Friday, April 26, 2024
Advertisement

Virat Sachin Records: कोहली का नए साल में नया कीर्तिमान, सचिन के 'विराट' रिकॉर्ड की बराबरी की

Virat Sachin Records: भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में विराट कोहली ने शतक लगाकर सचिन के खास रिकॉर्ड की बराबरी की।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 10, 2023 17:46 IST
virat kohli, sachin tendulkar- India TV Hindi
Image Source : BCCI/GETTY विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर

Virat Sachin Records: विराट कोहली ने नए साल 2023 की शुरुआत शतकीय पारी के साथ की है। उन्होंने ब्रेक से वापसी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ पहले ही वनडे में शानदार शतक लगाया और 113 रन बनाकर आउट हुए। 34 साल के विराट ने न सिर्फ वनडे में बल्कि गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में भी लगातार दूसरा शतक लगाया और वनडे करियर में 45 शतक के आंकड़े को छून में सफल रहे। 

घर में सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड

विराट ने अपने 45वें वनडे शतक के साथ ही सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। कोहली ने 80 गेंदों की अपनी शतकीय पारी के साथ घरेलू सरजमीं पर सर्वाधिक 20 वनडे शतक के सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी की। लेकिन यहां एक मामले में वह सचिन से भी आगे निकल गए। दरअसल सचिन ने 160 पारियों में अपने 20 शतक लगाए थे जबकि विराट ने महज 99वीं पारी में ही इस मुकाम को हासिल कर लिया। 

श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड 9वां शतक

पूर्व भारतीय कप्तान विराट ने अपने शतक के साथ एक और कीर्तिमान अपने नाम किया। वह अब दुनिया के पहले और एकमात्र बल्लेबाज हैं जिसने दो टीमों के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड बनाया है। यह उनका श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 9वां शतक है। जबकि इससे पहले वह वेस्टइंडीज के खिलाफ भी वनडे में 9 शतक लगा चुके हैं। इस मामले में सचिन तेंदुलकर दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं किसी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा नौ शतक लगाए हैं। सचिन ने यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था।

राहुल के साथ की 90 रनों की साझेदारी

बात करें विराट की पारी को तो उन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 87 गेंदों में 113 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और एक छक्के भी लगाए। विराट ने अपनी इस पारी के दौरान चार अहम साझेदारियां भी निभाई। उन्होंने सबसे पहले श्रेयस अय्यर के साथ 36 गेंदों में 40, केएल राहुल के साथ 70 गेंदों में 90, रन जोड़े। इसके अलावा उन्होंने हार्दिक के साथ 27 और अक्षर के साथ भी 32 रनों की पार्टनरशिप की।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement