Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Vijay Hazare 2021-22: तमिलनाडु ने सौराष्ट्र को दो विकेट से हराया, फाइनल में होगी हिमाचल से भिड़ंत

विजय हजारे ट्रॉफी के सेमीफाइनल में तमिलनाडु ने सौराष्ट्र को 2 विकेट से हरा कर फाइनल में जगह बना ली है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 24, 2021 20:12 IST
Vijay Hazare 2021-22: tamil nadu beat saurashtra by 2...- India TV Hindi
Image Source : BCCI Vijay Hazare 2021-22: tamil nadu beat saurashtra by 2 wickets

बाबा अपराजित के 122 रन की मदद से तमिलनाडु ने शुक्रवार को यहां सौराष्ट्र को दो विकेट से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी एक दिवसीय  चैम्पिनशिप के फाइनल में प्रवेश किया। इससे पहले शेल्डन जैक्सन की 134 रन की शानदार पारी से सौराष्ट्र ने आठ विकेट पर 310 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया था। लेकिन अपराजित की शतकीय पारी के साथ उनके भाई इंद्रजीत (50) और वॉशिंगटन सुंदर (70) की अर्धशतकीय पारियों के बाद तमिलनाडु ने यह लक्ष्य अंतिम गेंद तक हासिल कर लिया।

तमिलनाडु को अंतिम ओवर में सात रन की जरूरत थी। पुछल्ले बल्लेबाज आर साई किशोर (नाबाद 12 रन) और आर सिलाम्बारासन (नाबाद 02) ने इसे अंतिम गेंद में एक रन कर दिया। साई किशोर ने चौका लगाकर टीम को जीत दिलायी। इससे पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद सौराष्ट्र के सलामी बल्लेबाज विहारसिंह जडेजा (52 रन, छह चौके और एक छक्का) और हार्विक देसाई (09) ने पहले विकेट के लिये 31 रन जोड़े।

मध्यम गति के गेंदबाज सिलाम्बारासन (54 रन देकर तीन विकेट) ने देसाई का विकेट झटका। फिर जैक्सन और जडेजा ने दूसरे विकेट के लिये 92 रन जोड़े। पर 23 वर्षीय स्पिनर एम सिद्धार्थ ने जडेजा को आउट कर इस भागीदारी को तोड़ा। जडेजा के आउट होने के बाद जैक्सन और प्रेरक माकंड (37) ने रन जोड़ना जारी रखा।

जैक्सन ने अपनी 125 गेंद की पारी में 11 चौके और चार छक्के जड़े जबकि मांकड ने चार चौके और एक छक्का जमाया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 81 रन की भागीदारी निभायी। पर सिलाम्बासरन ने फिर मांकड को आउट कर दिया। सौराष्ट्र का स्कोर 40 ओवर के बाद तीन विकेट पर 217 रन था। इसके बाद से जैक्सन को रोकना असंभव था।

अर्पित वासवडा (40 गेंद में 57 रन, चार चौके और दो छक्के) ने उनका पूरा साथ निभाया। दोनों ने आसानी से गेंदबाजी आक्रमण का सामना किया। लेकिन 46वें ओवर में जैक्सन आउट हो गये और वसावडा की पारी से सौराष्ट्र की टीम 300 से ज्यादा का स्कोर बनाने में सफल रही। तमिलनाडु के कप्तान विजय शंकर ने चार विकेट झटके। इस 311 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तमिलनाडु ने चेतन सकारिया (62 रन देकर पांच विकेट) की गेंद पर सलामी बल्लेबाज एन जगदीशन (0) का विकेट गंवा दिया।

सकारिया ने फिर शंकर (04) को पवेलियन भेजा जिससे टीम ने 23 रन पर दो विकेट गंवा दिये। हालांकि अपराजित (12 चौके और तीन छक्के) और इंद्रजीत (50 रन, पांच चौके, एक छक्का) ने तीसरे विकेट के लिये 97 रन की अहम भागीदारी निभायी। लेग स्पिनर युवराज चूड़ासमा (69 रन देकर दो विकेट) ने इंद्रजीत को आउट किया। दिनेश कार्तिक (31) भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और जयदेव उनादकट (66 रन देकर एक विकेट) का शिकार हुए और तमिलनाडु ने 168 रन तक चार विकेट गंवा दिये।

Vijay Hazare Trophy 2021-22: ऋषि धवन के प्रदर्शन की बदौलत हिमाचल प्रदेश फाइनल में पहुंचा

अपराजित और सुंदर ने पांचवें विकेट के लिये 76 रन की भागीदारी कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। 43वें ओवर में अपराजित डीप एक्सट्रा कवर में कैच आउट हुए जबकि शाहरूख खान (17) भी 47वें ओवर में आउट हो गये। सकारिया ने फिर 49वें ओवर में सुंदर और सिद्धार्थ को आउट कर सौराष्ट्र के लिये उम्मीद बढ़ायी। पर तमिलनाडु के पुछल्ले बल्लेबाज संयमित बने रहे और अपनी टीम को फाइनल में ले गये जहां रविवार को उनका सामना हिमाचल प्रदेश से होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement