Friday, May 10, 2024
Advertisement

IPL 2024 के शेड्यूल पर सस्पेंस, इस तारीख को होगा ऑक्शन

IPL 2024 : आईपीएल 2024 को लेकर अपडेट सामने आने लगे हैं। इस बीच सवाल ये है कि अगले साल होने वाला इंडियन प्रीमियर लीग का सीजन भारत में ही खेला जाएगा या फिर किसी दूसरे देश जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 01, 2023 12:35 IST
IPL 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI आईपीएल 2024

IPL 2024 Schedule : आईपीएल 2024 का सीजन अभी दूर है। इससे पहले भारतीय टीम को काफी मुकाबले खेलने हैं। लेकिन पिछले दिनों जब सभी 10 टीमों ने अपने अपने खिलाड़ियों की रिटेन और रिलीज लिस्ट जारी की तो एक बार फिर से इसका माहौल बन गया। टीमों ने उन खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर दिया है, जो अगले साल होने वाले आईपीएल में भी उनकी ही टीम से खेलेगे। लेकिन अब सवाल ये है कि आईपीएल का पूरा शेड्यूल कब आएगा और बीसीसीआई की ओर से इसे कब जारी किया जाएगा। इसको लेकर एक नया ताजा अपडेट आया है। 

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के बाद आईपीएल 2024 का शेड्यूल आने की संभावना 

आईपीएल अगले साल के मार्च के आखिर से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। अगले साल ही देशभर में लोकसभा चुनाव होंगे, इस बीच पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जब चुनाव आयोग चुनाव तारीखों का ऐलान कर देगा, उसके बाद ही आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी किया जाएगा। साथ ही रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पूरा आईपीएल भारत में ही होगा, या फिर इसका कुछ हिस्सा विदेश में भी होगा, इसका फैसला चुनाव की तारीखों के बाद ही लिया जाएगा। दरअसल आईपीएल तो हर साल होता है, लेकिन लोकसभा चुनाव पांच साल बाद होते हैं। ऐसे में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल नहीं चाहती है कि आईपीएल का शेड्यूल और चुनाव की तारीखें आपस में टकराएं। इसलिए ये फैसला किया गया है। इससे पहले साल 2009 में चुनाव के कारण ही पूरा आईपीएल देश के बाहर हुआ था, वहीं साल 2014 में आधा आईपीएल तो भारत में हुआ, लेकिन कुछ मुकाबले बाहर भी खेले गए थे। लोकसभा चुनाव और आईपीएल करीब करीब एक ही साथ होने हैं। इसलिए तारीखों के ऐलान से ये पता चल जाएगा कि कब कहां चुनाव होने हैं, इसके बाद ही उसी हिसाब से शेड्यूल जारी किया जाएगा। 

आईपीएल 2024 का ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में होगा

इस बीच आईपीएल के रिटेंशन के बाद खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख भी जा चुकी है। पता चला है कि 30 ​नवंबर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख है। माना जा रहा है कि करीब 70 स्पॉट के लिए दुनियाभर के करीब 700 खिलाड़ी अपना नाम दे रहे हैं। इसके बाद बीसीसीआई और​ आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की ओर से खिलाड़ियों के नाम टीमों को भेज दिए जाएंगे। उसके बाद शॉर्टलिस्ट जारी की जाएगी। अभी तक जो खबरें आ रही हैं, उसमें यही कहा जा रहा है कि 19 दिसंबर को आईपीएल के लिए नीलामी होगी। साथ ही पता चला है कि पहली बार ऐसा होगा कि देश के बाहर दुबई में ऑक्शन होगा। अभी बीसीसीआई की ओर से इस पर पुष्टि का इंतजार किया जा रहा है। इसलिए ऑक्शन तो अभी हो जाएगा, लेकिन आईपीएल के पूरे शेड्यूल के लिए आपको अभी कुछ और दिन का इंतजार करना होगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs AUS : इस खिलाड़ी का खेलना मुश्किल, किसकी होगी प्लेइंग इलेवन में एंट्री!

IND vs SA: भारतीय सेलेक्टर्स का बड़ा फैसला, लगातार फ्लॉप हो रहे इस खिलाड़ी को टीम से किया बाहर!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement