Monday, May 20, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने 1205 दिन बाद लगाया टेस्ट शतक, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर उड़ाईं धज्जियां

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में बेहतरीन शतक लगाया है।

Written By: Govind Singh
Updated on: March 12, 2023 14:03 IST
VIRAT KOHLI - India TV Hindi
Image Source : GETTY VIRAT KOHLI

Virat Kohli Hit Century Against Australia: विराट कोहली की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर्स में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, लेकिन चौथे टेस्ट में उन्होंने शतक लगाकर आलोचकों को करारा जवाब दिया है। उन्होंने चौथे टेस्ट मैच में 245 गेंदों में 100 रन बनाए, जिसमें 5 चौके शामिल थे। 

कोहली ने किया कमाल 

विराट कोहली ने शुरुआत से ही धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी की। उन्होंने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए और किसी भी तरह की जल्दी नहीं की। कोहली ने अपना आखिरी शतक बांग्लादेश के खिलाफ 23 नवंबर 2019 को लगाया था। तब से लेकर अब तक 1205 दिन हो गए हैं। उनका इंटरनेशनल टेस्ट मैचों में ये 28वां शतक है। उनकी वजह से ही टीम इंडिया चौथे टेस्ट में मजबूत स्थिति में पहुंचती हुई दिखाई दे रही है। 

करियर का लगाया 75वां शतक 

पिछले एक दशक से विराट कोहली टीम इंडिया के बल्लेबाजी आक्रामण की अहम कड़ी बने हुए हैं। उन्होंने टीम इंडिया को कई मुश्किल परिस्थितियों से निकाला है। वह भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में 100 से ज्यादा मैच खेलने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने अब तक तीनों ही फॉर्मेट में भारत के लिए कुल 75 शतक लगाए हैं। जब वह अपनी लय में हों तो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। 

साल 2011 में किया था डेब्यू 

विराट कोहली ने भारत के लिए टेस्ट मैचों में साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। तब से उन्होंने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा है। उन्होंने भारत के लिए 107 टेस्ट मैचों में 8230 रन, 271 वनडे मैचों में 12809 रन बनाए हैं। वहीं, 115 टी20 मैचों में 4008 रन बनाए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया ने बनाया बड़ा स्कोर 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अहमदाबाद टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने कमाल का खेल दिखाया। उस्मान ख्वाजा ने 180 रन और कैमरून ग्रीन ने 120 रनों की पारी खेली। इन खिलाड़ियों की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया की टीम 480 रनों के बडे़ स्कोर तक पहुंच पाई। इसके बाद भारत के लिए विराट कोहली और शुभमन गिल ने शतकीय पारियां खेली। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। गिल ने 128 रन, चेतेश्वर पुजारा ने 42 रन, कप्तान रोहित शर्मा ने 35 रन बनाए। वहीं, रवींद्र जडेजा 28 रन बनाकर आउट हुए। 

यह भी पढ़े: 

IND vs AUS: टेस्ट सीरीज के बीच टीम इंडिया के लिए आई बुरी खबर, चोटिल हो गया ये धाकड़ खिलाड़ी

PSL के मैच में बने वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस प्लेयर ने लगाया सबसे तेज शतक; 250 से ज्यादा रन बनाने के बाद हारी ये टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement