T20 World Cup 2022: साउथ अफ्रीका 31 साल से रेस में, क्या इस बार धुलेगा दाग?

T20 World Cup 2022: साउथ अफ्रीका के इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी किए तीन दशक से ज्यादा बीत चुके हैं पर उसे अभी भी किसी भी फॉर्मेट में पहली बार विश्व विजेता बनने का इंतजार है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 14, 2022 22:58 IST
South Africa cricket team- India TV Hindi
Image Source : AP South Africa cricket team

Highlights

  • साउथ अफ्रीका टीम अब तक कभी नहीं बनी विश्व विजेता
  • साउथ अफ्रीका ने 31 साल पहले की थी इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी
  • मार्क बाउचर के पास वर्ल्ड चैंपियन बनने का आखिरी मौका

T20 World Cup 2022: साउथ अफ्रीका ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 नवंबर 1991 को इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की। पिछले तीन दशक से लगातार अफ्रीकी टीम दुनिया की चंद सर्वश्रेष्ठ टीमों में गिनी जाती रही है। इस टीम की मजबूती पर कभी किसी को कोई संदेह नहीं रहा पर इन तमाम खूबियों के बावजूद ये कभी विश्व विजेता नहीं बन सकी। इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने के बाद साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर के 9 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया और हर बार उसे निराशा ही मिली। वहीं अब तक 7 टी20 वर्ल्ड कप का भी आयोजन हो चुका है पर यहां भी इस टीम को सिर्फ निराशा ही मिली है।  

टी20 वर्ल्ड कप से पहले संघर्ष करती अफ्रीकी टीम

South Africa cricket team

Image Source : AP
South Africa cricket team

मार्क बाउचर अपने लंबे करियर में खिलाड़ी के तौर पर साउथ अफ्रीका को टी20 वर्ल्ड कप कप चैंपियन बनते हुए नहीं देख सके लेकिन बतौर कोच उनके पास ऐसा करने का मौका होगा। हालांकि इस बार आस्ट्रेलिया में भी जीत की उम्मीदें इतनी अच्छी नहीं है क्योंकि टीम की तैयारियों को झटका लगा है। कप्तान टेम्बा बावुमा अपने स्थान के लिए दबाव में हैं, रासी वान डर डुसेन और ड्वेन प्रिटोरियस चोटों के कारण बाहर हैं जबकि बिग हिटर डेविड मिलर यह काम अकेले नहीं कर सकते।

साउथ अफ्रीका भारत से 1-2 से सीरीज गंवाने के बाद टूर्नामेंट के लिए आस्ट्रेलिया पहुंचा है। यह टीम टी20 वर्ल्ड कप में कभी भी सेमीफाइनल से आगे नहीं पहुंची है। टीम ने अंतिम बार 2014 में अंतिम चार में जगह बनाई थी।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और दो अन्य क्वालीफायर के साथ है। बाउचर घोषणा कर चुके हैं कि वह टी20 वर्ल्ड कप के बाद पद से हट जाएंगे और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के कोच के तौर पर नया पद संभालेंगे।

बाउचर के पास विश्व विजेता बनने का आखिरी मौका

बाउचर के साउथ अफ्रीका के साथ तीन साल के कार्यकाल में टीम के नतीजे लगातार एक से नहीं रहे और क्रिकेट साउथ अफ्रीका से उनके रिश्ते भी अच्छे नहीं रहे। बोर्ड उन्हें साल के शुरू में नस्लवाद के आरोप में बाहर करने के लिये तैयार था लेकिन उनके खिलाफ अचानक सारे आरोप खत्म कर दिए। हालांकि कोच ने इन आरोपों को खारिज किया था। इन तमाम उठा पटक के बीच बाउचर के पास बतौर कोच अपनी टीम को विश्व विजेता बनाने का ये आखिरी मैच होगा।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए साउथ अफ्रीका की टीम

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेड्रिंक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, ऐडन मारक्रम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, वेन पार्नेल, कागिसो रबाडा, रिली रुसो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

टीम में ड्वेन प्रिटोरियस की जगह एक और खिलाड़ी शामिल किया जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड