Saturday, May 04, 2024
Advertisement

देश के 9 राज्यों में भीषण गर्मी से लोग बेहाल, अनंतपुर रहा सबसे गर्म, पंजाब-हरियाणा में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने देश के 9 राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी करते हुए लू चलने की संभावना जताई है। वहीं अगले 48 घंटे के दौरान हरियाणा-पंजाब समेत कई राज्यों में बारिश भी हो सकती है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 24, 2024 8:56 IST
देश में भीषण गर्मी से लोग बेहाल- India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI देश में भीषण गर्मी से लोग बेहाल

नई दिल्लीः देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में 27 अप्रैल तक लू चलने की संभावना है। ओडिशा में 15 अप्रैल से और गंगीय पश्चिम बंगाल में 17 अप्रैल से लू की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी भारत और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में लू चलने का पूर्वानुमान है।  

देश में अनंतपुर रहा सबसे गर्म स्थान

 मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान यूपी के बुलंदशहर में 42 डिग्री सेल्सियस अधिकम तापमान दर्ज किया गया। जबकि प्रयागराज में 41.6, कानपुर में 41.2 और बस्ती में 41 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। जबकि रायलसीमा के इलाके अनंतपुर में 43.5 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। वहीं ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 41 से 43.5 डिग्री दर्ज किया जा रहा है। 

यहां पर अगले 48 घंटे के दौरान हो सकती है बारिश

देश में जहां भीषण गर्मी पड़ रही है वहीं कुछ राज्यों में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने कहा कि 26 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। 27 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 26 को जम्मू, 27 को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है। 26 और 27 अप्रैल को पंजाब और हरियाणा में बारिश हो सकती है।

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को तेज हवाएं चलीं और कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम कार्यालय के अनुसार बुधवार के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और दिन में तेज हवाएं चलेंगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement