Thursday, May 09, 2024
Advertisement

विराट कोहली रचेंगे नया कीर्तिमान, एशिया कप 2023 में होगा बड़ा कारनामा

Virat Kohli : टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली एशिया कप 2023 में जब मैदान में बल्‍लेबाजी के लिए उतरेंगे तो एक नया कीर्तिमान उनका इंतजार कर रहा होगा। जो अब तक दुनिया के केवल चार ही बल्‍लेबाज बना पाए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 28, 2023 15:19 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

Virat Kohli : एशिया कप 2023 शुरू होने जा रहा है। पाकिस्‍तान में पहला मैच 30 अगस्‍त को खेला जाएगा, लेकिन टीम इंडिया के सफर का आगाज दो सितंबर से होगा, जब भारत और पाकिस्‍तान के बीच बहुप्रतिक्षित टक्‍कर होगी। वैसे तो भारत और पाकिस्‍तान के बीच इस बीच कई मुकाबले हुए, लेकिन साल 2019 के विश्‍व कप के बाद अब दोनों टीमें वनडे फॉर्मेट में आमने सामने आने जा रही हैं। वहीं विराट कोहली भी करीब नौ साल बाद 50 ओवर फॉर्मेट के एशिया कप में उतरेंगे। हमेशा की तरह इस बार भी विराट कोहली के निशाने पर कई बड़े कीर्तिमान हैं, जो वे तोड़ सकते हैं। 

विराट कोहली को वनडे में 13 हजार रन पूरे करने के लिए चाहिए केवल 102 रन 

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान हाल फिलहाल टी20 इंटरनेशनल मैच तो नहीं खेल रहे हैं, लेकिन वे वनडे और टेस्‍ट लगातार खेल रहे हैं। इस बीच जब टीम इंडिया ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया था, तब वे टीम में शामिल थे, लेकिन एक भी वनडे मुकाबले में वे बल्‍लेबाजी नहीं कर पाए। पहले मैच की प्‍लेइंग इलेवन में वे थे, लेकिन इसके बाद बाकी दो मैचों की प्‍लेइंग इलेवन में उन्‍हें मौका नहीं मिला। विराट कोहली अब तक खेले गए 275 मैचों की 265 पारियों में कुल मिलाकर वनडे में 12,898 रन बना चुके हैं। यानी वे 13 हजार वनडे रन पूरे करने से महज 102 रन ही पीछे हैं। पहले उम्‍मीद जताई जा रही थी कि वेस्‍टइंडीज के खिलाफ ही वे इस मुकाम को हासिल कर लेंगे, लेकिन वहां ऐसा नहीं हो पाया। अब एशिया कप 2023 शुरू हो रहा है, वहां तो वे खेलेंगे ही। ऐसे में विराट कोहली जैसे बल्‍लेबाज के लिए 102 रन एक दो मैच में ही बनाने की काबिलियत रखते हैं। 

दुनिया के केवल चार ही बल्‍लेबाज वनडे में बना पाए हैं 13 हजार से ज्‍यादा रन, सचिन तेंदुलकर नंबर वन 
अभी तक दुनिया के केवल चार ही बल्‍लेबाज ऐसे हैं, जो वनडे में 13 हजार से ज्‍यादा रन बना पाए हैं। उसमें सचिन तेंदुलकर नंबर एक पर हैं, जिनके नाम सबसे ज्‍यादा 18 हजार 426 रन हैं। वहीं दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं, जिनके नाम 14 हजार 234 रन हैं। तीसरे नंबर पर ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं, जिन्‍होंने अपने वनडे करियर में 13 हजार 704 रन बनाए हैं। इसके बाद चौथे नंबर पर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या हैं, जिनके नाम 445 मैचों में 13 हजार 430 रन हैं। इसके अलावा और कोई भी बल्‍लेबाज न तो 13 हजार का आंकड़ा छू पाया है और न ही आने वाले वक्‍त में विराट कोहली के अलावा छू पाएगा। क्‍योंकि बाकी सभी बल्‍लेबाज रिटायरमेंट लेकर क्रिकेट से दूर हो गए हैं। अब देखना ये दिलचस्‍प होगा कि विराट कोहली 102 रन और बनाने में कितने मैचों का इंतजार अपने फैंस से कराते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2023 के लिए चुना गया ये खिलाड़ी, लेकिन क्‍या प्‍लेइंग इलेवन में मिलेगी जगह!

Asia Cup 2023 में पाकिस्‍तान को हराते ही एमएस धोनी की बराबरी कर लेंगे विराट कोहली

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement