Monday, May 06, 2024
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया ने सिर्फ तीन ही बार किया ऐसा, अब रोहित की कप्तानी में हुआ कमाल

IND vs ENG: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को तीसरा टेस्ट मैच 434 रनों से हराया। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने एक बड़ा कारनामा रोहित शर्मा की कप्तानी में किया है। इससे पहले सिर्फ दो ही बार भारतीय टीम ऐसा कर सकी थी।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 18, 2024 18:11 IST
IND vs ENG- India TV Hindi
Image Source : AP भारत बनाम इंग्लैंड मैच

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने काफी शानदार प्रदर्शन किया। इस मुकाबले में युवा खिलाड़ियों ने खासा इंप्रेस किया। यही कारण है कि भारतीय टीम ने इंग्लैंड को जीत के लिए इस मैच में 557 रनों का लक्ष्य दिया और टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 434 रनों से जीता। भारतीय बल्लेबाजों ने मैच की दोनों पारियों में खुब रन बनाए। इसी के साथ टीम इंडिया ने एक खास लिस्ट में इस मैच को शामिल कर दिया है।

टीम इंडिया का बड़ा कारनामा

दरअसल भारतीय टीम ने इस मुकाबले की पहली पारी में 445 रन बनाए थे। वहीं दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 4 विकेट खोकर 430 रन के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। ऐसा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार हुआ है जब टीम इंडिया ने किसी मुकाबले की दोनों पारियों में 400+ का स्कोर बनाया है। इससे पहले 15 साल पहले टीम इंडिया ने यह कारनामा किया था। वहीं पहली बार टीम इंडिया ने साल 2005 में ऐसा किया था।

भारतीय टीम ने कब-कब किया ये कारनामा

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में 400+ रन बनाए। इससे पहले भारत ने साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अहमदाबाद में एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 400+ का स्कोर बनाया था। टीम इंडिया ने इस मैच की पहली पारी में 426 रन और दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 412 रन बनाए थे। उससे पहले भारतीय टीम ने साल 2005 में कोलकाता में ऐसा कारनाम किया था। उस मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी में 407 रन और दूसरी पारी में 9 विकेट खोकर 407 रन ही बनाए थे। टीम इंडिया का दबदबा अपने घरेलू मैदानों पर गजब का रहा है। सालों से कोई टीम भारत को भारत में सीरीज नहीं हरा सकी है। यही कारण है कि टीम इंडिया ने तीनों बार 400+ का स्कोर भारत में बनाया है। विदेशी टीमों के लिए भारत में अच्छा प्रदर्शन कर पाना एक बड़ा टास्क हो गया है।

यह भी पढ़ें

WTC Points Table में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा, इंग्लैंड को हुआ भारी नुकसान

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत, वेस्टइंडीज के 1976 के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement