Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

‘यह सब पुरानी बातें हैं’, कप्तान शेफाली का वर्ल्ड कप जीतने का मास्टरप्लान तैयार

भारतीय कप्तान शेफाली वर्मा ने वुमेंस अंडर 19 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले फाइनल से एक दिन पहले शनिवार को अपना 19वां जन्मदिन मनाया। उन्होंने भारतीय महिला टीम के पहले वर्ल्ड कप ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने का भरोसा भी जताया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 28, 2023 23:09 IST
Shafali Verma- India TV Hindi
Image Source : BCCI Shafali Verma

वुमेंस अंडर 19 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी कर रही शेफाली वर्मा ने रविवार को होने वाले फाइनल से एक दिन पहले अपना बर्थडे मनाया। अपनी बल्लेबाजी से वर्ल्ड क्रिकेट में सनसनी फैलाने वाली शेफाली शनिवार को 19 वर्ष की हो गईं। इस टूर्नामेंट के पहले एडिशन में जब भारतीय टीम मैदान पर उतरेगी तो उसका इरादा इतिहास रचने का होगा। हालांकि इंटरनेशनल स्टेज पर भारतीय महिला टीम ने कई सफलताएं हासिल की हैं पर वह अब तक वर्ल्ड कप ट्राफी नहीं जीत सकी है। बर्थडे गर्ल शेफाली सीनियर टीम के साथ दो वर्ल्ड कप और एक कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल का हिस्सा रह चुकी हैं। ऐसे में अपने तमाम अनुभवों का इस्तेमाल करके वह अंडर-19 वर्ल्ड कप की ट्राफी जीतकर घर लौटना चाहेंगी।

वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने के लिए कमिटेड शेफाली

Shafali Verma

Image Source : BCCI
Shafali Verma

बता दें कि भारत की सीनियर महिला टीम तीन मौकों पर वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है लेकिन फाइनल की बाधा पार नहीं कर सकी है। 2005 में भारत को आस्ट्रेलिया से 98 रन से, 2017 में इंग्लैंड से नौ रन से और 2020 फाइनल में आस्ट्रेलिया से 85 रन से हार मिली। रोहतक की 19 वर्षीय युवा खिलाड़ी और अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत की कप्तान दो वर्ल्ड कप के अलावा पिछले साल बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता टीम का भी हिस्सा थीं। अब वह इस मौके को हाथ से नहीं निकलने देना चाहतीं।

शेफाली ने फाइनल से पहले प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘हां, बहुत फाइनल्स खेले हैं। मैदान पर जाकर अपने खेल का लुत्फ उठाना अहम है। मैंने साथी खिलाड़ियों से भी कहा है कि तनाव मत लो, बस अपना शत प्रतिशत दो, यह मत सोचो कि यह फाइनल है। बस खुद पर भरोसा रखो।’’

शेफाली ने पुरानी बातें भूलने की दी सलाह

Shafali Verma

Image Source : BCCI
Shafali Verma

वर्ल्ड कप जीतने में भारतीय महिला टीम को अब तक मिली नाकामियों पर शेफाली ने कहा, ‘‘यह सब अतीत की बात है जिसे बदला नहीं जा सकता। हम इस बार विश्व कप जीतने के लिये प्रतिबद्ध है और हर दिन सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। अब हमें पूरा भरोसा है और अपनी भूमिका अच्छी तरह पता है। हर कोई सहज है और ज्यादा नहीं सोच रहा।’’

सेमीफाइनल में भारत को मिली शानदार जीत

सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आठ विकेट से जीत दर्ज की थी। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किए। लेग स्पिनर पार्श्वी चोपड़ा ने 20 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि शेफाली ने अपने चार ओवर में महज चार रन दिए और एक विकेट झटका। न्यूजीलैंड ने नौ विकेट पर 107 रन बनाए। श्वेता सहरावत के नाबाद 61 रन के दम पपर भारत ने 14.2 ओवर में ही 108 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया।

फाइनल में भारत की टक्कर इंग्लैंड से

टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का सामना इंग्लैंड से होगा जिसने सुपर सिक्स ग्रुप में सभी चार मैच जीतकर टॉप पोजीशन हासिल किया। सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए सिर्फ 100 रन का लक्ष्य रखा था। इंग्लिश गेंदबाजों ने दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 96 रन पर समेटकर फाइनल में जगह बनाई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement