Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

CSA T20 League Broadcast Rights: साउथ अफ्रीका की टी20 लीग इस चैनल पर देख पाएंगे LIVE, जानिए कब से होगा स्टार्ट

CSA T20 League Broadcast Rights: भारत में अगले 10 सालों तक क्रिकेट साउथ अफ्रीका टी20 लीग के प्रसारण अधिकार भारत की एक बड़ी मीडिया कंपनी को मिले हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 03, 2022 14:28 IST
MI Cape Town and Jo'burg Super Kings- India TV Hindi
Image Source : TWITTER MI Cape Town and Jo'burg Super Kings

CSA T20 League Broadcast Rights: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL), बिग बैश लीग (BBL) और कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के इतर क्रिकेट वर्ल्ड में एक और बड़ी लीग आने को तैयार है। ये साउथ अफ्रीका में आ रही है जिसमें काफी हद तक आईपीएल की ही तरह दुनिया के कई बड़े क्रिकेट सितारे शामिल होंगे। इसकी शुरुआत अगले साल जनवरी में होगी। यानी 2023 से क्रिकेट फैंस को आईपीएल के अलावा एक और टी20 लीग देखने का लुत्फ मिलेगा। लेकिन क्रिकेट साउथ अफ्रीका टी20 लीग का आनंद उठाने के लिए इसके ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर के बारे में जानना जरूरी है।

भारतीय मीडिया कंपनी को मिला साउथ अफ्रीका लीग के ब्रॉडकास्ट राइट   

जनवरी 2023 से शुरू हो रही साउथ अफ्रीका टी20 लीग के भारत में ऑफिशियल ब्रॉडकास्ट राइट अगले 10 सालों के लिए वायकॉम 18 ने खरीद लिए हैं। इस प्रसारण अधिकार के तहत इस क्रिकेट लीग के सभी मैच वॉयकॉम 18 के अलग अलग स्पोर्ट्स चैनलों पर दिखाए जाएंगे । वायकॉम 18 स्पोटर्स के सीईओ अनिल जयराज ने इस मौके पर कहा, ‘‘टी20 भारतीय प्रशंसकों में सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट है और साउथ अफ्रीका क्रिकेट और उनके क्रिकेटरों को यहां काफी पसंद किया जाता है। हमें दर्शकों और प्रशंसकों के इस लीग से जुड़ाव की उम्मीद है।’’ बता दें कि आईपीएल के अगले पांच सालों के डिजिटल राइट्स भी वायकॉम 18 के पास हैं।

दुनिया के कई नामचीन खिलाड़ी करेंगे शिरकत

क्रिकेट साउथ अफ्रीका टी20 लीग में क्विंटन डिकॉक, फाफ डु प्लेसी, कैगिसो रबाडा, डेविड मिलर, राशिद खान, इयोन मोर्गन, जोस बटलर समेत दुनिया भर के कई बड़े खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इस टूर्नामेंट में मुकाबलों की शुरुआत राउंड रॉबिन स्टेज से होगी जिसमें कुल छह टीमें हिस्सा लेगी और हर टीम का दूसरी टीम से दो बार सामना होगा। राउंड रॉबिन स्टेज के बाद प्वॉइंट्स के आधार पर सेमीफाइनल के लिए चार टीमें सामने आएगी जिसमें से दो विजेता टीमें फाइनल के लिए चुनी जाएगी।

जनवरी 2023 लगभग एक महीने तक चलेगा टूर्नामेंट

साउथ अफ्रीका लीग की शुरुआत 10 जनवरी 2023 को होगी जो लगभग चार हफ्ते तक चलेगा और इसमें कुल 33 मैच खेले जाएंगे। लीग के कमिश्नर और साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने कहा, ‘‘हम इस लीग को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लीग बनाना चाहते हैं और इस साझेदारी से ऐसा करने में मदद मिलेगी। इससे क्रिकेट का एक मजबूत इको सिस्टम बनेगा।

साउथ अफ्रीका लीग में IPL फ्रेंचाइजीस की कई टीमें

क्रिकेट साउथ अफ्रीका टी20 लीग की कुल छह टीमों में से चार टीमें आईपीएल फ्रेंचाइजीस के मालिकों ने खरीदी हैं। एमआई केप टाउन को मुंबई इंडियंस के मालिकों ने खरीदा, जोहानसबर्ग सुपर किंग्स को चेन्नई सुपर किंग्स के मालिकों ने खरीदा, पार्ल रॉयल्स को राजस्थान रॉयल्स के मालिकों ने अपने नाम किया और प्रिटोरिया कैपिटल्स को दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों ने खरीदा।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement