Friday, April 26, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022 : सेमीफाइनल में टीम इंडिया की बल्ले बल्ले, विराट कोहली पर होंगी नजरें

T20 World Cup 2022 : भारतीय टीम जिम्बाब्वे से अपना मैच जीतते ही अपने ग्रुप में टॉप कर सेमीफाइनल में एंट्री करेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 04, 2022 15:06 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

T20 World Cup 2022 Semi Final Update  : टी20 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया ने अपनी सेमीफाइनल में जगह करीब करीब पक्की कर ली है। यहां हम करीब करीब इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि अभी तक न्यूजीलैंड के अलावा किसी भी टीम ने ऑफिशियली क्वालीफाई नहीं किया है। लेकिन संभावनाएं इस बात की हैं कि भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा, अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं हो गया तो। वैसे भी ये विश्व कप अपसेट का विश्व कप है और कोई भी टीम किसी को हरा रही है। इस बात की पूरी संभावना है कि टीम इंडिया अपने ग्रुप में टॉप में रहते हुए सेमीफाइनल में एंट्री करेगी, अगर ऐसा हुआ तो भारत की बल्ले बल्ले हो जाएगी और सभी की नजरें सेमीफाइनल में पूर्व कप्तान विराट कोहली पर होंगी। चलिए आपको आसान भाषा में समझाते हैं कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं। 

Team India

Image Source : AP
Team India

टीम इंडिया अपने ग्रुप में कर सकती है टॉप 

भारतीय टीम को अपना अगला मुकाबला जिम्बाब्वे के साथ खेलना है और इस जीत के साथ भारत के आठ अंक हो जाएंगे। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम भी अपना मैच नीदरलैंड से जीत जाती है तो उसके सात ही अंक होंगे। यानी टीम इंडिया अपना सेमीफाइनल मैच 10 नवंबर को एडिलेड ओवल में खेलेगी, जो  कि दूसरा सेमीफाइनल होगा। इसके साथ ही संभावना इस बात की भी है कि टीम इंडिया का मुकाबला सेमीफाइनल में इंग्लैंड के साथ हो। एडिलेड में इससे पहले भी इस विश्व कप में भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ खेला था और बारिश से बाधित मैच में डकबर्थ लुइस मैथड से पांच रन से जीत हासिल की थी। साथ ही ये मैदान विराट कोहली के लिए लकी रहा है। इसलिए सभी की नजरें उन पर होने वाली हैं। 

Virat Kohli

Image Source : AP
Virat Kohli

विराट कोहली का एडिलेड में अच्छा है पिछला रिकॉर्ड 
विराट कोहली जब पहली बार साल 2016 में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टी20 मैच खेलने के लिए उतरे थे, तब उन्होंने नाबाद 90 रन की पारी खेली थी। वहीं जब वे दूसरी बार बांग्लादेश के खिलाफ खेलने के लिए उतरे तो 44 गेंदों पर 64 रन बनाए थे। इस मैच में भी कोहली नंबर तीन पर आए और आखिर तक आउट नहीं हुए। यानी ये मैदान कोहली के लिए इतना लकी है कि कोई भी गेंदबाज उन्हें वापस पवेलियन नहीं भेज पाया है। विराट कोहली के लिए ये विश्व कप अब तक अच्छा जा रहा है और वे इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हुए हैं। उनके बल्ले से 220 रन अभी तक निकले हैं। टीम इंडिया और क्रिकेट फैंस चाहेंगे कि कोहली का यही फार्म जारी रहे और वे अपने अंदाज में रन बनाते रहें। इससे टीम इंडिया की न केवल जीत की संभावना बढ़ेगी, इस साल विश्व कप भी अपना हो सकता है। विराट कोहली ने अब तक टी20 विश्व कप नहीं जीता है। जब भारत ने साल 2007 में टी20 विश्व कप जीता था, तब कोहली इस टीम के मैंबर नहीं थे। वे चाहेंगे कि इस विश्व कप को जीता जाए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement