Saturday, May 18, 2024
Advertisement

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के बगैर ऐसा हो सकता है एशिया कप के लिए टीम इंडिया का स्‍क्‍वाड

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्‍त से होना है। इसके लिए जल्‍द ही टीम इंडिया का ऐलान किया जाना है। लेकिन केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को लेकर अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 16, 2023 12:19 IST
Shreyas Iyer Sanju Samson - India TV Hindi
Image Source : GETTY श्रेयस अय्यर संजू सैमसन

Team India For Asia Cup 2023 : टीम इंडिया के लिए बड़ा टूर्नामेंट करीब आ रहा है। विश्‍व कप 2023 अब 50 दिन की दूरी पर है और इससे पहले एशिया कप का आयोजन होना है। इस बार का एशिया कप श्रीलंका और पाकिस्‍तान में खेला जाएगा। हालांकि टीम इंडिया अपने सारे मैच श्रीलंका में ही खेलेगी। एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्‍त से होगा और भारतीय टीम अपना पहला मैच दो सितंबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगी। इसके लिए अभी तक टीम इंडिया का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि एक से दो दिन के भीतर स्‍क्‍वाड आ जाएगा। दरअसल मामला फंसा है भारतीय टीम दो स्‍टार प्‍लेयर्स को लेकर। इसमें केएल राहुल और श्रेयस अय्यर शामिल हैं। दोनों खिलाड़ी पिछले कई महीने से चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे हैं। अब वे ठीक हैं, लेकिन मैच फिट हैं कि नहीं, इसको लेकर अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं है। लेकिन मान लेते है कि अगर ये दोनों खिलाड़ी यानी राहुल और श्रेयस एशिया कप का हिस्‍सा नहीं होते हैं तो जरा समझने की कोशिश करते हैं कि भारतीय टीम का स्‍क्‍वाड कैसा हो सकता है। 

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, ईशान किशन और विराट कोहली हो सकते हैं टीम इंडिया टॉप 4 

एशिया कप से एक बार फिर से कप्‍तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी होगी। इसके अलावा ओपनर्स के तौर पर शुभमन गिल की जगह करीब करीब पक्‍की है, वहीं तीसरे ओपनर के तौर पर ईशान किशन को मौका दिया जा सकता है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में ईशान किशन ने भारतीय टीम के लिए ओपनिंग की और हर बार वे 50 से ज्‍यादा स्‍कोर करने में कामयाब रहे। इसके बाद उन्‍हें एशिया कप के स्‍क्‍वाड में शामिल होने का प्रबल दावेदार माना जाने लगा है। यानी टॉप 4 करीब करीब इस तरह से तय हो जाते हैं। रोहित शर्मा, शुभमन गिल, ईशान किशन और विराट कोहली। इसके बाद मिडल आर्डर की बात की जाए तो वेस्‍टइंडीज के ही खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में तिलक वर्मा ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की और काफी प्रभावित किया। इसके बाद न केवल फैंस, बल्कि पूर्व दिग्‍गज क्रिकेटर भी उन्‍हें वनडे टीम में शामिल करने की बात कर रहे हैं, लेकिन सवाल ये है कि क्‍या अजीत अगरकर की अध्‍यक्षता वाली सेलेक्‍शन कमेटी उनके नाम पर विचार करने के लिए तैयार है। 

तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव को भी मिल सकता है एशिया कप की टीम इंडिया में जगह 
श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव को भी टीम में शमिल किया जा सकता है। ये बात और है कि वे अभी तक वनडे टीम में अपनी जगह पक्‍की नहीं कर पाए हैं और जिस तरह की बल्‍लेबाजी वे टी20 इंटरनेशनल में करते हैं, उस तरह का वनडे में नहीं कर पाए हैं, ये बात खुद सूर्या ने भी मानी है, लेकिन वे जिस दिन अपने फार्म में होंगे, उस दिन विरोधी टीम पर अकेले ही भारी पड़ेंगे। उनके नाम पर अगर आम सहमति बनी तो फिर उनकी भी निकल पड़ेगी। 

हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर हो सकते हैं चार ऑलराउंडर्स 
एशिया कप 2023 की टीम में ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पांड्या का नाम करीब करीब पक्‍का है। वे उपकप्‍तान भी हो सकते हैं। वहीं हार्दिक के अलावा जो ऑलराउंडर्स हो सकते हैं, उसमें रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। इनमें से दो मीडियम पेसर हैं और दो स्पिनर्स हैं। साथ ही मौका लगने पर लोअर मिडल आर्डर में बल्‍लेबाजी भी कर सकते हैं। यानी ये जगह भी अच्‍छी तरह से भर जाएगी। 

जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को भी मिल सकता है मौका 
इसके बाद अगर गेंदबाजी की बात की जाए तो फास्‍ट बॉलर के तौर पर जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज का भी चयन होना पक्‍का सा ही लग रहा है। वहीं दो स्पिनर्स कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल हो सकते हैं। इन सभी गेंदबाजों को प्‍लेइंग इलेवन में प्‍लेइंग कंडीशन के हिसाब से बदल बदल कर मौका दिया जा सकता है। लेकिन यहां ध्‍यान देने वाली बात इतनी है कि अगर श्रेयस अय्यर और केएल राहुल टीम में नहीं होते हैं तो इस टीम की संभावना है। लेकिन अगर इन दोनों की एंट्री होती है तो माना जाना चाहिए कि तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव के लिए स्‍क्‍वाड में जगह बनाना इतना भी आसान नहीं होगा। देखना होगा कि जब सेलेक्‍शन कमेटी बैठेगी तो किन प्‍लेयर्स को स्‍क्‍वाड में जगह दी जाती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

महान फुटबॉलर का निधन, टीम इंडिया से जुड़ा बड़ा अपडेट! यहां देखें खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी में फिर बदलाव! इस साल टी20 में नजर आएगा तीसरा कॉम्बिनेशन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement