Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Virat Kohli: विराट कोहली ने शतक के मामले में सचिन तेंदुलकर को भी छोड़ा पीछे, देखें हैरान करने वाले आंकड़े

Virat Kohli: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली शतकों के मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 17, 2022 12:51 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : AP Virat Kohli

Highlights

  • सबसे ज्यादा शतक के मामले में विराट दुसरे स्थान पर
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट के नाम हैं 71 शतक
  • शतक के मामले में विराट सिर्फ सचिन से पीछे

Virat Kohli: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली एक शानदार खिलाड़ी हैं। मैदान में जब विराट का बल्ला चलता है तब सामने वाली टीम के पसीने छुट जाते हैं। विराट ने अपने करियर के दौरान कई रिकॉड हासिल किए हैं। विराट ने क्रिकेट के कई महान खिलाड़ियों का रिकॉड भी तोड़ा है। यह कहना गलत नहीं होगा की विराट कोहली मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। एशिया कप में विराट ने लंबे वक्त के बाद वापसी की और टी20 इंटरनेशनल में अपना पहला शतक लगाया। विराट कोहली इस वक्त शतकों के मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं। जबकि 71 शतक के साथ विराट कोहली इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। लेकिन शतक का एक आंकड़ा है जिसमें विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है।

क्या है वो शतकीय आंकड़ा?

एशिया कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने 122 रनों की शानदार पारी खेली। इस शतक के साथ विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को शतकों के मामले में पीछे छोड़ दिया। लेकिन एक आंकड़ा और है जिसमें विराट कोहली सबसे आगे हैं। दरअसल, विराट कोहली प्रति शतक लगाने के लिए सबसे कम पारियों का इस्तेमाल करते हैं (कम से कम 30 इनिंग )। विराट ने इस मामले में सभी क्रिकेटरों को पीछे छोड़ दिया है। विराट कोहली प्रति 7.3 पारी में एक शतक लगाते हैं। इस मामले में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी उनसे पीछे हैं। वह 7.8 पारी में एक शतक लगाते हैं। उनके ठीक पीछे इस सूची में साउथ अफ्रीका के हासिम आमला हैं। वह एक शतक लगाने के लिए 7.9 पारियां लेते हैं। इस सूची में टॉप 5 में विराट के अलावा मौजूदा दौर के सिर्फ एक खिलाड़ी मौजूद हैं। वो चौथे स्थान पर हैं, स्टीव स्मिथ प्रति 8 इनिंग में एक शतक लगते हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडेन पांचवे स्थान पर हैं।

Virat Kohli

Image Source : AP
Virat Kohli

खराब फॉर्म के बावजूद लिस्ट में सबसे आगे  

विराट कोहली लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे थें। उन्होंने एशिया कप के दौरान फॉर्म में वापसी की और 1020 दिनों के बाद कोई शतक लगाया था। इतने लंबे समय तक शतक न लगाने के बावजूद विराट कोहली इस सूची में नंबर वन पर बरकरार हैं। विराट के एशिया कप में वापसी के बाद फैंस को उम्मीद है कि विराट टी20 विश्व कप में भी अच्छा करेंगे।

यह भी पढ़े: 

Virat Kohli: शोएब अख्तर ने भी दिया कोहली के संन्यास पर बयान, अफरीदी को पहले ही मिल चुका था मुंहतोड़ जवाब

Virat Kohli IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आग उगलता है किंग कोहली का बल्ला, फिंच से रोहित तक कोई नहीं आसपास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement