T20 World Cup 2022 : हर्षल पटेल दिला पाएंगे विश्व कप, देखिए उनके सारे आंकड़े

T20 World Cup 2022 : एशिया कप 2022 में खराब प्रदर्शन के बाद अब टीम इंडिया मिशन टी20 विश्व कप 2022 की तैयारी में है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 13, 2022 15:25 IST
Harshal Patel and Team India- India TV Hindi
Image Source : PTI Harshal Patel and Team India

Highlights

  • इंजरी के बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं हर्षल पटेल
  • आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलते हैं तेज गेंदबाज हर्षल
  • एशिया कप 2022 में भारत खल रही थी हर्षल पटेल की कमी

T20 World Cup 2022 : टी20 विश्व कप 2022 की तैयारी शुरू हो चुकी है। टीमों का ऐलान लगातार किया जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बाद अब टीम इंडिया का भी ऐलान किया जा चुका है, यानी माहौल अभी से बनना शुरू हो गया है। हालांकि विश्व कप शुरू होने में अभी करीब एक महीने का वक्त है, लेकिन सारी तैयारियां जोरों पर की जा रही हैं। टीम इंडिया के लिए एशिया कप 2022 का सीजन कुछ खास नहीं गया था। तब से लेकर अब तक टीम इंडिया में कुछ खास बदलाव नहीं किया गया है। एशिया कप में भारतीय टीम ने जिस खिलाड़ी को सबसे ज्यादा मिस किया, वो थे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, जो चोट के कारण एशिया कप में नहीं खेल पाए थे, लेकिन इसके अलावा भी भारतीय टीम ने हर्षल पटेल को काफी मिस किया। 

Harshal Patel and Team India

Image Source : PTI
Harshal Patel and Team India

जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल एशिया कप में नहीं थे 

भारतीय टीम ने एशिया कप में कुल मिलाकर पांच मैच खेले। लीग चरण में भारत ने पाकिस्तान और फिर हांगकांग को हराया, इसके बाद जब सुपर 4 की बारी आई तो भारतीय टीम पाकिस्तान और श्रीलंका से हार गई। इन दोनों हारे हुए मैचों में भारतीय टीम ने बाद में गेंदबाजी और डेथ ओवर्स में ज्यादा रन जाने के कारण भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। आईपीएल के पिछले दो सीजन यानी 2021 और 2022 में हमने देखा कि तेज गेंदबाज हर्षल पटेल डेथ ओवर के शानदार गेंदबाज हैं। इसके बाद जब वे टीम इंडिया में शामिल हुए तो यहां भी उन्होंने अपना जलवा दिखाया और टीम इंडिया को कई मैच जिता कर दिए। माना जाता है कि हर्षल पटेल अगर एशिया कप में खेल रहे होते तो भारतीय टीम को शायद हार का सामना नहीं कर पड़ता। इसलिए हर्षल पटेल टीम में आना टीम को मजबूत देगा और भारतीय टीम की जीत की संभावना में भी इजाफा करेगा। 

Harshal Patel

Image Source : PTI
Harshal Patel

टी20 इंटरनेशनल में ऐसे हैं हर्षल पटेल के आंकड़े 
हर्षल पटेल के टी20 इंटरनेशनल के आंकड़ों की बात की जाए तो उन्होंने अभी तक 17 मैचों में 23 विकेट लिए हैं। उनका औसत 20.95 का है, वहीं इकॉनमी 8.58 का है। वे एक बार चार से ज्यादा विकेट लेने में भी कामयाब हुए हैं। वहीं अगर आईपीएल की बात करें तो आईपीएल 2022 में आरसीबी के लिए खेलते हुए उन्होंने 14 मैचों में 19 विकेट लिए थे। इस साल उनका औसत 21.57 और इकॉनमी 7.66 रहा है। लेकिन आईपीएल 2021 का सीजन उन्हें शायद जीवन भर याद रहेगा। जब हर्षल पटेल ने 15 मैचों में 32 विकेट लिए थे। उस साल वे आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और पर्पल कैप मिला था। इसी के बाद वे सभी नजरों में आए और टीम इंडिया के लिए भी उनका सेलेक्शन हो गया। अब देखना होगा कि इंजरी से वापसी के बाद हर्षल पटेल कैसा प्रदर्शन करते हैं और टीम इंडिया को विश्व कप जीतने में कितनी बड़ी भूमिका निभा पाते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड