Friday, June 14, 2024
Advertisement

KKR को खिताब जिताकर वेंकटेश अय्यर ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

IPL 2024: केकेआर की टीम ने आईपीएल के 17वें सीजन के खिताब को अपने नाम करने के साथ साल 2014 के बाद से चले आ रहे ट्रॉफी जीतने के सूखे को भी खत्म किया है। केकेआर की तरफ से प्लेऑफ मैचों में वेंकटेश अय्यर के बल्ले का कमाल देखने को मिला जिन्होंने क्वालीफायर-1 और फाइनल मैच में अर्धशतकीय पारी खेली।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: May 27, 2024 6:01 IST
Venkatesh Iyer- India TV Hindi
Image Source : AP वेंकटेश अय्यर

आईपीएल के 17वें सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने श्रेयस अय्यर की कप्तानी में फाइनल मुकाबले में भी शानदार खेल दिखाने के साथ उसे एकतरफा 8 विकेट से अपने नाम करने के साथ 10 सालों से चले आ रहे ट्रॉफी जीतने के सूखे को भी खत्म किया है। इस सीजन केकेआर की टीम से वेंकटेश अय्यर ने बल्लेबाजी क्रम में काफी अहम भूमिका निभाते हुए कुल 15 मैचों में कुल 370 रन बनाए जिसमें उनका औसत 46.25 का था। वहीं अय्यर का प्लेऑफ मैचों में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला और उन्होंने क्वालीफायर-1 मैच के साथ फाइनल मुकाबले में भी शानदार अर्धशतकीय पारी खेली।

आईपीएल इतिहास में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने वेंकटेश अय्यर

वेंकटेश अय्यर अब आईपीएल के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिनके बल्ले से प्लेऑफ मैचों में लगातार 4 पारियों में 50 प्लस स्कोर देखने को मिला है। अय्यर ने इस सीजन के पहले क्वालीफायर मुकाबले में जहां 51 रनों की पारी खेली थी तो वहीं फाइनल मुकाबले में 52 रन बनाए। इससे मामले में अय्यर ने लिंडल सिमंस के रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया है जिन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ मैचों में लगातार तीन 50 प्लस स्कोर की पारियां खेली थी। वहीं आईपीएल प्लेऑफ मैचों में अर्धशतकीय पारी खेलने के मामले में भी अय्यर अब सुरेश रैना के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं। रैना के नाम आईपीएल प्लेऑफ या नॉकआउट मैचों में कुल 7 अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है तो वहीं अय्यर 4 अर्धशतक लगा चुके हैं।

आईपीएल 2024 सीजन में सिर्फ तीन मैचों में मिली केकेआर को मात

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को आईपीएल के 17वें सीजन में सिर्फ 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा, जो एक सीजन किसी भी टीम द्वारा हारे मैचों में सबसे संयुक्त रूप से है। इससे पहले साल 2008 में खेले गए पहले आईपीएल सीजन में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने भी सिर्फ 3 मैचों में ही हार का सामना किया था। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर गुजरात टाइटंस की टीम है जिनको साल 2022 में खेले गए आईपीएल सीजन में सिर्फ 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था।

आईपीएल के एक सीजन में सबसे कम मैच हारने वाली टीमें

  • राजस्थान रॉयल्स - 3 हार (साल 2008)
  • कोलकाता नाइट राइडर्स - 3 हार (साल 2024)
  • गुजरात टाइटंस - 4 हार (साल 2022)

ये भी पढ़ें

T20 World Cup के लिए टीम इंडिया के 10 खिलाड़ी पहुंचे न्यूयॉर्क, लिस्ट में ये बड़े-बड़े नाम शामिल

IPL छोड़ कर पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलने पहुंचे प्लेयर्स पर भड़का ये दिग्गज, बुरी तरह लगाई फटकार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement