Saturday, May 04, 2024
Advertisement

All Lives Are Equal के बाद उस्मान ख्वाजा का नया बखेड़ा, अब बीच मैदान किया ये काम

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा हाल के दिनों में काफी ज्यादा चर्चा में रहे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने कुछ ऐसा कर दिया जिसके बाद उन्हें लेकर एक बार फिर से मामला गर्म हो गया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 14, 2023 12:40 IST
Usman Khawaja- India TV Hindi
Image Source : GETTY उस्मान ख्वाजा

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस दौरान उस्मान ख्वाजा एक बार फिर से चर्चा में आ गए हैं। चर्चा का कारण एक बार फिर से वही इजराइल और गाजा का युद्ध। आपको बता दें कि पिछले दिनों उस्मान ख्वाजा को All Lives Are Equal का संदेश लिए हुए जूतों को पहनने की अनुमति नहीं दी गई थी। लेकिन अब वह पहले टेस्ट मैच के पहले दिन जब बल्लेबाजी करने के लिए उतरे तब उन्होंने अपने बांह पर का काली पट्टी बांध रखी थी। जिसके कारण एक बार फिर से मामला गर्म गया है।

फिर से चर्चा में ख्वाजा का नाम

आईसीसी ने बुधवार को ख्वाजा को गाजा के संदर्भ में कुछ संदेश लिखे हुए उन जूतों को पहनने की अनुमति नहीं दी थी। पाकिस्तानी मूल के इस क्रिकेटर ने मंगलवार को प्रैक्टिस सेशन के दौरान जो जूते पहन रखे थे उन पर ऑल लाइव मैटर जैसे संदेश लिखे हुए थे। आईसीसी के नियम टीम की पोशाक या उपकरणों पर राजनीति या धार्मिक बयान के प्रदर्शन की अनुमति नहीं देते हैं। ख्वाजा ने बाद में कहा कि वह व्यक्तिगत या टीम प्रतिबंध से बचने के लिए नियम का पालन करेंगे लेकिन वह आईसीसी के फैसले को चुनौती देंगे। 

ख्वाजा ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है और सभी अधिकार समान हैं। मैं इन पर विश्वास करना कभी बंद नहीं करूंगा। आस्ट्रेलिया ने टेस्ट में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है। ख्वाजा और साथी आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर पाकिस्तान के फील्डरों के साथ पिच पर दिखाई दिए। पाकिस्तान में जन्में ख्वाजा आस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले पहले मुस्लिम खिलाड़ी हैं। उन्होंने गाजा के लोगों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए काली पट्टी बांधी।

ICC के फैसले से हैं निराश

मैच से पहले उन्होंने टीवी इंटरव्यू में कहा कि पहले के ऐसे कई उदाहरण हैं जिसमें अन्य क्रिकेटरों को अन्य चीजों के लिए समर्थन दिखाने की अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा कि मुझे यह थोड़ा निराशाजनक लगा कि उन्होंने मुझ पर सख्ती की और वे हमेशा हर किसी पर सख्ती नहीं करते। ख्वाजा को ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस के अलावा देश के संघीय कोषाध्यक्ष जिम चाल्मर्स का भी समर्थन प्राप्त था।

यह भी पढ़ें

डेविड वार्नर ने शतक जड़कर रचा इतिहास, इस भारतीय दिग्गज को छोड़ा पीछे

IND-W vs ENG-W: 9 साल बाद भारत में लौटा महिला टेस्ट क्रिकेट, टीम इंडिया पहले कर रही बल्लेबाजी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement