Sunday, April 28, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के पास तीनों फॉर्मेट में वर्ल्ड नंबर 1 बनने का मौका, बस करना होगा ये काम

भारतीय टीम आईसीसी के तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 की टीम बन सकती है। आइए जानते हैं कि टीम इंडिया को ऐसा करने के लिए क्या करना होगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 23, 2023 8:37 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इसके बाद दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मुकाबले भी खेले जाएंगे। इस दौरे पर टीम इंडिया ने अब तक काफी शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले को जीता था और अब दूसरे मुकाबले में भी वह शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। टीम इंडिया इस सीरीज को 2-0 से जीतना चाहेगी। वहीं इस दौरे पर उनके पास आईसीसी के तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 बनने का मौका है। भारतीय टीम पहले भी ये कारनामा कर चुकी है। तो आइए जानते हैं कि टीम इंडिया आईसीसी के तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 कैसे बन सकती है।

ऐसे बनेंगे नंबर 1

भारतीय टीम इस वक्त आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर है। अगर टीम इंडिया इस सीरीज को 2-0 से जीत जाए, वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम सिर्फ तीन मुकाबले ही जीते तो टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में पहले ही स्थान पर रहेगी। बात करें टी20 रैंकिंग के बारे में तो भारतीय टीम वहां भी पहले स्थान पर है। इस वक्त कोई भी टॉप की टीम टी20 सीरीज नहीं खेल रही है। ऐसे में भारतीय टीम लंबे समय तक टॉप पर बनी रह सकती है। मामला वनडे की रैंकिंग में फंस रहा है।

टीम इंडिया को वनडे में करना होगा ये काम

दरअसल टीम इंडिया आईसीसी की वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम 118 रेटिंग अंकों से साथ पहले और पाकिस्तान क्रिकेट टीम 116 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं टीम इंडिया के रेटिंग अंक इस वक्त 115 हैं, लेकिन टीम इंडिया इन दोनों टीमों को पछाड़ सकती है। आपको बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है। टीम इंडिया अगर इस सीरीज को 3-0 से जीत जाए और दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच 7 सितंबर से शुरू होने वाले वनडे सीरीज के पहले मुकाबले को ऑस्ट्रेलियाई टीम हार जाए तो टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में 116 रेटिंग अंको के साथ पहले स्थान पर पहुंच जाएगी। अगर ऐसा हुआ तो एक बार फिर से आईसीसी के तीनों फॉर्मेट पर टीम इंडिया का राज होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement