Monday, May 20, 2024
Advertisement

RCB ने पंजाब किंग्स को रौंदा, श्रीलंका के वर्ल्ड कप स्क्वाड का ऐलान, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: खेल जगत के लिए गुरुवार का दिन काफी व्यस्त रहा। जहां आरसीबी की टीम ने पंजाब किंग्स को आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की रेस से बाहर कर दिया। दूसरी ओर भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश को टी20 सीरीज में 5-0 से हरा दिया है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: May 10, 2024 11:09 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : AP Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल में पंजाब किंग्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले को अपने नाम कर लिया है। इस मैच में मिली जीत के साथ उन्होंने आईपीएल प्लेऑफ के लिए अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। इस मैच में विराट कोहली शानदार फॉर्म में नजर आए। इसी बीच श्रीलंकाई टीम ने भी अपने वर्ल्ड कप स्क्वाड का ऐलान कर दिया। खेल जगत से और भी कई खबरें सामने आई हैं। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

RCB ने पंजाब के खिलाफ जीत मैच

इंडियन प्रीमियर लीग में 58वां लीग मुकाबला पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला गया। इस मैच में आरसीबी की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 241 रनों का स्कोर बनाया था। वहीं इस टारगेट का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स टीम की पारी 17 ओवर्स में 181 रन पर सिमट गई और उन्हें इस मुकाबले में 60 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में मिली जीत के साथ ही आरसीबी की टीम प्लेऑफ की रेस में अभी भी बरकरार है।

खत्म हुआ पंजाब किंग्स का सफर

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से गुरुवार को धर्मशाल में बारिश से प्रभावित मैच में मिली हार के बाद पंजाब किंग्स के कप्तान सैम करन ने कहा कि इस सीजन में उनकी टीम का प्रदर्शन निराशानजक रहा। पंजाब किंग्स ने इस सीजन खेले गए 12 मैचों ने सिर्फ 4 जीत हासिल की है और आईपीएल प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई हैं, क्योंकि वह बचे हुए दो मैच जीतन के बावजूद 12 अंक तक ही पहुंच पाएंगे। जोकि क्वालिफिकेशन के लिए कम है। 

शानदार फॉर्म में नजर आए विराट कोहली

पंजाब किंग्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में विराट कोहली काफी शानदार फॉर्म में नजर आए। उन्होंने इस मैच में 92 रनों की शानदार पारी भी खेली। वहीं फील्डिंग के दौरान भी कोहली ने कमाल का प्रदर्शन किया। जिसके कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। विराट कोहली ने इस मुकाबले में 195.74 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। वहीं इसके बाद उन्होंने मैच की दूसरी पारी के दौरान शशांक सिंह को रनआउट करने के लिए सुपरमैन अंदाज में जोर लगाया।

आज होगी गुजरात और चेन्नई की टक्कर

आईपीएल 2024 में अब हर एक मुकाबला अहम होता जा रहा है। प्लेऑफ की जंग जहां रोचक हो रही है, वहीं गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले की अब बारी है। मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है, इसके लिए दोनों टीमें तैयार हैं। दोनों टीमों के बीच यह इस सीजन का दूसरा मुकाबला है। पिछली बार खेले गए मुकाबले को चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अपने नाम किया था।

लखनऊ की कप्तानी छोड़ सकते हैं केएल राहुल

लखनऊ सुपर जाएंट्स को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 8 मई को खेले गए मुकाबले में एकतरफा 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में हार के साथ अब लखनऊ की टीम प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है। वहीं इस मुकाबले के खत्म होने बाद लखनऊ टीम के कप्तान केएल राहुल और फ्रेंचाइजी मालिक संजीव गोयन्का का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ जिसमें संजीव इस हार के बाद साफतौर पर अपना गुस्सा केएल राहुल पर जाहिर करते हुए दिख रहे थे। वहीं लखनऊ सुपर जाएंट्स को आईपीएल के इस सीजन में अपना अगला मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलना है जो 14 मई को खेला जाना है। इस मैच को लेकर पीटीआई को आईपीएल के एक सूत्र ने बताया कि केएल राहुल ने अभी कप्तानी छोड़ने को लेकर किसी तरह का कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन यदि वह इन 2 मैचों के लिए सिर्फ अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान लगाने का फैसला करते हैं तो इससे टीम मैनेजमेंट को किसी तरह की कोई दिक्कत उनके फैसले से नहीं होगी।

कॉलिन मुनरो ने लिया रिटायरमेंट

टी20 क्रिकेट के साल 2024 बेहद खास होने जा रहा है। इस साल जून के महीने में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है। जहां 20 टीमों के बीच यह टूर्नामेंट खेले जाना है। कई टीमों ने इसके लिए अपने स्क्वाड का भी ऐलान कर दिया है। इसी बीच टी20 क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में एक कॉलिन मुनरो ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। आगामी टूर्नामेंट के लिए न्यूजीलैंड के स्क्वाड में न चुने जाने के बाद उन्होंने यह फैसला लिया है। मुनरो ने साल 2020 के बाद से न्यूजीलैंड के लिए एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला था। फर भी उन्होंने खुद को वर्ल्ड कप के लिए उपलब्ध बताया था। इसके अलावा बोर्ड उनके नाम पर विचार भी किया था।

श्रीलंका ने किया वर्ल्ड कप स्क्वाड का ऐलान

श्रीलंका क्रिकेट ने 1 जून से शुरू होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। साल 2014 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका टीम ने इस खिताब को अपने नाम किया था, लेकिन पिछले कुछ साल उनका प्रदर्शन काफी खराब देखने को मिला है। आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए घोषित हुई श्रीलंका टीम की कप्तानी अनुभवी खिलाड़ी वानिंदु हसरंगा संभालते हुए दिखाई देंगे।

श्रीलंका का स्क्वाड: वानिंदु हसरंगा (कप्तान), चरिथ असलंका (उपकप्तान), कुसल मेंडिस, पथुम निसांका, कामिंदु मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, एंजेलो मैथ्यूज, दासुन शनाका, धनंजय डी सिल्वा, महीश तीक्ष्णा, दुनिथ वेल्लागे, दुष्मंथा चमीरा, नुवान तुषारा, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका।

भारत ने बांग्लादेश को 5-0 से रौंदा

बांग्लादेश की मेजबानी में साल 2024 के अंत में महिला टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है और उससे पहले भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश के दौरे पर खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले को 21 रनों से अपने नाम करने के साथ इस सीरीज को 5-0 से जीतने में सफलता हासिल की है। सिलहट के मैदान पर खेले गए इस सीरीज के आखिरी मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था, जिसके बाद 20 ओवर्स में टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 156 रनों का स्कोर बनाया। वहीं इस टारगेट का पीछा करते हुए बांग्लादेश की महिला टीम 20 ओवर्स में 136 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी। भारतीय महिला टीम ने टी20 फॉर्मेट में पांचवीं बार किसी टीम के खिलाफ सीरीज में क्लीन स्वीप किया तो वहीं तीसरी बार उन्होंने ये कारनामा बांग्लादेश के खिलाफ किया है।

बजरंग पूनिया को UWW ने किया सस्पेंड

भारतीय रेसलर खिलाड़ी और ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया को डोप टेस्ट देने से मना करने की वजह से सस्पेंड का सामना करना पड़ा है। कुश्ती की वैश्विक संचालन संस्था वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने उन्हें इस साल के अंत तक सस्पेंड कर दिया है। इससे पहले राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने बजरंग को निलंबित किया था, जिसके बाद अब यूडब्ल्यूडब्ल्यू का भी ये फैसला सामने आया है। नाडा ने बजरंग पर सस्पेंड का फैसला 23 अप्रैल को दिया था, जिसमें उन्हें रहने के स्थान संबंधी नियमों के उल्लंघन को लेकर नोटिस जारी किया गया था। वहीं नाडा के सस्पेंड के बाद भी भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने बजरंग को विदेश में ट्रेनिंग करने के लिए उसके खर्चे के तौर पर 9 लाख रुपए स्वीकृत किए थे, जिसपर सभी को काफी हैरानी भी हुई थी।

मोहम्मद आमिर को नहीं मिला वीजा

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए पाकिस्तान की टीम जमकर तैयारी कर रही है। टीम ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने घर पर टी20 सीरीज खेली थी। वहीं, अब वह आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी। आयरलैंड के खिलाफ 10 मई से 14 मई तक टी20 सीरीज खेली जानी है। लेकिन इस सीरीज की शुरुआत से पहले पाकिस्तान की टीम को बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान के तेज गेंदबाद मोहम्मद आमिर को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है, जिसने पाकिस्तानी फैंस की टेंशन बढ़ा दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सीरीज के लिए टीम में चुने गए पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद आमिर को अभी तक आयरलैंड का वीजा नहीं मिला है। ऐसे में वह अभी तक आयरलैंड नहीं पहुंचे हैं, जिसके चलते टीम को शुरुआती मैच में उनकी बिना ही खेलना होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement