Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs PAK: खत्म होने वाला है इंतजार, महामुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ क्या होगी टीम इंडिया की प्लानिंग

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच यह टी20 वर्ल्ड कप में 7वीं भिड़ंत होगी। इससे पहले कुल 6 बार दोनों टीमों का सामना हुआ है जिसमें से 5 बार टीम इंडिया ने बाजी मारी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: October 22, 2022 15:44 IST
IND vs PAK Preview T20 World Cup 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IND vs PAK Preview T20 World Cup 2022

Highlights

  • टी20 वर्ल्ड कप में 7वीं बार भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान
  • मेलबर्न में होगा हाईवोल्टेज मैच
  • प्लेइंग 11 में दिनेश कार्तिक को मिल सकता है मौका

T20 World Cup 2022 IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले टी20 वर्ल्ड कप मैच की इंतजार की घड़ियां अब खत्म होने वाली हैं। यह मुकाबला रविवार 23 अक्टूबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। इस मुकाबले की शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से होगी। इस मुकाबले से एक दिन पहले शनिवार को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और टीम इंडिया की तैयारियों को पूरी तरह पुख्ता बताया। इसके अलावा कप्तान ने यह भी कहा था कि, वह हर मैच में प्लेइंग 11 में बदलाव करने से परहेज नहीं करेंगे।

भारतीय टीम 7वीं बार पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप का मुकाबला खेलने उतरेगी। इससे पहले छह में से पांच मौकों पर टीम इंडिया को जीत मिली है और पिछले वर्ल्ड कप में एक बार पाकिस्तान ने भारत को हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। टीम इंडिया निश्चित ही अभी उस हार का गम नहीं भूल पाई होगी जो उसे ठीक एक साल पहले दुबई में मिली थी। मेलबर्न में रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम पिछले साल विराट कोहली की कप्तानी में मिली उस हार का बदला लेना चाहेगी।

कार्तिक को मिलेगा मौका?

इस मुकाबले के लिए अगर टीम कॉम्बिनेशन की बात करें तो सबसे बड़ा डिबेट हमेशा रहता है दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत किसे मौका मिलेगा? लेकिन पिछले कुछ दिनों में कप्तान रोहित शर्मा साफ कर चुके हैं कि वह कार्तिक को ज्यादा से ज्यादा मौका देना चाहते हैं। वहीं जिस तरह से पिछले कई मौकों पर कार्तिक ने परफॉर्म भी किया है उस हिसाब से पंत का प्लेइंग 11 में आना मुश्किल लग रहा है। 

एक तरह से पंत की बन सकती है जगह?

ऋषभ पंत की प्लेइंग 11 में एक तरह से जगह बन सकती है। अगर टीम हार्दिक पंड्या से पूरे 4 ओवर फेंकने को कहती है तो एक अतिरिक्त बल्लेबाज टीम में शामिल किया जा सकता है। इस कंडीशन में ऋषभ पंत या दीपक हुड्डा को कंडीशन के हिसाब से टीम में जगह मिल सकती है। वहीं मोहम्मद शमी के अनुभव को देखते हुए उनका खेलना हम तय मान सकते हैं। वहीं अर्शदीप सिंह बाएं हाथ के गेंदबाज हैं, तो हर्षल पटेल और भुवनेश्वर कुमार के बीच डिबेट रहेगा। युजवेंद्र चहल एकमात्र स्पिनर के तौर पर प्लेइंग 11 में नजर आ सकते हैं।

बल्लेबाजों की बात करें तो भारतीय टीम में केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली टॉप 3 की भूमिका निभाएंगे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव चौथे स्थान पर आएंगे जो पिछले कुछ समय से टीम के मध्यक्रम की रीढ़ हैं। फिर हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक टीम को फिनिश करने में मदद कर सकते हैं। अगर पाकिस्तान की बात करें तो बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के अलावा टीम के मिडिल ऑर्डर को अपनी भूमिका समझनी होगी। गेंदबाज हारिस रऊफ, शाहीन शाह अफरीदी और नसीम शाह की तिकड़ी से भारतीय बल्लेबाजों को सावधान रहना होगा।

यह हैं दोनों टीमों के स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और शान मसूद। 

यह भी पढ़ें:-

T20 World Cup AUS vs NZ: डेवोन कॉन्वे ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे, बाबर आजम के बराबर पहुंचा कीवी स्टार

IND vs PAK T20 World Cup: हाईवोल्टेज मैच से पहले नर्वस हुए रोहित? जानें कप्तान की प्रेस कॉन्फ्रेंस के Key Points

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement