Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत का डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलना हुआ पक्का? सिर्फ इस एक मैच पर टिका सारा दारोमदार

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट में भी हरा दिया। क्या इस अजेय बढ़त के बाद उसका डब्ल्यूटीसी फाइनल में खेलना पक्का हो चुका है? गणित और समीकरण बताते हैं कि सिर्फ अगले एक मैच पर सारा दारोमदार टिका हुआ है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: February 20, 2023 14:00 IST
India beat Australia in second test- India TV Hindi
Image Source : BCCI India beat Australia in second test

दिल्ली में हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। क्या टीम इंडिया की लगातार जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में जगह बनाने के लिए लगी रेस फिनिश हो चुकी है? पूरी तरह से नहीं, हालांकि इस जीत ने उन्हें डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने की दहलीज पर जरूर पहुंच दिया है पर क्वालीफिकेशन की गारंटी फिलहाल नहीं दी जा सकती।

डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत की जगह फिलहाल कितनी पक्की?

दिल्ली टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद भारतीय टीम का परसेंटेज प्वाइंट 64.06 है और वह टेबल में दूसरे स्थान पर है। लगातार दो हार का सामना करने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया थोड़े अंतर से आगे है, उसके खाते में 66.67 अंक हैं और वह टेबल में टॉप पर है।

भारत अब सिर्फ एक सूरत में ही डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने से चूक सकता है। अगर वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाकी बचे दो टेस्ट में से कोई भी मैच नहीं जीतता है और अगर श्रीलंका को न्यूजीलैंड पर 2-0 की जीत मिलती है तो भारत का  डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने का मिशन अधूरा रह जाएगा। अगर भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिर के दोनों टेस्ट में हार मिलती है, तो उसके खाते में सिर्फ 56.94 परसेंटेज प्वाइंट रह जाएंगे और इन दोनों मैचों के ड्रॉ रहने पर उसके पस 60.65 अंक होंगे। अगर श्रीलंका दोनों टेस्ट में न्यूजीलैंड को हराता है तो उसके प्वाइंट बढ़कर 61.11 हो जाएंगे। वहीं श्रीलंका को अगर सिर्फ 1-0 से जीत मिलती है तो उसके सफर का अंत 55.55 परसेंटेज प्वाइंट पर हो जाएगा, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दोनों टेस्ट हारने पर भारत के खाते में जमा 56.94 से कम होगा।

डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की जगह कितनी पक्की?

अगर ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ 0-4 से हर मिलती है तो उसे पास 59.65 परसेंटेज प्वाइंट होंगे। अगर ऑस्ट्रेलिया अगले दो टेस्ट हारता है और श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 से जीत मिलती है तो डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनने की उसकी हसरत अधूरी रह जाएगी। अगर ऑस्ट्रेलिया अगले दो टेस्ट में से एक को भी ड्रॉ कराने में सफल होता है, तो उसके पास 61.40 अंक होंगे जो श्रीलंका के लिए संभव अधिकतम अंक 61.11 से ज्यादा है।   

डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के श्रीलंका के कितने चांस?

डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका का गणित  बहुत आासान है। उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट जीतने होंगे और उम्मीद करनी होगी कि भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज 3-1 या 3-0 के रिजल्ट के साथ खत्म न हो। इन दोनों ही सूरतों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के पास श्रीलंका से ज्यादा परसेंटेज प्वाइंट होंगे। अगर भारत जारी सीरीज को तीन टेस्ट से कम के अंतर से जीतता है, तो ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका फाइनल में जगह बनाने में कामयाब होंगे। वहीं, अगर भारत को 4-0 से जीत मिली, तो डब्ल्यूटीसी फाइनल भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement