Friday, April 19, 2024
Advertisement

टीम इंडिया चार देशों के साथ खेलेगी वनडे सीरीज, BCCI ने बनाया धाकड़ प्‍लान!

Team India : टीम इंडिया डब्‍ल्‍यूटीसी के बाद कोई सीरीज नहीं खेलेगी, लेकिन सितंबर में बड़ा प्‍लान बनाया जा रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 07, 2023 12:29 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India

Team India FTP 2023 : टीम इंडिया अब नया मिशन शुरू कर रही है। डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल शुरू हो चुका है और भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया से फाइनल खेल रही है। इस बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद  भारतीय टीम को एक लंबा ब्रेक मिलेगा। आईपीएल से करीब एक सप्‍ताह पहले तक टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया से सीरीज खेल रही थी, वहीं आईपीएल के ठीक सात दिन बाद फिर से मैदान में उतर रही है। डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल 11 जून को खत्‍म हो जाएगा, हालांकि इसके लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है। यानी अगर बारिश के कारण मैच में बाधा पड़ती है तो 12 जून को भी मुकाबला कराया जा सकता है। लेकिन इसके बाद टीम इंडिया को जून में कोई भी सीरीज नहीं खेलनी है, यानी आराम ही आराम। लेकिन इस बीच आने वाले कुछ महीनों में बीसीसीआई एक बड़े प्‍लान पर काम कर रहा है। 

टीम इंडिया जुलाई अगस्‍त में करेगी वेस्‍टइंडीज का दौरा

टीम इंडिया का जो एफटीपी जारी किया है, उसके अनुसार टीम इंडिया को इस महीने डब्‍ल्‍यूटीसी के अलावा कोई सीरीज नहीं खेलनी है। लेकिन इस बीच खबर आई थी कि 20 से 30 जून के बीच टीम इंडिया अफगानिस्‍तान से तीन वनडे मैचों की सीरीज खेल सकती है, लेकिन अब पता चला है कि ये सीरीज नहीं हो पाएगी। खास बात ये भी है कि अफगानिस्‍तान को 14 जून से बांग्‍लादेश से एक टेस्‍ट मैच खेलेगी, ये टेस्‍ट अगर पूरे पांच दिन तक चला तो 18 जून तक चलेगा, यानी अफगानिस्‍तान के खिलाड़ी लगाातार मैच नहीं खेल पाएंगे। इसके बाद भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच लंबी सीरीज खेली जानी है। जुलाई से शुरू होकर ये सीरीज अगस्‍त तक चलेगी। इसका संभावित शेड्यूल भी सामने आ गया है। वहीं पहले प्‍लान था कि सितंबर में वन डे फॉर्मेट पर एशिया कप खेला जाएगा, लेकिन अब इसका भविष्‍य अंधेरे में है।

एशिया कप 2023 के आयोजन पर भी संकट के बादल 
एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्‍तान के पास है, लेकिन बीसीसीआई ने पहले ही साफ कर दिया था कि टीम इंडिया पाकिस्‍तान में जाकर नहीं खेलगी। इसके बाद पीसीबी की ओर से एक हाइब्रिड मॉडल पेश किया गया, जिसमें कहा गया कि टीम इंडिया के मैच किसी न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर खेले जा सकते हैं, लेकिन इसे श्रीलंका, बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने नकार दिया। संभावना जताई जा रही है कि एशिया कप अगर हुआ तो ये श्रीलंका में हो सकता है, लेकिन इसको लेकर तस्‍वीर अभी पूरी तरह से साफ नहीं है। अब पता चला है कि अगर सितंबर में एशिया कप नहीं होता है तो टीम इंडिया या तो किसी देश के साथ आपसी सीरीज या फिर तीन से चार देशों के साथ एक वन डे सीरीज खेल सकती है। यानी सितंबर में एशिया कप नहीं हुआ तो कुछ न कुछ तो जरूर होगा, यानी भारतीय फैंस क्रिकेट के रोमांच से दूर नहीं रह पाएंगे। हालां‍कि अभी तक बीसीसीआई की ओर से इस बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन आने वाले दिनों में इससे पर्दा हट जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement