Friday, April 19, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022 : छह नवंबर को अब इस टीम से भिड़ेगी टीम इंडिया!

T20 World Cup 2022 : टी20 विश्व कप 2022 से वेस्टइंडीज के बाहर होने के बाद अब इसके समीकरण एकदम से बदल गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 21, 2022 13:11 IST
Nicholas Pooran - India TV Hindi
Image Source : AP Nicholas Pooran

Highlights

  • टी20 विश्व कप 2022 में एक बार फिर हुआ बहुत बड़ा उलटफेर
  • आयरलैंड के हाथों वेस्टइंडीज को मिली नौ विकेट से करारी शिकस्त
  • वेस्टइंडीज का विश्व कप खत्म, जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड में से की एंट्री बाकी

T20 World Cup 2022 Update News :  टी20 विश्व कप 2022 में सुपर 12 के मुकाबले से पहले एक और बड़ा खेल हो गया। आज यानी 21 अक्टूबर की सुबह तक किसी ने सोचा तक नहीं था कि विश्व कप में ऐसा भी हो जाएगा। लेकिन क्रिकेट को शायद इसलिए अनिश्चितता का खेल कहा जाता है। क्रिकेट में कब कौन सी टीम किसे हरा दे किसी को भी नहीं पता। कागजों पर भले कोई भी टीम भारी और हल्की नजर आती हो, लेकिन जैसे ही दो टीमें मैदान पर उतरती हैं, तो मामला बराबरी का ही होता है। टी20 विश्व के क्वालीफायर के आखिरी दिन दो बार की टी20 चैंपियन टीम बाहर हो गई है। यानी उनकी एक तरह से घर वापसी हो गई है। जो टीम एक वक्त क्रिकेट की दुनिया पर राज करती थी, वो आज विश्व कप नहीं खेल रही है। अब सवाल ये है कि वेस्टइंडीज के बाहर होने के बाद अब छह नवंबर को टीम इंडिया का मुकाबला किस टीम से होगा। 

आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को हराकर सुपर 12 में की शानदार एंट्री 

टीम इंडिया और पाकिस्तान के ग्रुप में जो और टीमें हैं, उसके अलावा गुरुवार को ही नीदरलैंड की टीम ने एंट्री की है। यानी अब भारत के ग्रुप में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश की टीमें थी, अब उसमें नीदरलैंड भी शामिल हो गई है। टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से खेलेगी और उसके बाद भारत का मुकाबला नीदरलैंड से होगा। आयरलैंड ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे पूरी दुनिया चकित है। आज के मैच के बाद अब करीब करीब ऐसा नजर आ रहा है कि टीम इंडिया के ग्रुप में आने वाली छठी टीम जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड में से एक होगी। आज दूसरे क्वालीफायर में  जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड के बीच मैच होगा, जो भी टीम इस मुकाबले को जीतेगी, वो भारत के ग्रुप में एंट्री कर सकती है। हालंाकि जो भी टीम आज का मैच जीतेगी, उसके भी चार अंक होंगे और आयरलैंड की टीम के भी चार अंक हैं, यानी नंबर एक और दो का फैसला नेट रन रेट के आधार पर किया जाएगा। यानी किस टीम ने कितनी अच्छी जीत दर्ज की है, ये काफी अहम हो जाएगा। 

West Indies Team

Image Source : AP
West Indies Team

यहां जानिए क्वालीफायर राउंड का नेट रन रेट 
वेस्टइंडीज को हराने के बाद आयरलैंड का नेट रन रेट प्लस में 0.105 हो गया है और ये टीम अब नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो गई है। वहीं अगर स्कॉटलैंड की बात की जाए तो उनका नेट रन रेट प्लस में 0.759 है, लेकिन उन्हें अभी एक मैच और खेलना है। वहीं जिम्बाब्वे का नेट रन रेट प्लस माइनस जीरो है। यानी न तो उनका नेट रन रेट प्लस में है और न ही माइनस में। इस तरह से देखें तो जो भी टीम दूसरा मैच अपने नाम करेगी, वही टीम भारत के ग्रुप में आ सकती है। यानी छह नवंबर को भारत का मुकाबला जिम्बाब्वे और स्कॅटलैंड में से किसी एक टीम से हो सकता है। 

दो बार की टी20 की विश्व चैंपियन है वेस्टइंडीज की टीम 
बड़ी बात ये रही कि जब क्वालीफायर राउंड शुरू होने थे, जब हर किसी ने सोचा था कि श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें अपने अपने ग्रुप से हर हाल में क्वालीफाई कर जाएंगी। श्रीलंका की टीम अपना पहला मुकाबला हार गई थी और वेस्टइंडीज को भी पहले मैच में हार मिली थी। इसके बाद हालंाकि श्रीलंका ने अपने दोनों मैच जीते और सुपर 12 में अपनी जगह पक्की कर ली। लेकिन वेस्टइंडीज की टीम पहला मैच हराने के बाद आखिरी मैच भी हार गई और उसकी इस विश्व कप से छुट्टी हो गई है। इस बीच आपको याद रखना होगा कि वेस्टइंडीज दो बार की विश्व चैंपियन टीम है। उसे दो बार टी20 विश्व कप जीता है और पहले दो वन डे विश्व कप भी अपने नाम किया थे। उस वक्त क्रिकेट की दुनिया पर वेस्टइंडीज का ही राज होता था, लेकिन अब ये टीम विश्व कप के मुख्य मुकाबलों से पहले ही बाहर हो गई है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement