Monday, May 06, 2024
Advertisement

देश के इन हिस्सों में लू का रेड अलर्ट, हरियाणा समेत 10 राज्यों के लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

Weather News: मौसम विभाग ने यूपी-बिहार समेत 10 से ज्यादा राज्यों के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि पंजाब-हरियाणा समेत कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 27, 2024 9:53 IST
आज का मौसम कैसा रहेगा- India TV Hindi
Image Source : PTI आज का मौसम कैसा रहेगा

नई दिल्लीः  देश के ज्यादातर राज्यों के लोगों को आज भी भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा में लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, कोंकण, गोवा, केरल, माहे और आंतरिक कर्नाटक में 30 अप्रैल तक लू चलने की संभावना है। 

महाराष्ट्र भी पड़ रही भीषण गर्मी

मौसम विभाग ने 27 से 29 अप्रैल तक महाराष्ट्र के ठाणे, रायगढ़ जिलों और मुंबई के कुछ हिस्सों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है। 27 और 28 अप्रैल को तापमान चरम पर पहुंचने की संभावना है। गुरुवार को महाराष्ट्र के जलगांव में 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह क्षेत्र का सर्वाधिक अधिकतम तापमान था।

महिलाओं के लिए एडवाइजरी

 तमिलनाडु के सेलम में लू के बारे में परामर्शदाता प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुसूया ने कहा कि राज्य में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के लिए अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। गर्भवती महिलाओं को केवल सूती कपड़े पहनने चाहिए और उन्हें दोपहर में अपने घरों से बाहर निकलने से बचना चाहिए। उन्हें अधिक तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। नवजात शिशुओं के लिए अत्यधिक गर्मी से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए पार्क में बच्चों को भेजने से परहेज करें।

इन राज्यों के लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत 

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और पूर्वी मध्य प्रदेश में 27 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि, आंधी और बिजली के साथ तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। बारिश और तेज हवाएं चलने से इन राज्यों के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। वहीं, 29 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों में गरज के साथ छिटपुट वर्षा होगी। इस बीच, 28 अप्रैल को सिक्किम में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

आज का मौसम कैसा रहेगा

Image Source : PTI
आज का मौसम कैसा रहेगा

दिल्ली का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को मौसम का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया जब पहली बार पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। हालांकि शाम को तेज हवाएं चली और हल्की बारिश हुई। शनिवार के लिए मौसम कार्यालय ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और हल्की बारिश के साथ 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलने का अनुमान जताया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement