Monday, April 29, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने तोड़ा इंजमाम-उल-हक का बड़ा रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज के खिलाफ किया ये कारनामा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 20, 2023 20:37 IST
Virat Kohli, Inzamam-ul-Haq - India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली और इंजमाम उल हक

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है। टीम इंडिया की ओर से यह मैच खेल रहे स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। विराट कोहली ने इस बार पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी इंजमाम-उल-हक के एक रिकॉर्ड को तोड़ा है। आपको बता दें कि विराट कोहली का ये 500वां इंटरनेशनल मैच है और वह ऐसा करने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और राहुल द्रविड़ ये कारनामा कर चुके हैं। अब विराट कोहली भी इस लिस्ट का हिस्सा बन गए हैं।

तोड़ दिया इंजमाम-उल-हक का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में इंजमाम-उल-हक का रिकॉर्ड तोड़ा है। दरअसल इंजमाम-उल-हक ने पाकिस्तान के लिए कुल 499 इंटरनेशनल मुकाबले खेले थे। वहीं विराट के नाम अब उनसे ज्यादा इंटरनेशनल मुकाबले दर्ज हो गए हैं। इंजमाम-उल-हक ने साल 2007 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था। वहीं विराट कोहली ने साल 2008 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू। विराट कोहली ने अपने डेब्यू के बाद से कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। उनके नाम अब ये भी रिकॉर्ड जुड़ गया है। आइए 499 इंटरनेशनल मैचों के बाद एक नजर इंजमाम-उल-हक और विराट कोहली ने इंटरनेशनल करियर पर डालें।

विराट बनाम इंजमाम

विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए 499 इंटरनेशनल मैचों में कई बड़े रिकॉप्ड बनाए या उसे तोड़े हैं। 499 मैचों के बाद विराट कोहली के नाम 25461 रन दर्ज हैं। इस दौरान उन्होंने 53.48 की औसत से रन बनाए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली का सर्वाधिक स्कोर 254 रनों का रहा है। वहीं विराट कोहली ने 75 शतक भी लगाए हैं। अब उनके आंकड़ों को इंजमाम-उल-हक के आंकड़ों के मिलाए तो इंजमाम-उल-हक विराट के आस पास भी नहीं हैं। इंजमाम-उल-हक ने 499 मैचों में 43.32 की औसत से 20580 रन बनाए हैं। इंजमाम-उल-हक के नाम सिर्फ 35 शतक दर्ज हैं। विराट कोहली की यही बात उन्हें एक महान बल्लेबाज बनाती है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement