Virat Kohli IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आग उगलता है किंग कोहली का बल्ला, फिंच से रोहित तक कोई नहीं आसपास

Virat Kohli IND vs AUS: विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 मैचों में 718 रन बनाए हैं। वहीं कप्तान रोहित शर्मा इतने ही मैचों में सिर्फ 318 रन बना पाए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 16, 2022 8:18 IST
विराट कोहली- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES विराट कोहली

Highlights

  • विराट कोहली टी20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय
  • एशिया कप 2022 में जड़ा था अफगानिस्तान के खिलाफ 71वां शतक
  • विराट के आंकड़ों में फिंच और रोहित शर्मा दूर-दूर तक उनके आसपास नहीं

Virat Kohli IND vs AUS: भारतीय क्रिकेट टीम 20 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू टी20 सीरीज खेलेगी। एशिया कप 2022 में फॉर्म में वापसी करने वाले पूर्व कप्तान विराट कोहली से इस सीरीज में दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। विराट की बात करें तो उनका कंगारू टीम के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में जबरदस्त रिकॉर्ड है। उनके आंकड़ों को देखें तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा उनके आसपास भी नहीं हैं। इस फॉर्मेट में किंग कोहली ने अभी तक कंगारुओं के खिलाफ सात अर्धशतक लगाए हैं।

आपको बता दें कि विराट कोहली साल 2020 के बाद अब पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच खेलने उतरेंगे। इससे पहले जब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली थी, तब विराट ने आखिरी बार सिडनी में 85 रनों की पारी खेली थी। सीरीज के पहले मैच में 9 और दूसरे मैच में भी उन्होंने 40 रन बनाए थे। ये वही वक्त था, जहां से विराट का फार्म गिरने लगा था। हालांकि, अब विराट कोहली फॉर्म में हैं, ऐसे में इस सीरीज में फिर उनके बल्ले से धमाल देखने को मिल सकता है।

कंगारुओं के लिए 'विराट' काल

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी तक 19 टी20 इंटरनेशनल में 59.83 की औसत से 718 रन बनाए हैं। दोनों टीमों के बीच हुए टी20 इंटरनेशनल के रिकॉर्ड में किसी भी बल्लेबाज के द्वारा यह सर्वाधिक स्कोर है। दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच उनके आसपास भी नहीं हैं। फिंच ने भारत के खिलाफ 15 मैचों में 440 रन बनाए हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की टॉप-5 की इस लिस्ट में हैं जिन्होंने 19 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 318 रन बनाए हैं। यानी विराट और रोहित के मैच कंगारू टीम के खिलाफ बराबर हैं लेकिन रनों में 400 का विशाल अंतर है।

विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 रिकॉर्ड

Image Source : INDIA TV
विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 रिकॉर्ड

IND vs AUS T20I में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

  1. विराट कोहली - 718 रन (19 मैच)
  2. एरॉन फिंच - 440 रन (15 मैच)
  3. ग्लेन मैक्सवेल - 431 रन (16 मैच)
  4. शिखर धवन - 347 रन (14 मैच)
  5. रोहित शर्मा - 318 रन (19 मैच)

यहां देखें भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का शेड्यूल

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया आगामी टी20 सीरीज का शेड्यूल

Image Source : INDIA TV
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया आगामी टी20 सीरीज का शेड्यूल

'किंग इज बैक'

विराट कोहली ने हाल ही में एशिया कप 2022 के आखिरी मुकाबले में अपना 71वां शतक लगाकर देशभर में खुशी की लहर दौड़ा दी थी। फैंस को करीब 1000 से अधिक दिनों से उनके इस शतक का इंतजार था। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रनों की नाबाद पारी (61 गेंद) खेलकर सभी को हैरान कर दिया। यह वही विराट कोहली हैं जो पिछली सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ पूरे दौरे पर कुल 100 रन भी नहीं बना पाए थे। विराट कोहली अब बस इंटरनेशनल शतकों के मामले में द ग्रेट सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं जिनके नाम 100 अंतर्राष्ट्रीय शतक दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें:-

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान मैच ने बना दिया अनोखा रिकॉर्ड, एशिया कप के इतिहास में कभी नहीं हुआ ऐसा

Virat Kohli: ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले विराट को याद आया गली क्रिकेट, कहा- खूब खेली हैं बट्टा बॉल और बेबी ओवर

T20 World Cup Pakistan Squad: पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज ने चीफ सेलेक्टर पर उठाए सवाल, बताया- 'घटिया सेलेक्शन'

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड