Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IND vs NZ: विराट कोहली ने जड़ा ऐतिहासिक वनडे शतक, सचिन तेंदुलकर को छोड़ दिया पीछे

Virat Kohli: विराट कोहली ने वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उनके वनडे में अब 50 शतक हो गए हैं। वहीं, सचिन ने अपने करियर में 49 वनडे शतक लगाए थे।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: November 15, 2023 17:15 IST
virat kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली का 50वां वनडे शतक

Virat Kohli 50th ODI Hundred: भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाकर महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वनडे में विराट का ये 50वां शतक है। इसी के साथ वह वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले 49 शतक के साथ ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। बात करें इंटरनेशनल क्रिकेट के बारे में तो यह उनका 80वां इंटरनेशनल शतक हैं।

विराट कोहली का ऐतिहासिक वनडे शतक

विराट कोहली ने 279 पारियों में 50 वनडे शतक लगाए हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने वनडे करियर में  452 पारियां खेलते हुए 49 शतक लगाए थे। इनके अलावा रोहित शर्मा 31 शतक के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है और रिकी पोंटिंग ने अपने वनडे करियर में 30 शतक लगाए थे। वहीं, श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने वनडे में 28 शतक लगाए हैं। विराट कोहली ने ये एतिहासिक शतक 106 गेंदों पर पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 1 छक्का जड़ा।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट

  1. विराट कोहली - 50 शतक (279 पारियां)
  2. सचिन तेंदुलकर - 49 शतक (452 पारियां)
  3. रोहित शर्मा - 31 शतक (259 पारियां)
  4. रिकी पोंटिंग - 30 शतक (365 पारियां)
  5. सनथ जयसूर्या - 28 शतक (433 पारियां)

वर्ल्ड कप 2023 में काफी शानदार प्रदर्शन

विराट कोहली इस वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं और टीम इंडिया के लिए लगातार रन बना रहे हैं। विराट इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वह इस वर्ल्ड कप में अभी तक 3 शतक और 5 अर्धशतक जड़ चुके हैं। वह इकलौते बल्लेबाज भी हैं जिसने एक वर्ल्ड कप में 8 बार 50+ रन बनाए हैं।

सचिन तेंदुलकर के सामने हुए नतमस्तक

विराट कोहली इस ऐतिहासिक शतक जड़ने के बाद सचिन तेंदुलकर के सामने नतमस्तक किया। दरअसल, विराट कोहली अपना आइडल  सचिन तेंदुलकर को मानते हैं और उन्होंने सचिन का रिकॉर्ड ही तोड़ा है। 

ये भी पढ़ें

विराट कोहली ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

विराट कोहली ने खत्म की सचिन की बादशाहत, तोड़ दिया 20 साल पुराना रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement