Thursday, May 02, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: टॉस हारकर मैच जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं, जानिए पूरा सच

T20 World Cup 2022: टी20 विश्व कप 2022 के क्वालीफायर में अब जो मैच हुए हैं, उसमें एक ऐसी बात सामने आई है, जो किसी ने सोची भी नहीं होगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 19, 2022 15:49 IST
Dasun Shanaka and Nikholas Pooran - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dasun Shanaka and Nikholas Pooran

Highlights

  • क्वालीफायर राउंड में टॉस ने निभाई है अब तक बड़ी भूमिका
  • श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी टीमों को मिली है एक एक हार
  • आठ टीमों में से चार टीमें जाएंगी आगे, बाकी का खेल खत्म

T20 World Cup 2022:  टी20 विश्व कप 2022 में इस वक्त क्वालीफायर राउंड खेले जा रहे हैं। जो आठ टीमें अभी तक सुपर 12 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई हैं, वे आपस में मैच खेलकर एक दूसरे को पछाड़ने में लगी हैं। इसमें छोटी मानी जाने वाली टीमें तो हैं ही, साथ ही श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी बड़ी टीमें भी हैं, जो टी20 की विश्व चैंपियन भी हैं। लेकिन इसके बाद भी उन्हें क्वालीफायर राउंड से होकर गुजरना पड़ रहा है। अभी तक सात मैच खेले जा चुके हैं और टीमें एक दूसरे के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करने में जुटी हुई हैं। लेकिन अभी जो भी मैच हुए हैं, उनमें एक खास बात देखने के लिए मिल रही है। अगर ये आने वाले मैचों में भी जारी रही तो किसी को भी आश्चर्य हो सकता है। 

Dasun Shanaka

Image Source : AP
Dasun Shanaka

टॉस हारने वाली टीमें जीत रही हैं मैच

क्वालीफायर राउंड में पहला ही मैच श्रीलंका और नामीबिया के बीच खेला गया, इस मैच में श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीत और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। नामीबिया ने सात विकेट पर 163 रन बनाए और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 164 रनों का टारगेट रखा। लेकिन श्रीलंकाई टीम 19 ओवर में केवल 108 रन ही बना सकी। किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि श्रीलंका टीम से मैच हार जाएगी, लेकिन अच्छे खेल की दम पर नामीबिया ने श्रीलंका को 55 रन के भारी अंतर से हरा दिया। इसके बाद से लेकर अब तक सात मैच हो चुके हैं, लेकिन जिस भी टीम के कप्तान ने टॉस जीता है, उसे हार का ही सामना करना पड़ा है। यानी जो टीम टॉस हारी वो मैच जीत गई, चाहे टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया हो अथवा पहले गेंदबाजी का। यानी टॉस जीतना, जहां फायदे का सौदा होता है, वहीं यहां पर ठीक उसके उलट हो रहा है। 

Nikholas Pooran

Image Source : AP
Nikholas Pooran

21 अक्टूबर तक खेले जाएंगे क्वालीफायर मैच, उसके बाद सुपर 12 के मुकाबले
टॉस हारकर मैच जीतना अपने आप में अलग ही बात है। अभी क्वालीफायर के पांच और मैच बचे हुए हैं। इसमें देखना होगा कि यही क्रम जारी रहता है या फिर कोई टीम टॉस जीतकर भी मैच जीतने की स्थिति में रहती है। क्वालीफायर का आखिरी मैच स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे के बीच खेला जाएगा। इस मैच के परिणाम के साथ तय हो जाएगा कि कौन कौन सी टीमें सुपर 12 में पहुंचने में कामयाब रही हैं। सुपर 12 में पहुंचने के लिए जिन टीमों के बीच टक्कर हो रही है, उसमें श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी धाकड़ टीमों के अलावा नीदरलैंड, नामीबिया, यूएई, स्कॉटलैंड, आयरलैंड और जिम्बाब्वे के बीच है। इन आठ टीमों में से चार टीमें आगे बढ़ेंगी। बाकी चार टीमों के लिए विश्व कप एक तरह से शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा। इसके बाद 22 अक्टूबर से मुख्य मुकाबले शुरू हो जाएंगे। इसके लिए दो ग्रुप बनाए गए हैं, दोनों ग्रुपों में छह छह टीमों हैं। सभी टीमें अपने ग्रुप की बाकी टीमों से कुल पांच मैच खेलेंगी और जो टीमें ग्रुप में टॉप 2 पर रहेंगी, वो सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement