Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 में पाकिस्‍तान को हराते ही एमएस धोनी की बराबरी कर लेंगे विराट कोहली

Asia Cup 2023 : एशिया कप में टीम इंडिया अपना पहला ही मैच दो सितंबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगी, ये मैच पूर्व कप्‍तान विराट कोहली के लिए बहुत ही खास हो सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 28, 2023 12:55 IST
Virat Kohli, MS Dhoni - India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली, एमएस धोनी

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 का मंच करीब करीब तैयार है। 30 अगस्‍त से इस बड़े टूर्नामेंट का आगाज होने जा रहा है। टीम इंडिया का ऐलान इसके लिए पहले ही हो गया है और केएल राहुल के साथ साथ श्रेयस अय्यर की वापसी हो गई है। टीम की कमान एक बार फिर से रोहित शर्मा के हाथों में थमाई गई है। भारतीय टीम का पहला मुकाबला दो सितंबर को पाकिस्‍तान से श्रीलंका के कैंडी में होगा। हालांकि पाकिस्‍तान इससे पहले अपना पहला मैच नेपाल से खेल चुका होगा, जो पाकिस्‍तान में खेला जाएगा। इन सबके बीच सबसे ज्‍यादा इंतजार दो सितंबर का ही है, जिस दिन भारत और पाकिस्‍तान के बीच महामुकाबला होगा। इस मैच में अगर टीम इंडिया जीत दर्ज करती है तो पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली अपने कप्‍तान रहे एमएस धोनी के एक बड़े कीर्तिमान की बराबरी कर लेंगे। 

एमएस धोनी के कीर्तिमान की बराबरी करने से विराट कोहली केवल एक जीत दूर 

दरअसल हम यहां बात कर रहे हैं इंटरनेशलन मैच जीतने के मामले की। यानी टेस्‍ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने के मामले में कोहली एमएस धोनी की बराबरी कर लेंगे। एमएस धोनी ने अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान 90 टेस्‍ट 350 वनडे और 98 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें से उन्‍होंने 298 मैच अपने नाम किए हैं। वहीं विराट कोहली की बात की जाए तो उन्‍होंने अब तक 111 टेस्‍ट, 275 वनडे और 115 टी20 इंटरनेशलन मैच खेले हैं। इसमें से वे 297 मैच जीतने में कामयाब रहे हैं, यानी एमएस धोनी से केवल एक ही कम। अब विराट कोहली अगले ही मैच में पाकिस्‍तान के खिलाफ एशिया कप में उतरेंगे, ये मैच जीतते ही वे धोनी की बराबरी कर लेंगे और इसके बाद जब पांच सितंबर को टीम इंडिया नेपाल से खेलने के लिए उतरेगी तो उस मैच को जीतते ही वे एमएस धोनी को पीछे भी छोड़ सकते हैं। 

भारत के लिए सबसे ज्‍यादा इंटरनेशनल मैच जीतने वाले खिलाड़ी हैं सचिन तेंदुलकर 
वैसे अगर सबसे ज्‍यादा इंटरनेशलन मैच जीतने की बात की जाए तो यहां पर ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान रहे रिकी पोंटिंग नंबर एक की कुर्सी पर मजबूती से कब्‍जा जमाए बैठे हैं। उन्‍होंने अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान 377 मैच जीते हैं, वहीं दूसरे नंबर पर श्रीलंका के महेला जयवर्धने हैं, जिनके नाम 336 जीत दर्ज हैं। ओवरऑल लिस्‍ट में सचिन तेंदुलकर नंबर तीन पर हैं। उन्‍होंने अपने करियर के दौरान 307 मैच जीते हैं, वे भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी हैं। यानी विराट कोहली सचिन तेंदुलकर से भी ज्‍यादा पीछे नहीं हैं और उम्‍मीद की जानी चाहिए कि आईसीसी वनडे विश्‍व कप 2023 में वे सचिन तेंदुलकर के कीर्तिमान को ध्‍वस्‍त कर भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा इंटरनेशनल मैच जीतने वाले खिलाड़ी भी बन सकते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI वर्ल्‍ड कप से पहले ऑस्‍ट्रेलिया को एक और झटका, अब ये खिलाड़ी भी टीम से बाहर

सबसे ज्‍यादा इंटरनेशनल मैच जीतने वाले खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement