई गेंदबाज गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े बल्लेबाज के क्रीज से बाहर निकलने पर उसकी गिल्लियां बिखेर देता है तो उसे रनआउट माना जाएगा। बता दें कि इस तरीके को पहले मांकडिंग के नाम से जाना जाता था। हाल ही में भारतीय महिला ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड की बल्लेबाज चार्ली डीन को इसी तरीके से आउट किया था, जिसके बाद यह नियम अब काफी चर्चा में भी आ चुका है।

धीमी ओवर गति

टी-20 वर्ल्ड कप में धीमी ओवर गति पर जुर्माने का नियम पहली बार लागू होगा। जनवरी 2022 से लागू हो चुके इस नियम को 2023 विश्वकप के बाद वनडे में भी लागू किया जाएगा। इस नियम के अनुसार गेंदबाजी करने वाली टीम को 85 मिनट के अंदर अपने सभी ओवर करने होंगे। अगर इस समय तक टीम अपना आखिरी ओवर नहीं कर पाती है तो उस समयसीमा के बाद जितने भी ओवर होते हैं, उनमें एक फील्डर बाउंड्री से हटाकर तीस गज के दायरे के अंदर रखना पड़ेगा। इसका मतलब है कि गेंदबाजी टीम 30 गज के दायरे के बाहर पांच की बजाय सिर्फ चार खिलाड़ियों को ही रख पाएगी।

T20 World Cup 2022: आज से टी20 वर्ल्ड कप शुरू, पहले दिन चार टीमों के बीच भिड़ंत, यहां जानें सब कुछ

कैच आउट के बाद क्रीज पर नया बल्लेबाज

अब तक क्रिकेट में नियम ये था कि बल्लेबाज के कैच आउट होने से पहले अगर दोनों बल्लेबाज एक दूसरे को क्रॉस कर लेते थे, तो नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर आता था। लेकिन अब नए नियम के मुताबिक कैच आउट होने पर नए बल्लेबाज को ही स्ट्राइक पर जाना होगा।

फील्डिंग टीम को लग सकती है पांच रन की पेनल्टी

इस नए नियम से फील्डिंग टीम को अधिक सावधान रहना होगा। इसके अनुसार अगर गेंदबाज के गेंद फेंकने से ठीक पहले कोई फील्डर जानबूझकर अनुचित हरकत करता है तो अंपायर उस गेंद को डेड बॉल देंगे, इसके अलावा बल्लेबाजी करने वाली टीम को पेनल्टी के रूप में 5 रन भी मिलेंगे।

पिच से बाहर जाती गेंद होगी डेड बॉल

अगर गेंद पिच से बाहर गिरती है तो बल्लेबाज उसे बाहर जाकर नहीं खेल पाएगा। अंपायर उस गेंद को डेड बॉल देगा। वहीं अगर किसी गेंद को खेलने के लिए बल्लेबाज को पिच से काफी बाहर जाना पड़ रहा है तो उसे अंपायर नो बॉल देंगे और बल्लेबाज को अगली गेंद पर फ्री हिट मिलेगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement