Thursday, April 25, 2024
Advertisement

U-19 World Cup 2022: आस्ट्रेलिया को पटखनी देकर अंडर 19 विश्व कप सेमीफाइनल का कटाना चाहेगी भारतीय टीम

अंडर 19 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत और आस्ट्रेलिया की दिग्गज टीमें बुधवार को आमने सामने होंगी। कोरोना से जूझते हुए भी भारत सारे मैच जीतकर अंतिम चार में पहुंचा है। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: February 01, 2022 15:11 IST
भारतीय U19 टीम के स्पिनर विक्की ओसवाल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/BCCI भारतीय U19 टीम के स्पिनर विक्की ओसवाल

Highlights

  • अंडर 19 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत और आस्ट्रेलिया की दिग्गज टीमें बुधवार को आमने सामने
  • कोरोना से जूझते हुए भी भारत सारे मैच जीतकर अंतिम चार में पहुंचा
  • भारत ने अभ्यास मैच में आस्ट्रेलिया को हराया था

अंडर 19 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत और आस्ट्रेलिया की दिग्गज टीमें बुधवार को आमने सामने होंगी। मैदान पर अपने प्रतिद्वंद्वियों को और मैदान के बाहर कोरोना वायरस को हराने वाली भारतीय टीम की नजरें फाइनल का टिकट हासिल करने पर होगी। कोरोना महामारी के कारण भारत की तैयारियां काफी बाधित हुई। पिछले दो साल में कोई राष्ट्रीय शिविर या टूर्नामेंट नहीं था और हाल ही में सिर्फ एशिया कप खेलकर टीम यहां आई थी।

U-19 World Cup 2022: आस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले भारतीय टीम के लिए खुशखबरी, निशांत सिंधू कोविड-19 से उबरे

 

चार बार की चैम्पियन भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 45 रन से हराकर टूर्नामेंट में आगाज किया। इसके बाद हालांकि कई खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद आयरलैंड के खिलाफ बमुश्किल 11 खिलाड़ी जुट सके। आयरलैंड के खिलाफ दूसरे ग्रुप मैच में पांच खिलाड़ी उपलब्ध नहीं थे। कप्तान यश धुल, उपकप्तान शेख रशीद, आराध्य यादव, मानव पारख और सिद्धार्थ यादव कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे। ये पांचों आयरलैंड और यु्गांडा के खिलाफ नहीं खेल सके जिसके बाद बीसीसीआई को वैकल्पिक खिलाड़ी भेजने पड़े। युगांडा के खिलाफ छह रिजर्व खिलाड़ियों को मैदान पर उतारा गया। भारतीय टीम ने हालांकि आयरलैंड और युगांडा दोनों को हराया और क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को मात दी।

U19 World Cup 2022: पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 6 विकेट से दी शिकस्त, प्लेऑफ में हासिल किया पाचवां स्थान

अब भारत के पास पूरी मजबूत टीम है और निशांत सिंधू भी संक्रमण से उबर चुके हैं। भारत को हालांकि आखिरी ओवरों में अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा। उससे पहले भारत ने आयरलैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 307 और युगांडा के खिलाफ 405 रन बनाये जो अफ्रीकी टीम के खिलाफ उसकी सबसे बड़ी जीत थी। अब सामने आस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम है। भारत का मनोबल इस बात से बढा होगा कि कोरोना से जूझते हुए भी सारे मैच जीतकर वह अंतिम चार में पहुंचा है। भारत लगातार चौथी बार सेमीफाइनल खेलेगा।

भारत के पास हरनूर सिंह, अंगकृष रघुवंशी, राज बावा के अलावा धुल और रशीद जैसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। धुल ने पहले मैच में 82 रन बनाये थे। गेंदबाजी में रवि कुमार ने बांग्लादेश के खिलाफ पांच ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट चटकाये थे। तेज गेंदबाज राजवर्धन हंगरगेकर, स्पिनर विकी ओस्तवाल और कौशल तांबे के साथ मध्यम तेज गेंदबाज बावा पर नजरें होंगी। वहीं, दो बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान को हराया था। उसके पास शानदार सलामी बल्लेबाज टीग वीली है जिन्होंने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 71 गेंदों में 97 रन बनाये और भारत को उनके बल्ले पर अंकुश लगाना होगा। बता दें कि इससे पहले भारत ने अभ्यास मैच में आस्ट्रेलिया को हराया था।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: यश धुल (कप्तान), अंगकृष रघुवंशी, हरनूर सिंह, राज बावा, कौशल ताम्बे, दिनेश बाना, निशांत सिंधू, विकी ओस्तवाल, राजवर्धन हंगरगेकर, वासु वत्स, रवि कुमार ।

आस्ट्रेलिया: कूपर कोनोली (कप्तान), कैंपबेल केलावे, टीग वीली, एडेन काहिल,कोरे मिलर, जैक सिनफील्ड, टोबियास स्नेल, विलियम साल्जमैन, जैक निसबेट, लाचलान शॉ, टाम व्हाइटनी ।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement