Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

उमरान मलिक की स्पीड के पीछे की ये है पूरी कहानी, जानिए

अगर उमरान मलिक इसी तरह से गेंदबाजी करते रहे तो वे राव​लपिंडी एक्सप्रेस शोएब अखतर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। 

Pankaj Mishra Edited by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 06, 2022 17:49 IST
Umran Malik- India TV Hindi
Image Source : PTI Umran Malik

Highlights

  • उमरान मलिक का टीम इंडिया के लिए किया गया है सेलेक्शन
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में कर सकते हैं डेब्यू
  • उमरान मलिक ने बताया कि उनकी स्पीड इतनी तेज कैसे हुई

आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय खिलाड़ी उमरान मलिक भारत ही नहीं पूरी दुनिया में छा गए हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली सीरीज के लिए उनका सेलेक्शन टीम इंडिया के लिए हो गया है। हो सकता है कि वे इस सीरीज में डेब्यू करते हुए नजर आएं। इस बीच उमरान मलिक की तुलना पाकिस्तान के तेज गेंदबाज रहे शोएब अख्तर से होने लगी है। माना जा रहा है कि अगर उमरान मलिक इसी तरह से गेंदबाजी करते रहे तो वे राव​लपिंडी एक्सप्रेस शोएब अखतर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। लेकिन उमरान मलिक का लक्ष्य इस रिकॉर्ड को तोड़ना नहीं है। उमरान मलिक ने बताया है कि उनकी इतनी स्पीड के पीछे क्या कारण है। 

भारत के तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने साफ कहा है कि वह शोएब अख्तर की 161 किलोमीटर प्रति घंटे की सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड को तोड़ने पर नहीं, बल्कि अच्छी गेंदबाजी करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, और उनकी योजना भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत दिलाने में मदद करने की है। सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक का शानदार सीजन था, क्योंकि उन्होंने 14 मैचों में 22 विकेट लिए और अक्सर 150 किमी प्रति घंटे से अधिक रफ्तार की गेंदबाजी की। आईपीएल 2022 में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए मलिक को इमजिर्ंग प्लेयर का पुरस्कार से नवाजा गया।

युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक को उनके आईपीएल प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय टीम में चुना गया। उन्हें 9 जून से दिल्ली में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका दिया गया है। उमरान मलिक ने एक यूट्यूब चैनल को बताया कि वे अपने शरीर और ताकत को बनाए रखने के लिए इसे 150 या उससे ऊपर की गति से गेंदबाजी करना चाहता हूं। उमरान मलिक ने आईपीएल 2022 में लगातार तेज गेंदबाज की। उन्होंने लॉकी फग्र्यूसन (157.3 किलोमीटर प्रति घंटे) के फाइनल में उनसे आगे निकलने के बाद सीजन की दूसरी सबसे तेज गेंद 157 किलोमीटर प्रति घंटे की थी। मलिक ने अपनी गेंदबाजी में मिली गति का श्रेय अपने राज्य के साथी अब्दुल समद को दिया। उमरान मलिक और समद दोनों ही जम्मू-कश्मीर से हैं और बचपन से एक साथ अभ्यास कर रहे हैं। उमरान ने कहा कि अबुल ने मुझे बहुत प्रेरित किया। जब भी मैं उसे गेंदबाजी करता था, तो वह कहता था कि मैं धीमी गति से गेंदबाजी कर रहा हूं। इसलिए, मैं और अधिक गति से गेंद फेंकता था और फिर जिम और व्यायाम ने इसमें मेरी मदद की। 

(input ians)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement