Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Year Ender 2022 Team India's biggest defeat: टीम इंडिया ने लगातार दर्ज की कई जीत, लेकिन एक हार ने अर्श से फर्श पर पहुंचाया

Year Ender 2022: भारतीय टीम ने 2022 में टी20 फॉर्मेट में पूरे साल बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन आखिर में उसे एक ऐसी हार मिली जिसने उसे अर्श से फर्श पर पहुंचा दिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 15, 2022 14:24 IST
England beat India in semifinals of the T20 World Cup 2022- India TV Hindi
Image Source : GETTY England beat India in semifinals of the T20 World Cup 2022

Year Ender 2022: टीम इंडिया ने 2022 में जितने टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले उतने पहले किसी और साल में नहीं खेले थे। आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि इस साल भारत ने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में जितनी जीतें दर्ज की उतनी पहले कभी किसी दूसरे साल में नहीं मिली। नीचे दिए आंकड़े इस बात की गवाही देंगे कि भारत टी20 क्रिकेट में साल की सबसे मजबूत टीमों में से एक रहा। उसने कुल 40 मैच खेले और 28 में जीत दर्ज की, 10 मुकाबले गंवाए जबकि 1 मैच टाई हुआ और 1 बेनतीजा रहा। अब इसका दूसरा पहलू देखिए, इन 10 हारों में 1 ऐसी हार शामिल है जिसने उसे देखते ही देखते अर्श से फर्श पर पहुंचा दिया।

टी20 वर्ल्ड कप का किया शानदार आगाज

Virat Kohli celebrating win against Pakistan at the T20 World Cup 2022

Image Source : GETTY
Virat Kohli celebrating win against Pakistan at the T20 World Cup 2022

इस साल टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला गया। इस मेगा टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने कुल 6 मुकाबले खेले। आर्च राइवल्स पाकिस्तान के खिलाफ उसका आगाज जबरदस्त रहा। दुनिया ने एकबार फिर से ‘विंटेज विराट कोहली‘ का दीदार किया और भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से शिकस्त दे दी। इस जीत ने रोहित शर्मा एंड कंपनी को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया। इस एक जीत से भारतीय टीम वर्ल्ड कप ट्रॉफी की सबसे बड़ी दावेदार बन गई।

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप में खेले 6 मैच में से 4 में जीत दर्ज की और उसे 2 हारों का भी सामना करना पड़ा। टीम इंडिया को पहली बार ग्रुप स्टेज में साउथ अफ्रीका से मिली जिसके बावजूद वह बतौर टेबल टॉपर सेमीफाइनल में पहुंची। 10 नवंबर 2022 को एडिलेड ओवल में हुए सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज में आयरलैंड से पिटकर आए इंग्लैंड का सामना किया। जाहिर है, भारतीय फैंस इस मुकाबले के शुरू होने से पहले खिताबी जंग को देखने की योजना बनाना शुरू कर चुके थे। 13 नवंबर को होने वाले फाइनल मैच के लिए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड हाउसफुल हो चुका था।

सेमीफाइनल में भारी पड़ी रोहित-राहुल की रणनीति

England beat India in semifinals of the T20 World Cup 2022

Image Source : GETTY
England beat India in semifinals of the T20 World Cup 2022

सेमीफाइनल में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बैटिंग फ्रेंडली पिच पर उम्मीद से काफी कम रन बनाए। अपनी ‘ऑल आउट अटैक’ की रणनीति को अमलीजामा पहनाने में कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी एकबार फिर से नाकाम हो गई। रोहित ने 28 गेंदों में 27 रन और राहुल ने 5 गेंदों में 5 रन बनाए। विराट कोहली और हार्दिक पंड्या ने अर्धशतकीय पारियां खेली। कोहली ने 40 गेंदों में 50 रन तो पंड्या ने 33 गेंदों में 63 रन की विस्फोटक पारी खेली। लेकिन सलामी जोड़ी की नाकामी का लंबा सिलसिला इस बार भारी पड़ा, भारतीय टीम 20 ओवर में 168 रन जोड़ सकी।

एक हार ने भारत को अर्श से फर्श पर पहुंचाया

England beat India in semifinals of the T20 World Cup 2022

Image Source : GETTY
England beat India in semifinals of the T20 World Cup 2022

इसके बाद एडिलेड ओवल के मैदान पर जो हुआ उसने टूर्नामेंट में टीम इंडिया के सब किए कराए पर पानी फेर दिया। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर और उनके सलामी जोड़ीदार एलेक्स हेल्स ने मिलकर भारतीय टीम की बिना रुके, बिना थके दुर्गति की। बल्लेबाजों के स्वर्ग में सामने मौजूद छोटे लक्ष्य को देखकर दोनों अंग्रेज बल्लेबाज कुलांचे भरने लगे। बटलर-हेल्स की जोड़ी ने हर भारतीय गेंदबाज की बिना किसी भेदभाव के निर्ममता से पिटाई की। टीम इंडिया 10 विकेट से हारकर शर्मनाक तरीके से वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। इस एक हार ने टीम इंडिया को पूरी तरह से जमींदोज कर दिया।

Rohit Sharma

Image Source : GETTY
Rohit Sharma

बाइलेटरल सीरीज में लगातार बढ़िया प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम को एशिया कप के बाद साल के दूसरे मल्टी नेशन टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि रोहित ने इस हार का ठीकरा अपने गेंदबाजों पर फोड़ा लेकिन क्रिकेट पंडितों ने इसके लिए टीम के कप्तान और हेड कोच राहुल द्रविड़ को गुनहगार ठहराया। उनपर लगातार टीम में प्रयोग करने और बड़े नाम को ध्यान में रखकर प्लेइंग इलेवन तैयार करने के आरोप लगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement