Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तमीम इकबाल के रिटायरमेंट के बाद बांग्‍लादेश क्रिकेट में हड़कंप, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उठाया बड़ा कदम

Tamim Iqbal Retirement : बांग्‍लादेश के क्रिकेट कप्‍तान तमीम इकबाल के रिटायरमेंट ऐलान के बाद अब वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बात की और मामला सुलझा लिया गया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 07, 2023 18:17 IST
Tamim Iqbal Sheikh Hasina- India TV Hindi
Image Source : GETTY Tamim Iqbal Sheikh Hasina

Tamim Iqbal Retirement : वनडे विश्‍व कप 2023 अब करीब तीन महीने की दूर है। टीमों की तैयारी अब आखिरी चरण की ओर बढ़ रही है। इस बीच क्‍वालीफायर खेलकर दो और टीमें ने विश्‍व कप में एंट्री कर ली है और अब दस टीमें पूरी हो गई हैं। लेकिन इस बीच बांग्‍लादेश क्रिकेट में हड़कंप सा मचा हुआ है। बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम के कप्‍तान और दुनिया के शानदार क्रिकेटरों में शुमार तमीम इकबाल ने शुक्रवार को अचानक क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। इसके बाद मानो पूरे बांग्‍लादेश में तूफान सा खड़ा हो गया था। वैसे तो किसी भी खिलाड़ी का संन्‍यास एक रूटीन प्रक्रिया है, लेकिन तमीम इकबाल ने प्रेस कॉफ्रेंस कर अपना दुख जताया और बीच में फूट फूट कर रोने भी लगे, इससे मामला कुछ  गंभीर हो गया था। इसके बाद बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को भी बीच में आना पड़ा और अब बड़ा फैसला लिया गया है। 

शेख हसीना से बात के बाद तमीम इकबाल ने वापस लिया फैसला 

तमीम इकबाल के रिटायरमेंट के एक दिन बाद ही बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड नजमुल हसन ने कहा था कितमीम को रिटायरमेंट के फैसले पर एक बार फिर से विचार करना चाहिए। इस बीच खबर ये भी आई कि बांग्‍लादेश ने अपने नए कप्‍तान का भी ऐलान कर दिया है। कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया था कि लिटन दास को कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी दे दी गई है। लेकिन इसी बीच एक बड़ा घटनाक्रम सामने आया। पता चला कि प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात के बाद तमीम इकबाल ने अपना रिटायरमेंट वापस ले लिया है। यानी अब वे फिर से खेलते रहेंगे। हालांकि अभी ये तो पता नहीं चल पाया है कि शेख हसीना और तमीम इकबाल के बीच क्‍या बात हुई, लेकिन प्रधानमंत्री तमीम इकबाल को मनाने में कामयाब हो गई। अब कम से कम विश्‍व कप 2023 तक तो तमीम इकबाल खेलते रहेंगे। लेकिन वे बतौर कप्‍तान वापसी करेंगे या नहीं, इसका ऐलान बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड की ओर से किया जाएगा। 

तमीम इकबाल ने मीडिया के सामने रोते हुए कहा था क्रिकेट को अलविदा  

इससे पहले शुक्रवार को हुए घटनाक्रम में दोपहर करीब 12 बजे तमीम इकबाल ने अचानक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई। इसी में उन्‍होंने अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया। मीडिया से बात करते हुए तमीम काफी भावुक नजर आए और संन्‍यास के ऐलान के वक्‍त रो भी पड़े। उन्‍होंने कहा कि यह मेरे लिए अंत है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है, मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है। मैं इस क्षण से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। मैं अपने सभी साथियों, कोच, बीसीबी अधिकारियों, अपने परिवार के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए तमीम ने कहा कि जो लोग मेरी लंबी यात्रा के दौरान मेरे साथ रहे। उन्होंने मुझ पर विश्वास बनाए रखा। मैं फैंस को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। मेरे प्रति आपके प्यार और विश्वास ने मुझे बांग्लादेश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित किया। मेरे जीवन का अगले अध्याय के लिए मैं आपकी प्रार्थनाएं मांगना चाहता हूं। कृपया मुझे अपनी प्रार्थनाओं में रखें।

तमीम इकबाल के आंकड़े 

​​तमीम इकबाल के आंकड़ों की बात की जाए तो उन्होंने अपनी टीम के लिए 70 टेस्ट मैच खेले और 38.89 की औसत से 5134 रन बनाने कामयाब रहे हैं। उनके नाम 10 शतक भी हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में आखिरी बार अप्रैल में आयरलैंड के खिलाफ खेला था। वहीं वनडे क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 241 मैच खेले और 36.62 की औसत से 14 शतक और 56 अर्धशतक के साथ 8313 रन बनाए। तमीम ने बांग्लादेश के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में भी अपना करियर समाप्त किया था। लेकिन अब आगे भी उनकी बल्‍लेबाजी जारी रहेगी। वे अपने आंकड़ों में और भी ज्‍यादा इजाफा कर पाएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement