VIDEO : दासुन शनाका ने ऑस्ट्रेलिया के जबड़े से खींच ली जीत, खेली विस्फोटक पारी

सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए थे। श्रीलंका के सामने जीत के लिए 177 रनों का लक्ष्य था।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 12, 2022 10:44 IST
dasun Shanaka - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES dasun Shanaka 

Highlights

  • श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया टी20 सीरीज का तीसरा मैच
  • श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका की बल्लेबाजी ने सभी को किया हैरान
  • सीरीज के पहले दो मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते, तीसरे में श्रीलंका ने मारी बाजी

SL vs AUS 3rd T20i Match : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज चल रही है। उधर ऑस्ट्रेलियाई टीम श्रीलंका के दौरे पर है। शनिवार को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच खेला गया। सीरीज के पहले दो मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरा मैच भी जीतने के बिल्कुल करीब पहुंच ​चुकी थी। किसी को उम्मीद नहीं थी कि श्रीलंकाई टीम यहां से मैच जीत भी सकती है। लेकिन श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका के मन में तो कुछ ओर ही चल रहा था। मैच के आखिरी ओवरों में दासुन शनाका ने जो विस्फोटक पारी खेली कि हर कोई देखता ही रह गया। जीत ऑस्ट्रेलिया की करीब करीब पक्की लग रही थी, लेकिन दासुन शनाका ने अकेले अपने दम पर श्रीलंका को जीत दिला दी और ऑस्ट्रेलिया के सामने टीम का सूपड़ा साफ होने से बच गया। 

श्रीलंका के सामने था जीत के लिए 177 रनों का टारगेट

सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए थे। श्रीलंका के सामने जीत के लिए 177 रनों का लक्ष्य था। श्रीलंकाई टीम इस स्कोर का पीछा करने उतरी तो उसकी पारी लड़खड़ गई और जब 17 ओवर खत्म हुए तब तक श्रीलंका अपने छह विकेट गवां चुका था और उसका स्कोर 118 रन ही था। यानी यहां से श्रीलंका को जीत के लिए 18 गेंद पर 59 रनों की जरूरत थी। ये काम असंभव तो नहीं था, लेकिन इतना आसान भी नहीं था। लेकिन अभी मोर्चें पर कप्तान दासुन शनाका टिके हुए थे। यही एक उम्मीद बाकी थी। दासुन शनाका ने जोश हेजलवुड के चौथे ओवर में 21 रन ठोक दिए। इससे पहले जोश हेजलवुड ने जो तीन ओवर किए थे, उसमें एक ओवर मेडन था और तीन रन देकर दो खिलाड़ियों को आउट किया था। इसके बाद अगला ओवर लेकर आए झाय रि​चर्डसन इस ओवर में दासुन शनाका ने 17 रन बनाए और एक गेंद वाइड भी थी। श्रीलंका को आखिरी ओवर में अभी भी 19 रन की जरूरत थी। इसके बाद आखिरी ओवर लेकर आए केन रिचर्डसन। पहली दो गेंदें उन्होंने वाइड फेंक दी। आखिरी चार गेंदों पर भी श्रीलंका को 15 रन की जरूरत थी। इसके बाद दासुन शनाका ने चौका, चौका और छक्का मारा। आखिरी गेंद पर एक रन की जब जरूरत थी, तब रिचर्डसन ने वाइड गेंद डाली और श्रीलंका ने मैच अपने नाम कर लिया। हालांकि अभी भी एक गेंद डाली जानी शेष थी। 

दासुन शनाका ने खेली 25 गेंद पर 54 रन की पारी
दासुन शनाका ने इस मैच में 25 गेंद पर 54 रन की धुआंधार पारी खेली। हालांकि एक वक्त ऐसा भी था, जब दासुन शनाका 12 गेंद पर केवल छह रन बनाकर खेल रहे थे। इसे बाद दासुन शनाका की आंधी आई और उसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम उड़ती चली गई। हालांकि यहां ये भी ध्यान रखने की बात है कि दूसरे छोर पर दासुन शनाका को चमिका करुणारत्ने का साथ मिला। वे आठ नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए ​थे और उन्होंने 10 गेंद पर 14 रन की छोटी, लेकिन अच्छी पारी खेली। इस मैच में जीत के बाद पूरे श्रीलंकाई खेमें जश्न और उत्साह का माहौल बन गया। टीम के गेंदबाजी कोच लसिथ मलिंंगा का भी रिएक्शन देखने लायक था। लसिथ मलिंगा ने इसके बाद ​ट्वीट भी किया और लिखा कि मैंने अब जो भी टी20 इंटरनेशनल मैच देखे हैं, उसमें से ये एक था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड