Friday, May 17, 2024
Advertisement

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के बिना ऐसा हो सकता है विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का स्‍क्‍वाड

ICC ODI World Cup 2023 : श्रेयस अय्यर और केएल राहुल का इस साल के विश्‍व कप में खेलना अभी पक्‍का नहीं है, इन दोनों के टीम में होने पर भारतीय टीम का स्‍क्‍वाड इस साल के विश्‍व में कैसा हो सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 03, 2023 12:59 IST
Rohit Sharma - India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा

ODI World Cup 2023 Team India Squad : भारत में होने वाला आईसीसी वन डे विश्‍व कप 2023 पांच अक्‍टूबर से शुरू होगा। इससे पहले ही यानी पांच सितंबर तक टीम इंडिया का ऐलान भी इस बड़े टूर्नामेंट के लिए होना है। अब इसमें करीब एक महीने का वक्‍त है। लेकिन अभी तक ये पता नहीं है कि भारतीय टीम विश्‍व कप 2023 के लिए कैसी हो सकती है। हालांकि कुछ प्‍लेयर्स का नाम तो तय हैं, जो विश्‍व कप में खेलते हुए नजर आएंगे, लेकिन अभी भी कुछ खिलाड़ी हैं, जिनको लेकर सस्‍पेंस बना हुआ है। उसमें सबसे प्रमुख नाम तो केएल राहुल और श्रेयस अय्यर का है। अगर ये दोनों तब तक फिट नहीं हुए तो उन प्‍लेयर्स की किस्‍मत खुल सकती है तो अभी संभावित प्‍लेयर्स में शुमार नहीं किए जा रहे हैं। 

श्रेयस अय्यर और केएल राहुल का एशिया कप से पहले फिट होना मुश्किल, जसप्रीत बुमराह की वापसी की तारीख तय 

टीम इंडिया के तीन बड़े खिलाड़ी पिछले दिनों चोटिल होने के कारण बाहर चल रहे थे। इसमें जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर का नाम शामिल है। वैसे तो इसमें रिषभ पंत को भी शामिल किया जा सकता है, लेकिन उनके बारे में तो सबको पता है कि वे इस साल पूरी तरह से फिट नहीं हो पाएंगे। वहीं जसप्रीत बुमराह वापसी के लिए तैयार हैं। बीसीसीआई ने उन्‍हें आयरलैंड के खिलाफ इसी महीने वाली टी20 सीरीज के लिए कप्‍तान बनाया है। लेकिन सवाल ये है कि क्‍या श्रेयस अय्यर और केएल राहुल खेलते हुए नजर आएंगे या फिर बाहर बैठे रहेंगे। हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि श्रेयस अय्यर और केएल राहुल काफी हद तक अपनी चोट से उबर चुके हैं, लेकिन मैच फिट होने में अभी समय लगेगा, ऐसे में ये खिलाड़ी हो सकता है कि एशिया कप 2023 से बाहर रहें। लेकिन सवाल यही है कि क्‍या ऐसा हो सकता है कि लंबी चोट के बाद ये खिलाड़ी एशिया कप न खेलें और सीधे विश्‍व कप में उतरें, वो भी इतने हाई प्रोफाइल मुकाबलों में। ऐसा होना तो नहीं चाहिए, लेकिन होने को कुछ भी हो सकता है। 

रोहित शर्मा, शुभमन गिल और ईशान किशन हो सकते हैं टीम इंडिया के तीन ओपनर्स 
सवाल ये है कि अगर श्रेयस अय्यर और केएल राहुल अगर विश्‍व कप नहीं खेलते हैं तो फिर टीम इंडिया का स्‍क्‍वाड विश्‍व कप के लिए कैसा होगा। कौन से वो दो खिलाड़ी ऐसे होंगे, जो टीम में जगह बनाने में कामयाब हो सकते हैं। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि भारत का 15 प्‍लेयर्स का स्‍क्‍वाड कैसा हो सकता है। शुरुआत ओपनिंग से करते हैं। माना जा रहा है कि टीम इंडिया तीन सलामी बल्‍लेबाजों के साथ इस बार के टूर्नामेंट में जाएगा। कप्‍तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और तीसरे ओपनर की भूमिका ईशान किशन निभाते हुए नजर आएंगे। ईशान किशन को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीन वनडे मुकाबलों में ओपनिंग पर ही मौका दिया गया और वे हर मैच में 50 रन से ज्‍यादा की पारी खेलने में कामयाब रहे। 

संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर की भी बन सकती है टीम इंडिया में जगह 
इसके बाद नंबर तीन पर विराट कोहली की जगह बिल्‍कुल पक्‍की है। वहीं हार्दिक पांड्या भी टीम के अहम सदस्‍य होंगे। अगर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर फिट नहीं होते हैं तो फिर से पक्‍का माना जाना चाहिए कि संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव मिडल आर्डर को मजबूत करने का काम करेंगे। यही वो जगह है, जहां पर श्रेयस अय्यर और केएल राहुल खेलते हैं। अगर ये दोनों रहते हैं तो सूर्या और संजू को लेकर सस्‍पेंस है, लेकिन अगर नहीं हैं तो फिर इनकी जगह भी पक्‍की मानी जा सकती है। साथ ही विकेट कीपर की पहली च्‍वाइस भी संजू सैमसन होंगे। क्‍योंकि मिडल आर्डर में ईशान किशन की जगह नहीं बनती है तो रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल ओपनिंग करेंगे। 

हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल हो सकते हैं ऑलराउंडर 
हार्दिक पांड्या के साथ एक और ऑलराउंडर हैं, रवींद्र जडेजा। उनके साथ शार्दुल ठाकुर भी की एंट्री भारतीय टीम में हो सकती है। ये तीनों ऐसे खिलाड़ी हैं, जो न केवल गेंद बल्कि बल्‍ले से भी जलवा दिखाने के लिए जाने जाते हैं। अगर एक और ऑलराउंडर की जगह बनी तो अक्षर पटेल की भी एंट्री हो सकती है। ये सारे ऐसे खिलाड़ी हैं जो हर मैच की प्‍लेइंग इलेवन में भी खेलते हुए नजर आ सकते हैं। बाकी एक और स्पिनर के तौर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल में से एक खिलाड़ी आ सकता है। माना जा रहा है कुलदीप यादव ने पिछले कुछ समय में जिस तरह की गेंदबाजी की है, उससे उनका पलड़ा कुछ भारी है। वैसे युजवेंद्र चहल भी ज्‍यादा पीछे नहीं हैं। इसके बाद अगर तेज गेंदबाज की बात की जाए तो वहां पर जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज का स्‍क्‍वाड में होना तय सा नजर आ रहा है। तीन प्रॉपर तेज गेंदबाज और हार्दिक पांड्या के साथ ही शार्दुल ठाकुर ऑलराउंडर। 

वनडे विश्‍व कप 2023 के लिए टीम इंडिया का संभावित स्‍क्‍वाड : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement