Thursday, April 18, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022 : टीम इंडिया को बड़ा झटका, विश्व कप से बाहर हो सकता है ये खिलाड़ी

T20 World Cup 2022 : टी20 विश्व कप अब केवल दो ही महीने दूर है। सभी टीमें इसकी तैयारी में लगी हैं। एशिया कप को टी20 विश्व कप की तैयारियों को लेकर ही देखा जा रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 12, 2022 9:53 IST
Jasprit bumrah, Rohit sharma and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : PTI Jasprit bumrah, Rohit sharma and Virat Kohli

Highlights

  • एशिया कप 2022 की टीम में भी शामिल नहीं किए गए हैं जसप्रीत बुमराह
  • जसप्रीत बुमराह की पीठ के निचले हिस्से की पुरानी चोट फिर से उभरी
  • जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल दोनों एशिया कप के लिए यूएई नहीं जाएंगे

T20 World Cup 2022 Jasprit Bumrah  : एशिया कप 2022 शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी बचे हैं। इसके लिए भारतीय टीम का ऐलान भी कर दिया गया है। एशिया कप का पहला मैच  27 अगस्त को खेला जाएगा और इसके बाद  28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर होगी। एशिया कप 2022 से पहले भारतीय टीम को उस वक्त झटका लगा, जब टीम के ऐलान से ठीक पहले बताया गया कि टीम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोटिल होने के कारण एशिया कप नहीं खेल पाएंगे। हर्षल पटेल भी चोटिल हैं और वे भी एशिया कप के स्कवायड में शामिल नहीं हैं, हालांकि विराट कोहली और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी वापसी कर रहे हैं। लेकिन इस बीच एक और खबर सामने आई है, पता चला है कि जसप्रीत बुमराह केवल एशिय कप के लिए ही नहीं, टी20 विश्व कप 2022 से भी बाहर हो सकते हैं। 

jasprit bumrah

Image Source : PTI
jasprit bumrah

इसी साल अक्टूबर और नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होगा टी20 विश्व कप 

टी20 विश्व कप अब केवल दो ही महीने दूर है। सभी टीमें इसकी तैयारी में लगी हैं। एशिया कप को टी20 विश्व कप की तैयारियों को लेकर ही देखा जा रहा है। जसप्रीत बुमराह एशिया कप से पहले ही बाहर हो चुके हैं। अब इनसाइड स्पोर्ट्स के हवाले से खबर सामने आई है कि जसप्रीत बुमराह विश्व कप को भी मिस कर सकते हैं। जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण एशिया कप से बाहर हैं। बीसीसीआई के एक अधिकारी के हवाले से इनसाइड स्पोर्ट्स ने एक रिपोर्ट में बताया है कि यह चिंता का विषय है। जसप्रीत बुमराह रिहैब के लिए एनसीए पहुंच गए हैं। अधिकारी ने कहा है कि समस्या ये है कि बुमराह की चोट पुरानी है, विश्व कप के लिए हमारे पास केवल दो ही महीने बचे हैं, बुमराह की चोट गलत समय पर उभरकर सामने आई है। हम उनकी स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं। जसप्रीत बुमराह इस वक्त भारत ही नहीं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं, उन्हें सावधानी से संभालने की जरूरत है। 

jasprit bumrah

Image Source : PTI
jasprit bumrah

गेंदबाजी एक्शन के कारण पीठ के निचले हिस्से पर पड़ता है दबाव
खास बात ये भी है कि जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी एक्शन अजीब तरह का है, इस तरह का एक्शन अमूमन देखने के लिए नहीं मिलता है। ये एक्शन पीठ के निचले हिस्से में काफी दबाव डालता है। यही कारण है कि उनकी चोट बार बार उभरकर सामने आती है। अगर जसप्रीत बुमराह विश्व कप नहीं खेल पाते हैं तो भारतीय क्रिकेट के लिए ये बड़ा झटका होगा। हालांकि भारत के पास तेज गेंदबाजों की एक लंबी फौज है, लेकिन जसप्रीत बुमराह का अपना अलग मुकाम है। जसप्रीत बुमराह अगर नहीं खेलते हैं तो क्या मोहम्मद शमी टी20 विश्व कप वाली टीम इंडिया में शामिल होंगे, इस पर बीसीसीआई अधिकारी ने साफ किया कि शमी अब जवान नहीं हो रहे हैं, उनकी भी उम्र हो रही है, इसलिए हम उनके भी वर्कलोड को मैनेज करने की कोशिश कर रहे हैं। यही कारण है कि उन्हें टी20 टीम में शामिल नहीं किया गया है। विश्व कप से पहले अगर भारत के दो प्रमुख गेंदबाज चोटिल होते हैं तो फिर हमें किसी और गेंदबाज पर भरोसा करना होगा। मोहम्मद शमी का नंबर आएगा कि नहीं ये कहना अभी मुश्किल है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement