Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

इन 3 खिलाड़ियों का T20 वर्ल्ड कप खेलने का सपना होगा चकनाचूर! वापसी का बस एक ही रास्ता

T20 World Cup 2024 : आईसीसी वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में काफी कुछ बदलाव नजर आ सकते हैं। इस बीच साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जिस टीम का ऐलान किया गया है, उसने काफी कुछ संकेत दे दिए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 01, 2023 14:36 IST
Yuzvendra Chahal- India TV Hindi
Image Source : GETTY युजवेंद्र चहल

टी20 विश्व कप 2024 अब बहुत ज्यादा दूर नहीं है। ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद टीम इंडिया लंबे दौरे पर साउथ अफ्रीका पर जाएगी। जनवरी में भारत और अफगानिस्तान के बीच एक छोटी सीरीज होगी और इसके बाद भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। मार्च के आखिर में आईपीएल 2024 खेला जाएगा और इसके बाद जून में शुरू हो जाएगा टी20 वर्ल्ड कप 2024। भारतीय टीम की तैयारी करीब करीब इस बड़े टूर्नामेंट के लिए शुरू हो गई है। भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज के लिए जिस टीम का ऐलान किया गया है, उससे कुछ कुछ झलक मिलने लगी है कि ​कौन से वे खिलाड़ी होंगे, जो अगले साल होने वाला वर्ल्ड कप खेल सकते हैं। इस बीच तीन ऐसे खिलाड़ी नजर आ रहे हैं, जिनके लिए टी20 विश्वकप खेलना काफी मुश्किल नजर आ रहा है। हां, अचानक कुछ हो जाए तो बात अलग है। ऐसे में एक टूर्नामेंट उनका सहारा बन सकता है। 

संजू सैमसन अचानक वनडे टीम में किए गए शामिल 

दरअसल भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए तीन टीमों का ऐलान किया गया है। यहां तक के टेस्ट, वनडे और टी20 के कप्तान भी अलग अगल हैं। ये पहली बार हो रहा है, जब भारतीय टीम इतने लंबे टूर पर किसी देश जा रही हो और तीनों फॉर्मेट में अलग अलग कप्तान हैं। इस बीच संजू सैमसन की टीम में वापसी हो गई है, लेकिन अबकी बार वे वनडे टीम में आए हैं। अभी हाल ही में वनडे विश्व कप खत्म हुआ है और आने वाले कुछ महीनों तक न तो टीमें ज्यादा वनडे खेलेंगी और न ही इसके कुछ मायने हैं। जब वनडे विश्व कप होना था, उससे पहले संजू सैमसन टी20 खेल रहे थे और अब जब टी20 का विश्व कप होना है तो उन्हें वनडे टीम में डाल दिया गया है। ऐसे में इस बात की संभावना काफी कम है कि वे टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह बना पाएं। इससे निश्चित रूप से न केवल संजू सैमसन, बल्कि उनके फैंस को भी निराशा ही हाथ लगेगी। 

IND vs SA T20 Team

Image Source : INDIA TV
IND vs SA T20 Team

युजवेंद्र चहल के साथ ही हुआ ऐसा ही खेल

युजवेंद्र चहल भी एक ऐसे ही खिलाड़ी हैं। वे वनडे विश्वकप खेलने के दावेदार माने जा रहे थे, लेकिन उनका नाम उस स्क्वाड में नहीं था। उन्हें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज में शामिल नहीं किया गया है और न ही भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए ही उन्हें टीम में जगह मिल पाई है। हां, इतना जरूर है कि वे वनडे टीम में पहुंच गए हैं। अब वनडे में खेलकर वे करेंगे क्या, ये आपने आप में बड़ा सवाल है। 

अक्षर पटेल खेलेंगे वनडे, टी20 टीम से कटा पत्ता 

अक्षर पटेल भी ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं। वे न केवल गेंद बल्कि ​बल्ले से भी कमाल करने की क्षमता रखते हैं। वे वनडे विश्व कप की टीम में पहले शामिल किए गए थे, लेकिन इसी बीच इंजर्ड हो गए और उन्हें टीम से बाहर जाना पड़ा। उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे टीम में तो जगह मिली है, लेकिन टी20 टीम से उनका पत्ता कट गया है। इसे दुर्भाग्यपूर्ण ही कहा जाएगा। लेकिन अब सवाल ये है कि अगर उन्हें टी20 टीम में जगह ही नहीं​ मिली है तो क्या टी20 वर्ल्ड कप खेल सकते हैं। खास बात ये है कि मार्च के आखिर से आईपीएल शुरू होने की संभावना है। जिसमें ये सभी खिलाड़ी अपनी अपनी टीम से खेलते हुए नजर आएंगे। अगर वहां इन्होंने अप्रत्याशित प्रदर्शन कर दिया तो संभव है कि अचानक से उनके खेल को देखते हुए उनकी एंट्री टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में हो जाए। लेकिन इतना भी आसान नहीं होने वाला। 

IND vs SA ODI Team

Image Source : INDIA TV
IND vs SA ODI Team

 

3 टी20 मैचों के लिए भारत की टीम : यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (वीसी), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

3 वनडे के लिए भारत की टीम: रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 के शेड्यूल पर सस्पेंस, इस तारीख को होगा ऑक्शन

IND vs AUS : इस खिलाड़ी का खेलना मुश्किल, किसकी होगी प्लेइंग इलेवन में एंट्री!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement