Saturday, April 20, 2024
Advertisement

साल 2019 का बदला 2023 में पूरा, लड़के हारे; लेकिन लड़कियों ने मार ली बाजी

Under 19 T20 World Cup : भारत की अंडर 19 महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में एंट्री कर ली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 27, 2023 16:57 IST
shefali verma- India TV Hindi
Image Source : GETTY shefali verma

Under 19 T20 World Cup India vs NewZealand : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अंडर 19 टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में एंट्री कर ली है। अब दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा, जो भी टीम इस मुकाबले को जीतेगी, वो भारत से खेलेगी। यानी टीम इंडिया अब विश्व कप जीतने से अब मात्र एक कदम की दूरी पर है। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से था। वैसे तो न्यूजीलैंड की टीम बहुत ज्यादा मजबूत नहीं है, लेकिन न्यूजीलैंड एक ऐसी टीम है, जो ​क्रिकेट के मैदान पर हमें बहुत सारे जख्म दे चुकी है, इसलिए जब ये तय हुआ कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल होगा तो क्रिकेट फैंस थोड़े से चितिंत जरूर हुए थे। लेकिन सेमीफाइनल करीब करीब एकतरफा हुआ और भारत ने आसानी से आठ विकेट से इस मैच को अपने नाम कर लिया। खिताबी मुकाबला रविवार को खेला जाएगा, जिस पर सभी भारतीय फैंस की नजरें रहने वाली हैं। 

shefali verma

Image Source : GETTY
shefali verma

साल 2019 के विश्व कप सेमीफाइनल में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने हराया था 

आज के मैच से पहले सभी फैंस के मन में फिर से उसी मुकाबले की यादें ताजा हो गईं, जब वनडे विश्व में भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल खेला गया था। वो मैच साल 2019 में खेला गया था और बारिश के कारण मुकाबला दो दिन तक चला था, इसके बाद टीम इंंडिया हार गई और फाइनल से पहले ही भारतीय टीम को इंग्लैंड से वापस आना पड़ा। इतना ही नहीं, न्यूजीलैंड ने एक और जख्म टीम इंडिया को दिया, जब साल 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला गया था, तब भी भारतीय टीम खिताब से बस एक ही कदम की दूरी पर थी, लेकिन वहां भी न्यूजीलैंड ने भारत को हरा दिया और एक और आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना अधूरा रह गया। भारत के लड़कों को जो हार मिली थी, उसका बदल लड़कियों ने लेने का काम किया है। अब बस इंतजार उस पल का है, जब टीम इंडिया फाइनल जीतकर विश्व कप की ट्रॉफी अपने हाथों में उठाए। 

भारत ​बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल का ऐसा रहा हाल
इस बीच अगर मैच की बात की जाए तो शेफाली वर्मा ने टॉस जीता और न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। न्यूजीलैंड की एक भी बल्लेबाज टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पाई। पूरी टीम मिलकर 20 ओवर में नौ विकेट पर 107 रन ही बना सकी। इसके बाद भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 108 रनों का मामूली का टारगेट था। लेकिन टीम इंडिया को भी पहला झटका जल्दी लग गया, जब कप्तान और सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा नौ गेंद पर 10 रन बनाकर जल्दी आउट हो गईं। तब टीम इंडिया का स्कोर 33 रन ही था। लेकिन शेफाली वर्मा की जोड़ीदार दूसरी सलामी बल्लेबाज श्वेता सेहरावत ने 45 गेंद पर 61 रन की शानदार नाबाद पारी खेली। उन्हें साथ मिला तीसरे नंबर की बल्लेबाज सौम्या तिवारी का जिन्होंने 22 रन बनाए। जब 95 के स्कोर पर सौम्या तिवारी आउट हुई, तब तक टीम इंडिया जीत के काफी करीब पहुंच चुकी थी। भारत ने 14.2 ओवर में जरूरी रन ​जुटा लिए और आठ विकेट से जीत दर्ज कर शानदार एंट्री फाइनल में कर ली है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement